घूमने-फ़िरने का शौक किसे नहीं होता. लेकिन जब बात आती है खर्च की तो अकसर आपका घूमने का प्लान, प्लान ही बनकर रह जाता है. लेकिन दुनिया भर में ऐसी कई जगह हैं जहां आप कम बजट में घूमने के साथ-साथ शानदार होटल्स में रूक कर उनका लुत्फ़ भी उठा सकते हैं. जी हां अगर आप भी इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी के पक चुके हैं तो इन होटल्स में अपना समय बिता कर आइये. यकीन मानिए, आपको यहां वही शांती मिलेगी जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, वो भी कम बजट में!

1. 9 Hours Capsule Hotel (Kyoto, Japan)

आधुनिक समय का यह शानदार होटल आम होटल्स से बिलकुल हटके है. यहां अधिकतर रूकने वाले लोग बिज़नेसमैन ही होते हैं. इस होटल के नियम सभी होटल्स से हटकर हैं. यहां रूकने वाले लोगों के लिए एक घंटा शॉवर, सात घंटे की नींद और एक घंटे आराम के लिए निर्धारित है. इसी के आधार पर इस होटल का नाम ‘9 Hours’ रखा गया है.

Source: uniqhotels

2. Yotel (New York, United States)

इस होटल को जेट विमान की प्रथम श्रेणी के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है. अगर आप एक बार इस होटल के अंदर चले गए तो आपका यहां से बाहर निकलने का मन नहीं करेगा. मिडटाउन के मैनहट्टन में आराम फ़रमाने के लिए Yotel सबसे शानदार जगह है. यहां रहना उतना मंहगा भी नहीं है जितना आप सोच रहे हैं, यहां के रोबोट बड़ी मेहनत से काम करते हैं वो भी बिना टिप के.

Source: openbuildings

3. Rolling Huts (Winthrop, United States)

इन 6 बेहतरीन आधुनिक झोपड़ियों की श्रृंखला को Tom Kundig द्वारा बनाया गया है. हर झोपड़ी में फ्रिज, माइक्रोवेव, आग जलाने के लिए जगह और WiFi जैसी आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ बेड, बाथरूम, शावर जैसी सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस जगह की ख़ासियत को जानने के बाद आप भी इनमें रहना चाहेंगे.

Source: rollinghuts

4. Mini Hotel (Hong Kong)

दुनिया की सबसे महंगी जगहों में शुमार हांगकांग का यह होटल बेशक कैप्सूल होटल कहा जाता हो, पर इतने महंगे शहर में कम बजट में इतना तो चलता है बॉस.

Source: hongkong

5. Sleepbox (Moscow, Russia)

मास्को, क्रेमलिन में बना यह होटल अपने बजट और इंटीरियर डिज़ाइन की वजह से पर्यटकों की पहली पसंद है. यहां का स्लीप-बॉक्स पूरे यूरोप में अपनी पहचान बनाये हुए है.

Source: vagabondish

6. Citizen M (Paris, France)

फ़ैशन की नगरी पेरिस में ऐसा होटल मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है जो कि वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी के साथ आपको कम बजट में भी मिले. इस होटल की लाइटिंग और फर्नीचर का डिज़ाइन किसी को भी अपनी तरफ़ आकृषित कर सकता है.

Source: citizenm

7. TuboHotel (Tepoztlan, Mexico)

जैसा कि इसके नाम से ही साफ़ हो जाता है कि यह होटल ट्यूबों को रिसाइकल करके बनाया गया है. यकीन मानिए इस छोटे से होटल के अंदर का इंटीरियर देखकर आप भी इसके दीवाने हो जायेंगे. यहां से Sierra del Tepozteco आर्किलॉजिकल साइट्स को भी देख सकते हैं.

Source: gq

8. The POD (Singapore)

सिंगापुर वैसे तो अपनी ख़ातिरदारी और लक्ज़री होटल्स के लिए दुनिया भर में मशहूर है. लेकिन यहां के POD होटल की अपनी एक अलग ही पहचान है. यह होटल एक ऐसा एहसास देता है जैसे कि आप किसी ऐसे कैप्सूल में हों, जहां आपको सारी सुविधाएं एक ही जगह उपलब्ध करवाई जा रही हों.

Source: thecoolist

9. Kakslauttanen (Saarriselka, Finland)

नीदरलैंड का शानदार कैप्सूल होटल कुछ देर के लिए आपको दुनियादारी की भागदौड़ से दूर ले जाता है. यहां आपको ऐसी सैर पर जाने का मौका मिलता है जहां खुशियां पलके बिछाये आपकी राह देखती है.

Source: truthsimplified

10. Kakslauttanen (Saarriselka, Finland)

ग्लास के बने इन इग्लू को देखकर एक बार तो ऐसा लगता है जैसे कि आप कोई सपना देख रहे हों. पर फ़िनलैंड ने इसे सच कर दिखाया है, और इन इग्लूओं का इस्तेमाल एक लक्ज़री होटल की तरह होता है. रात के टाइम इस होटल का नज़ारा जमीन पर ज़न्नत जैसा होता है.

Source: kakslauttanen , dwell