सुन्दरता बढ़ाने के उत्पादों से आज बाज़ार पटा पड़ा है. कोई प्रोडक्ट आपकी त्वचा मुलायम बनाने का दावा करता है, तो कोई आपको और गोरा बनाने की बात कहता है. लेकिन ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और हैबिट्स हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं हैं. कहीं न कहीं आपको सुन्दर बनाने की आड़ में, ये प्रोडक्ट्स आपकी हेल्थ को ख़राब कर रहे हैं. ये हैं ऐसी ही कुछ ब्यूटी Practices, जो आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदेह हैं:

1. टाइट जींस

ये आपके फ़िगर को दिखाने के लिए तो अच्छी हैं, लेकिन इनसे रक्त-प्रवाह बाधित होता है और पाचन पर भी बुरा असर पड़ता है. इनसे पैरों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. हील्स

एक रिसर्च में पाया गया है कि औरतों को पैरों से सम्बंधित परेशानियां मर्दों से ज़्यादा होती हैं. पैरों में दर्द, स्प्रेन, Osteoarthritis जैसी स्थितियां हील्स पहनने से उत्पन्न हो सकती हैं. इन्हें पहनने से परहेज़ करना चाहिए और इन्हें पहन कर ज़्यादा चलना भी नहीं चाहिए.

3. ब्रा

ग़लत फ़िटिंग की ब्रा पहनने से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. अगर आपके ब्रेस्ट बड़े हैं, तो पतले स्ट्रैप वाली ब्रा न पहनें. कमर दर्द, कन्धों में दर्द जैसी कई समस्याएं ज़्यादा समय तक ब्रा पहनने से हो सकती हैं.

4. Shapewear

शेपवियर आपको कई तरह की सवास्थ्य सम्बंधित परेशानीयां दे सकता है. इससे सांस लेने में तकलीफ़, शरीर में दर्द शिकायतें सामने आती हैं.

5. वैक्सिंग

त्वचा पर बालों का होना एक आम बात है, लेकिन इसे भी सुन्दरता के नज़रिए से अच्छा नहीं माना जाता. यही वजह है कि लोग वैक्सिंग जैसी चीज़ें अपनाते हैं. इससे त्वचा पर दाने, ब्लीडिंग, निशान पड़ने जैसे इफ़ेक्ट देखे गए हैं. लम्बे समय तक वैक्सिंग कराने से त्वचा ढीली भी पड़ जाती है.

6. फ़ेयरनेस क्रीम

फ़ेयरनेस क्रीम में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनसे कैंसर हो सकता है. इनमें Hydroquinone, Mercury, और Steroid Skin Lighteners होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

7. Eyelash Extensions

इनके इस्तेमाल से आपकी असली पलकों के बाल झड़ने लगते हैं और इन्हें लगाने के लिए इस्तेमाल होने वाले ग्लू से आंखों में इन्फेक्शन भी हो सकता है.

8. अनचाहे बालों को Tweezer से हटाना

अनचाहे बालों को Tweezer (चिमटे) से बार-बार हटाने से त्वचा पर दाग पड़ सकते हैं. इससे इन्फेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है.

9. हेयर स्टाइलिंग

बालों को कर्लिंग और स्ट्रेटनिंग आयरन से स्टाइल करने से उनकी क्वालिटी ख़राब होती है. ज़्यादा स्टाइलिंग करने से बाल झड़ने भी लगते हैं. इससे बचने के लिए हीट प्रोटेक्टर इस्तेमाल करना चाहिए.

Source: Brightsideme