टैवल करना तो हर किसी को अच्छा लगता है. तमाम लोग दुनिया की अलग-अलग जगहों पर घूमने के लिए साल भर सेव भी करते हैं. मध्यवर्गीय परिवार की महिलाएं इसके लिए साल भर अपने खर्चों में कटौती करती हैं, तो कुछ यंगस्टर्स अपनी पॉकेट मनी बचाकर साल के अंत में अपने डेस्टिनेशन टूर का सपना सच कर पाते हैं.

लेकिन जहां एक ओर, लोग इतनी मेहनत कर के, अपनी पंसदीदा जगह जाने की तैयारी करते हैं, वहीं दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें घूमने-फिरने के लिए ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं होती. बैग पैक किया और निकल पड़े दुनिया की सैर पर.

आजकल ट्रैवलिंग का एक अनोखा चलन चला है. कुछ यंगस्टर्स एक अनोखे अंदाज़ में भीख मांगकर टैवलिंग का शौक पूरा कर रहे हैं. इस कॉन्सेप्ट को Beg Packing कहा जा रहा है.

दक्षिण-पूर्व एशिया में कुछ विदेशी पर्यटक यात्रा के लिए धन एकत्रित करने में जुटे हैं. इन विदेशी पर्यटकों को मलेशिया, Hong Kong, थाईलैंड और सिंगापुर की सड़कों पर भीख मांगते हुए देखा गया था. ये दृश्य देखने के बाद स्थानीय निवासी स्तब्ध रह गए.

पहली तस्वीर में आप देख सकते हैं, कि एक नौजवान जोड़ा जो कि ज़मीन पर बैठा हुआ है, उसने कार्डबोर्ड पर लिखा हुआ है, कि 'दुनिया भर में हमारी यात्रा का समर्थन करें'.

वहीं दूसरी तस्वीर में एक लड़का पियानो बजा रहा है, तो उसकी पार्टनर गिटार. ये दोनों इस कला के ज़रिए लोगों को इशारा कर ये कह रहे हैं, कि कार्डबोर्ड की तरफ़ देखें और यात्रा के समर्थन में पैसे दें.

इन युवाओं को देखकर ऐसा बिल्कुल नहीं लगता, कि इन्हें पैसों की सख़्त ज़रूरत होगी. ख़ास कर, जब इनके पास मंहगे म्यूज़िक Instruments हों.

ये तस्वीरें Hong Kong की हैं. Gal-Dem वेबसाइट पर Rama Kulkarni द्वारा पोस्ट की गई थी.

राजनीतिक अर्थशास्त्र और लिंग अध्ययन का अध्ययन कर चुकी, मलेशियाई महिला Louisa का कहना है कि, ऐसे लोग नॉर्मल इंसानों की तरह नहीं सोचते. ये आध्यात्मिक खोज के लिए दुनिया की अलग-अगल जगहों पर घूमना चाहते हैं.

Source : observers

Feature Image Source : sevendiary