बेंजामिन फ्रेंक्लिन का नाम तो सुना ही होगा. उन्होंने कई बातें कही हैं, पर कुछ लोगों को उनमें से जो सबसे अच्छा लगा है, उसका ज़िक्र कर रहा हूं. बेंजामिन ने कहा था कि 'बियर इस बात का प्रूफ है कि भगवान हमसे प्यार करता है और हमें खुश देखना चाहता है'. कभी-कभी अचानक दोस्तों के साथ पार्टी करने बैठे हों और अचानक फ्रिज में रखी सारी बियर की बोतलें खत्म हो जाएं, तो इससे बुरा क्या हो सकता है? तभी मन में आता है कि कितना अच्छा होता न कि वाटर सप्लाई वाले नल में पानी की जगह बियर सप्लाई करते। खैर, ये तो बस हमारे लिए सपना ही था, पर किसी और ने इसे सच में कर दिखाया है.

Belgium के Bruges में स्थित 'De Halve Maan'नाम के इस Brawery (शराब की भट्ठी) ने दुनिया की पहली अंडरग्राउंड बियर पाइपलाइन लगाने का काम शुरू किया है. ये 160 साल पुरानी इस Brawery को शहर से दो मील दूर स्थित उसके बॉटलिंग पॉइंट से जोड़ेगा.

इस Brawery के मालिक Xavier Vanneste का कहना है कि 'इस पाइपलाइन से शहर की यातायात व्यवस्था को फ़ायदा होगा और शहर में घूम रहे बियर के ट्रक कम हो जाएंगे. Vanneste को इस योजना की शुरुआत करने में चार साल लग गए. इसके लिए स्थानीय अधिकारियों और लोकल बियर बनाने वाली कंपनियों से समझौता करना पड़ा और अनुमति लेनी पड़ी'. इसके बाद वो एक नया विचार लेकर आये.

पाइपलाइन सप्लाई से जुड़ने के लिए कंपनी के पास कुछ प्लान्स हैं: Bronze, Silver और Gold. अगर आप 7500 रुपये देते हैं, तो Gold प्लान पा सकते हैं और 60,000 रुपये देने पर आप सिल्वर प्लान से जुड़ सकते हैं. Bronze प्लान 16 हज़ार का है. इनका ये आइडिया अच्छा काम कर गया. आप शायद विश्वास नहीं करेंगे, पर पाइपलाइन के निर्माण की 10 प्रतिशत राशि क्राउडफंडिंग से ही प्राप्त हो गयी. ये बियर पाइपलाइन 16 सितम्बर यानी आज से शुरू हो गई है. हर घंटे ये तकरीबन 1500 गैलन बियर सप्लाई करेगी.

है न कमाल की बात. हमारे सारे सपने एक-एक करके कहीं न कहीं सच होते जा रहे हैं. काश हमारी सरकार भी ऐसा कोई प्लान लांच कर दे. फिर क्या है कई लोगों की चांदी हो जाएगी.