शराब को लेकर सबकी अपनी अलग-अलग धारणाएं हैं. कोई इसके सेवन को सही बताता है, कोई इसे हानिकारक समझता है. वैसे आज एल्कोहल को लेकर राज़ की बात बताते हैं. राज़ की बात ये है कि ये राज़ हैं एल्कोहल फ़ायदे. एल्कोहल के ये फ़ायदे जानने के बाद आपके इससे जुड़े सारे भ्रम दूर हो जाएंगे और फिर इसके बाद शराब पीने से नहीं घबराएंगे.

1. रेड वाइन से फ़ैट बर्न होता है

Source : wpengine

Oregon State University की ताज़ा रिसर्च के मुताबिक, रेड वाइन का एक ग्लास आपके वज़न को घटाने में मदद करता है. क्योंकि गहरे लाल रंग के अंगूर शरीर में जमा फ़ैट को नियंत्रित रखता है, जिस कारण शरीर में फ़ैट जमा नहीं पाता.

2. सर्दी-ज़ुकाम में मिलती है राहत

Source : mensjournal

एक स्टडी से ये बात सामने आयी है कि रेड वाइन में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन करने से 60 प्रतिशत तक सर्दी-ज़ुकाम की शिकायत कम होती है और इसके होने की संभावना भी कम हो जाती है.

3. रेड वाइन दिल के लिए अच्छी होती है

Source : medicalnewstoday

वैज्ञानिकों की नई रिसर्च के अनुसार, 7 दिनों तक सुअर के दो अलग-अलग ग्रुप्स को वोडका और रेड वाइन का सेवन कराया गया और इससे उनकी Cardiovascular में फ़ायदा देखा गया. इसी के साथ इस अध्यन में रेड वाइन को दिल के लिए अच्छा बताया गया.

4. पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है

Source : skim

University of Western Australia के वैज्ञानिकों के मुताबिक, रेड वाइन में एंटीऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी से पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ती है.

5. रेड वाइन से महिलओं की Libido पावर बूस्ट होती है

Source : picdn

Journal of Sexual Medicine Study में पाया गया कि महिलाएं अपनी यौन इच्छाओं के चलते एक-दो ग्लास रेड वाइन का सेवन करती हैं. जिससे उनके ब्लड में Nitric Oxide बढ़ता है और उनकी Artery Walls को राहत मिलती है. इसी के साथ उनके अंदर सेक्स को लेकर एक्साइटमेंट भी बढ़ जाता है.

6. रेड वाइन से याददाश्त बढ़ती है

Source : eatthis

Texas A&M University के अध्यन के अनुसार, रेड वाइन पीने से याददाश्त बढ़ती है.

7. उम्र होती है लंबी

Source : cooeydailypress

अगर हर शाम दो ग्लास वाइन का सेवन करते हैं, तो इससे कई बीमारियां दूर होती हैं और आपकी उम्र बढ़ती है.

9. सफ़ेद वाइन वज़न घटाती है

Source : indiamarks

अगर चाह कर भी मोटापा कम नहीं कर पा रहे हैं, तो टेंशन मत लीजिए रेड वाइन का सेवन करिए फिर कमाल देखिएगा.

10. वर्कआउट में मिलती है मदद

Source : myhealthtimes

Journal of Physiology में छपी रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर रेड वाइन में Resveratrol पाया जाता है, जिससे आपके एक्सरसाइज़ करने की क्षमता को बढ़ावा मिलता है.

अब आते हैं बियर पर, जानते हैं कि इसे पीने से क्या-क्या फ़ायदे हो सकते हैं :

11. बियर में विटमिन होती है

Source : cnn

बियर में B Vitamins, Riboflavin और Thiamin के साथ-साथ हाई-लेवल का Magnesium भी पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें आयरन भी होता है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है.

12. पोस्ट वर्कआउट के लिए फ़ायदेमंद है बियर

Source : futurecdn

Spanish स्टडी के अनुसार, वर्कआउट करने के बाद ठंडी-ठंडी बियर आपके शरीर को ठीक उसी तरह फ़ायदा पहुंचाती है, जितना की पानी.

13. बियर से होती है ब्रेन की सुरक्षा

Source : sciencedaily

2015 में Journal of Agricultural And Food Chemistry की रिपोर्ट के अनुसार, बियर में Xanthohumol नामक कंपाउड पाया जाता है, जो कि brain cells को क्षतिग्रस्त होने बचा सकता है, जिससे Alzheimer और Parkinson जैसी बीमारियां का ख़तरा कम होता है.

14. हड्डियां रहती हैं मजबूत

Source : thehealthsite

एक ताज़ा अध्ययन के मुताबिक, बियर में प्रचुर मात्रा में Silicon पाया जाता है, जो कि शरीर में मौजूद हड्डियों को मज़बूत बनाता है. यहीं नहीं, इस रिसर्च में ये भी पाया गया कि जो महिलाएं एक दिन में दो ग्लास बियर का सेवन करती हैं, उनकी हड्डियां 8.3 प्रतिशत तक अधिक मज़बूत होती हैं.

15. बियर Menopause Symptoms को भी हल्का करती है

Source : wpengine

2006 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बियर में मौजूद केमिकल्स Phytoestrogens की तरह काम करते हैं, Hot Flashes और Lessen समेत Menopause के दूसरे लक्षणों को कम करता है.

16. महिलाओं में हार्ट की समस्या को कम करता है

Source : maximummedia

एक Swedish शोध के अनुसार, जो महिलाएं हफ़्ते में 1-2 Brewskis बियर लेती हैं, उन्हें हार्टअटैक आने का ख़तरा कम हो रहता है.

17. किडनी सही रहती है

Source : thehealthsite

Clinical Journal of American Society of Nephrology की रिपोर्ट के अनुसार, बियर पीने से किडनी में स्टोन्स होने की समस्या 30 प्रतिशत कम हो जाती है. और अगर स्टोन्स हों भी तो वो यूरिन के साथ निकल भी जाते हैं.

18. डायबटीज़ का ख़तरा कम हो जाता है

Source : ukunstatu

अगर आप एक से दो ग्लास तक बियर पीते हैं, तो डायबटीज़ का ख़तरा करीब 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

अब तक आपने रेड वाइन और बियर के फ़ायदे पढ़े अब दूसरे Liquor और Spirits के बारे में जनिए :

19. व्हिस्की गले में दर्द से राहत देती है

Source : apollopharmacy

गर्म पानी और शहद के साथ थोड़ी व्हिस्की मिला कर पीने से गले में दर्द से राहत मिलती है.

20. दिल के लिए अच्छी होती है वोडका

Source : ketelone

रेड वाइन की तरह वोडका भी दिल के लिए बेहद फ़ायदेमंद होती है. इसके सेवन से Collateral Vessels में बढ़ोत्तरी होती है, जिसका फ़ायदा सीधे हमारे दिल को पहुंचता है.

21. Tequila वज़न कम करने में सहायक होती है

Source : liquor

Mexican liquor में Agavins पाई जाती है, जो कि आर्टिफ़िशियल शुगर से ज़्यादा अच्छी होती है. इसीलिए अगर वज़न कम करने की सोच रहे हैं, तो Tequila से कैसा घबराना.

22. Cranberry और Vodka से क्रिएटिविटी बढ़ती है

Source : firebox

अगर हर काम को एक अलग और क्रिएटिव अंदाज़ में करना चाहते है, तो Cranberry और Vodka से अच्छा ऑप्शन क्या होगा. भाई अध्यन से पता चला है कि ये दोनों ही रचनात्मकता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

23. एल्कोहल से ख़राब मसल्स को मिलता है फ़ायदा

Source : psychologytoday

International Journal of Kinesiology & Sports Science की रिपोर्ट के अनुसार, वाइन और Bourbon का सेवन आपकी कमज़ोर Muscles को स्ट्रांग बनाता है.

देखिये हमने आपको एल्कोहल के फ़ायदे तो बता दिए हैं, पर फिर भी जो भी पीना अपने रिस्क पर ही पीना.