बचपन में मां हफ़्ते में एक बार मीठा दलिया ज़रूर बनाती थी. उस वक़्त इसे हम बीमारों वाला खाना Declare कर देते थे. मां बहुत मशक्कत करने के बाद 4-5 चम्मच खिला पाती थी.

बड़े होने पर बुद्धि खुली और पता चला कि मम्मी जो जबरन खिलाने की कोशिश करती है, वो पौष्टिक तत्वों का भंडार है.

Source- We Recipes

गेहूं को तोड़ कर बनता है दलिया. प्रोटीन, Fiber की खान है सिर्फ़ एक कटोरी दलिया. Fitness का ज़रिया है सिर्फ़ एक कटोरी दलिया. Health Freaks के लिए तो दलिया Must Have चीज़ों में से एक है.

Superfood की श्रृंखला में आज जानिये दलिया के गुण-

1. कब्ज़ को रखे दूर

Source- Home Remedy Hacks

कब्ज़(Constipation) की समस्या सुलझ सकती है दलिया से. दलिया में High-Fiber होते हैं, जिससे खाना अच्छे से Digest होता है और कब्ज़ की समस्या नहीं होती.

2. मधुमेह के रोगियों के लिए फ़ायदेमंद

Source- The Conversation

मधुमेह से ग्रसित रोगियों के लिए दलिया रामबाण उपाय है. दलिया में Carbohydrates की अधिक मात्रा होती है और इसका Glycaemic Index भी बहुत कम होता है. Carbohydrates की अधिक मात्रा होने के कारण ये धीरे-धीरे Digest होता है और भूख जल्दी नहीं लगती. इससे शरीर में Blood Glucose Level भी Balanced रहता है.

3. दिल की बीमारियों से दिलाये निजात

Source- Daily Health Post

रोज़ाना दलिया खाने से दिल की बीमारियां होने का ख़तरा कम हो जाता है. इससे Cholesterol और Blood Pressure दोनों कन्ट्रोल में रहते हैं. इससे शरीर में Blood Circulation भी सही रहता है.

4. वज़न घटाना है? दलिया है न

Source- News Max

अगर आप वज़न घटाने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं तो Diet में दलिया भी शुमार कर लें. High Fibre, High Carbohydrate वाले इस दिव्य खाद्य पदार्थ से तुरंत भूख नहीं लगती और ज़्यादा खाने से भी बचा जा सकता है. एक कटोरी दलिया किसी जादू से कम नहीं है.

5. बढ़ाये Metabolism

Source- Womens Health Mag

दलिया में लगभग सभी पोषक तत्व पाये जाते हैं. इससे न सिर्फ़ हमारा Metabolism बढ़ता है बल्कि रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में हम ज़्यादा Active रहते हैं.

6. हाथ-पैर की सूजन को कहिए अलविदा

Source- Medical News Today

अक़सर ज़्यादा थक जाने के कारण हाथ-पैरों में सूजन आ जाती है. Arthritis Patients के Joints में अकसर सूजन आ जाती है और दलिया खाने से Joint Pain में ज़रा आराम मिलता है.

7. Energy Level बढ़ाने का बेस्ट तरीका

Source- Healthy 4 Life Online

एक कटोरी दलिया सुबह नाश्ते में खाने से हमारे शरीर का Energy Level सही रहता है. Calcium Tablets या Glucose के बिना ही हम आराम से गुज़र-बसर कर सकते हैं.

आप सब्ज़ियों के साथ दलिया बना सकते हैं या फिर दूध के साथ मीठा दलिया बना सकते हैं. आपको दलिया के गुणों की ये पेशकश कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में बतायें. Superfood की ये श्रृंखला जारी रहेगी.