भारतीय खाने का अभिन्न अंग है हल्दी. एक चुटकी हल्दी की क़ीमत हम जानते हैं.

खाने को और ज़्यादा टेस्टी बनाती है सिर्फ़ एक चुटकी हल्दी

खाने की रंगत निख़ारती है सिर्फ़ एक चुटकी हल्दी

Source- Healthyfi Me

बचपन में जब खेलत-कूदते चोट लग जाती थी तो First Aid Box की तरफ़ जाने से पहले दादी रसोई में जाती थी और हल्दी का लेप बनाकर लगाती थी. हल्दी में Curumin नाम का Antioxidant होता है, जिसमें सूपर पावर्स होती हैं. औषधीय गुणों के कारण हज़ारों सालों से भारत में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

मसाले के डिब्बे में छोटी सी जगह बना कर रखने वाली हल्दी गुणों की ख़दान है. आज जान लो इस 'सुपरफ़ूड' के सुपर फ़ायदे:

1) दिमाग़ की तंदरूस्ती के लिए कारगर

Source- Villages News

हल्दी में मौजूद Curcumin Brain Cells के Regeneration को Boost करता है. यही नहीं, ये दिमाग़ की Overall तंदरुस्ती के लिए भी असरदायक है.

हल्दी Inflammation को भी रोकती है. यानि इससे दिमाग़ में Inflammation के आसार भी कम हो जाते हैं, यानि Alzheimer's Disease होने की संभावनायें कम.

2) Antioxidants की खान है हल्दी

Source- Daily Hunt

हल्दी में कई तरह के Antioxidants पाए जाते हैं. कई तरह के शोध में ये पाया गया है कि हल्दी में Diabetes जैसी गंभीर बीमारियां रोकने की भी क्षमता है.

3) दिल की बीमारियों की रोकथाम

Source- Pulse

Curcumin, Serum Cholestrol Level को घटाने में असरदायक है. प्राचीन भारत और प्राचीन चीन में हल्दी का इस्तेमाल Chest Pain से राहत पाने के लिए किया जाता था.

Myocardinal Infarctions जैसी दिल की बीमारियों को रोकने के लिए हल्दी एक रामबाण इलाज है.

4) कैंसर की रोकथाम

Source- Liver Doctor

Curcumin में Anti-Cancer Properties होती हैं और ये कई शोध कार्यों में साबित हुआ है. कुछ कैंसर पेशेन्टस के ट्यूमर का आकार हल्दी की बदौलत कम किया जा चुका है.

5) बढ़ती उम्र मानो थम सी जाए

Source- The Fit Indian

हल्दी में मौजूद Curcuminoid Pigments से शरीर में तेज़ी से Antioxidants का Synthesis होने लगता है. शरीर में बनने वाले ये Antioxidants, Brain और Skin Cells को जल्दी नष्ट होने से रोकते हैं और इनसे Concentration Power भी बढ़ता है. यही नहीं, इन Antioxidants से उम्र से पहले झुर्रियां नहीं आती.

6) शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को करे सुदृढ़

Source- Organic Facts

Curcumin ऐसे Immune Cells की तादाद बढ़ने से रोकता है, जो Overactive होने पर बीमारियों का कारण बन सकते हैं. Curcuminoids, Immune Cells(T Cells, B Cells, Neutrophils, Macrophages, Dendritic Cells) को Modulate करते हैं. इससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.

7) नैचुरल एंटिसेप्टिक

Source- The Health Site

हल्दी में Antibacterial Properties होती हैं, जो E.Coli, Salmonella Typhi जैसे अलग-अलग तरह के किटाणुओं से लड़ते हैं.

8) लिवर को करती है Detoxify

Source- David Wolfe

University of Maryland Medical Centre के अनुसार, हल्दी Gall Bladder के Bile Production को संतुलित करती है. Bile Juice, शरीर से विषैले तत्व निकालते हैं.

9) Periods Pain में देती है आराम

Source- Indian Express

एक ईरानी स्टडी के अनुसार, हल्दी Periods Pain में भी आराम दिलाती है. हल्के गुनगुने दूध में हल्दी डाल के पीने से बहुत आराम मिलता है.

10) कुदरती दर्दनिवारक, बोले तो Painkiller

Source- Boldsky

सूजन में आराम दिलाती है हल्दी, यानि ये कुदरती दर्द निवारक है. Arthiritis के दर्द में ये काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होती है. हल्दी Blood Circulation को भी Improve करती है.

जहां भी दर्द हो, वहां हल्दी का पेस्ट लगाओ और फ़र्क ख़ुद महसूस करो.

11) सर्दी, खांसी में तो हल्दी ज़रूरी है सनम

Source- Goodness Me Box

सर्दी हो या खांसी, गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलता है.

आपको सूपरफ़ूड श्रृंखला कैसी लग रही है, हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बतायें. अगर आप किसी विशेष सूपरफ़ूड की ख़ासियत जानना चाहते हैं, तो ये भी हमें बतायें. हम आपको अधिक से अधिक जानकारियां देने की कोशिश करेंगे.