खाना बनाने में तेल का बहुत महत्व होता है. कुछ लोगों को बहुत ऑयली खाना पसंद होता है तो कुछ को कम ऑयली. इसलिए खाने में ऑयल का सही चुनाव होना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि अगर आपका ऑयल हेल्दी नहीं है तो इससे आपके स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए ये पता होना बहुत ज़रूरी है कि कौन-सा ऑयल शरीर के लिए अच्छा है कौन-सा ख़राब.

Source: agoramedia

पहले जानते हैं कौन-कौन से ऑयल अच्छे हैं.

1. अंगूर के बीज का तेल

Source: essentialoil

अंगूर के बीजों का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें होने वाले पॉलिअनसेचुरेटेड फ़ैट से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं. खाना बनाते समय आंखों में भी जलन नहीं होती है.

2. तिल का तेल

Source: whatinindia

तिल का तेल खाने में अच्छा होता है. ये तेल डायबिटीज़ के रोगियों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. तिल के तेल से एनीमिया, कैंसर, तनाव और शुगर जैसी बीमारी से बचा जा सकता है.

3. एवोकाडो ऑयल

Source: organicauthority

एवोकाडो ऑयल में विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. इसका उपयोग ज़्यादातर औषधि बनाने और खाने के लिए किया जाता है. इस तेल में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने से मोटापा, गठिया और सूजन की समस्या से राहत मिलती है.

4. चावल की भूसी से बना तेल (Rice Brain Oil)

Source: siamdevelopment

चावल की भूसी से बना तेल शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. इस तेल में विटामिन ई, एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखता है. इस तेल का सबसे ज़्यादा उपयोग जापान और चीन में किया जाता है.

5. एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

Source: kagiso

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल ज़्यादा अच्छा होता है ऑलिव ऑयल से. इस तेल को ताज़े काटे हुए ऑलिव ऑयल से बनाया जाता है. जो स्वास्थ के लिए अच्छा होता है. इस तेल के इस्तेमाल से पाचन क्रिया सही रहती है.

6. जैतून का तेल (Olive Oil)

Source: william

जैतून के तेल से बना खाना हाई बीपी के पेशेंट के लिए फ़ायदेमंद होता है, क्योंकि इससे शुगर लेवल ठीक रहता है. इसका उपयोग छोटे बच्चों की मालिश के लिए भी किया जाता है. जैतून का तेल डिप्रेशन, कैंसर और मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

7. सूरजमुखी का तेल

Source: shopify

सूरजमुखी के तेल में विटामिन-ई की मात्रा बहुत अच्छी होती है. ये तेल फ़ैट को बर्न कर आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रित रहता है और खाने में स्वाद भी आता है.

8. नारियल तेल

Source: gstatic

नारियल तेल किसी भी शारीरिक बीमारी का ब्रहमास्त्र है. इस तेल से बना खाना खाने से डायजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है.

9. मूंगफली का तेल

Source: naturalpedia

मूंगफली तो शरीर के लिए अच्छी होती है साथ ही इससे बनने वाला तेल भी हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें विटामिन और खनिज की अच्छी मात्रा होने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. मूंगफली का तेल दिल, त्वचा और कैंसर के लिए फ़ायदेमंद होता है.

10. सरसों का तेल

Source: ndtvimg

सरसों के तेल को कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है. इस तेल का खाना बनाने में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करना और बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसकी तासीर गर्म होती है. इसलिए इस तेल का इस्तेमाल सर्दियों में अधिक किया जाता है. सरसों का तेल शरीर को एलर्जी से बचाने में भी मदद करता है.

11. घी

Source: medicalnewstoday

घी में विटामिन-ए, डी और ई की अच्छी मात्रा होती है. इसको खाने से इम्सून सिस्टम ठीक रहता है. साथ ही दिल, दिमाग़ और हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है. इसमें conjugated linoleic acid और अनसैचुरेटेड फ़ैटी एसिड होता है. इससे वेट लॉस करने में सहायता मिलती है.

अब जान लीजिए हमारे शरीर के लिए कौन सा ऑयल अच्छा नहीं है.

वनस्पति तेल

Source: intoday

बाज़ार में सबसे आसानी से मिलने वाला तेल है ‘वनस्पति तेल’. इस तेल में विटामिन और खनिज ज़्यादा नहीं होता है. वनस्पति तेलों का एक बड़ा हिस्सा मकाई, सोयाबीन, कुसुम, ताड़ और सूरजमुखी के तेलों का एक संयोजन है. इसमें ओमेगा -3 फ़ैटी एसिड की तुलना में ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड की मात्रा अधिक होने से शरीर के लिए हानिकारक होता है. इससे सूजन बढ़ सकती है. बाज़ार में वनस्पति तेलों में सोयाबीन तेल, मकाई का तेल, तिल का तेल, कनोला तेल और सूरजमुखी का तेल मिलता है. हालांकि अच्छी क्वालिटी के सूरजमुखी के तेल में तेल ये सब नहीं होता है, क्योंकि ओमेगा -6 की अधिक मात्रा आपके आहार में ओमेगा -3 के संतुलन को बाधित कर सकती है.

अब तेल का चुनाव बहुत सोच-समझ कर करिएगा, क्योंकि खाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी होना भी बहुत ज़रूरी है.