आज दुनियाभर के चैनल हैं, उस पर ब्रह्मांड भर के शो आते हैं. फिर भी टीवी के सामने घंटे भर से ज़्यादा बैठने की चाहत नहीं होती. हालांकि एक वक्त ऐसा भी था, जब घर में एक टीवी होता था. उस पर एक चैनल ही आता था और उस पर आने वाले सभी सीरियल्स चुनिंदा होते थे. सही पहचाना, हम दूरदर्शन की बात कर रहे हैं.

Source: YouTube

यूं तो दूरदर्शन का हर शो किसी न किसी वर्ग के लिए ख़ास होता था लेकिन कुछ शो ऐसे थे, जो सभी को सबको पसंद आते थे.

सवाल-जवाब के थ्रेड, Quora पर लोगों से एक सवाल दागा गया कि अभी तक में दूरदर्शन पर दिखाए गए सबसे अच्छे शो कौन से थे? सबने अपनी पसंद ज़ाहिर की और हमने उसे छांटने का बाद एक लिस्ट तैयार की.

1. शक्तिमान

Source: Quora

इस सीरियल ने सबको बचपन का ऐंथम दिया है, जो आज भी हर किसी को कंठस्थ है. इसकी प्रसिद्धी का आलम ये था कि बच्चे शो देखने का बाद शक्तिमान द्वारा नैतिक ज्ञान भी खु़शी-खु़शी सुनते थे.

2. ब्योमकेश बक्शी

Source: Quora

आपने अगर इसे नहीं देखा, तो इतना समझ लो कि ये दूरदर्शन का शरलॉक होम्स था.एकदम सादगी से पेंचीदा रहस्यों को सुलझाने वाला भारतीय जासूस. आपको YouTube पर इसके सभी एपिसोड मिल जाएंगे.

3. फ़्लॉप शो

Source: Quora

जसपाल भट्टी का फ़्लॉप शो गज़ब का हिट था. बिना फ़ूहड़ता के गंभीर समाजिक और राजनैतिक मुद्दों पर कटाक्ष करना जसपाल भट्टी की ख़ासियत थी.

4. भारत एक ख़ोज

Source: Quora

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु की किताब Discovery of India पर आधारित यह सीरियल बेहद ज्ञान वर्धक था.

5. रामायण

Source: Quora

आज भी कोई रामयाण की बात करता है तो दिमाग में उन्हीं किरदारों की तस्वीर उभरती है, जिन्हें हमने दूरदर्शन के रामायण में देखा था.

6. मालगुडी डेज़

Source: Quora

आर. के. नारायण की किताब मालगुडी डेज़ पर आधारित यह सीरियल कहानी के स्तर पर तो लाजवाब थी ही tha hi. सीरियल बनाने की तकनीक भी लाजवाब था ही सादगी के मामले में आज भी इसका जोड़ नहीं है.

7. महाभारत

Source: Quora

बी. आर. चोपड़ा के बाद भी कई लोगों ने महाभारत बनाई, लेकिन आज भी याद उनके महाभारत की ही आती है. 

8. मोगली, दी जंगल बुक

Source: Quora

'चड्डी पहन के फूल खिला है'... एक बार को तो ये यकीन नहीं होता कि इसे गुलज़ार ने लिखा है. बचपन में जब एक बच्चे को जानवर से बात करते देखते थे, तब मोगली, बल्लू और बघीरा की दुनिया में खो जाते थे. 

9. चंद्रकांता

Source: Quora

चंद्रकांता की मायावी दुनिया और उसका ख़तरनाक विलेन क्रूर सिंह, दोनों दर्शकों को खूब भाते थे. आसान शब्दों में कहानी समझाऊं, तो ये है कि नौगढ़ विजयगढ़ में थी तकरार और नौगढ़ का था जो राजुकमार, वो चंद्रकांता से करता था प्यार.

10. आपबीती

Source: Quora

इसे बच्चे अकेले नहीं देखते थे, ऐसा नहीं था कि ये व्यस्कों वाला शो हुआ करता था. बच्चे अकेले इसलिए नहीं देख पाते थे क्योंकि इसमें भूतों की कहानी होती थी.

यकीनन ऐसे कई और भी सीरियल हैं जिनके नाम ऊपर नहीं लिखे गए हैं और उन्हों यहां लिखा जाना चाहिए था. ये मेहनत हमने आपके भरोसे छोड़ रखी है. दूरदर्शन के उन सीरियल के बारे में ज़रूर बताएं जो आपके हिसाब से बेस्ट हैं.