कहते हैं फ़िल्में समाज का आईना होती हैं. कुछ फ़िल्में हमें प्रभावित कर जाती हैं, तो कुछ ऐसी होती हैं जिन्हें हम देखते भी नहीं हैं. मगर इनकी ख़ासियत ये होती है कि अच्छी हो या बुरी हमें प्रभावित ज़रूर करती हैं. अपनी कहानी के दम पर कुछ करोड़ों का बिज़नेस कर लेती हैं, तो कुछ बॉक्स ऑफ़िस पर ढेर हो जाती हैं.

2018 में भी ऐसी कुछ फ़िल्में आईं, जिन्होंने किसी को फ़लक पर पहुंचा दिया, तो किसी को ज़मीन पर ही रहने दिया.

Source: graytvinc

जल्दी से जान लीजिए साल 2018 की इन फ़िल्मों के बारे में.

1. संजू

Source: firstmomsclub

ये फ़िल्म संजय दत्त की बायोपिक थी. इसमें रणबीर कपूर को संजय दत्त के किरदार में लोगों ने ख़ूब पसंद किया था. इस फ़िल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी थे और इसे प्रोड्यूस भी राजकुमार हिरानी ने विधु विनोद चोपड़ा के साथ मिलकर किया था.

2. पद्मावत

Source: india

ऐतिहासिक कहानी पर आधारित फ़िल्म पद्मावत को लोगों ने ख़ूब सराहा. इसका निर्देशन और प्रोडक्शन दोनों संजय लीला भंसाली ने किया था. साथ ही इसे प्रोड्यूस किया था अजीत आंध्रे और सुधांशु वत्स ने. फ़िल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर मुख्य भूमिका थे.

3. 2.O

Source: ytimg

ये काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फ़िल्म थी, जिसका निर्देशन शंकर ने किया था. इसके मुख्य किरदार अक्षय कुमार और रजनीकांत थे.

4. बाग़ी-2

Source: tosshub

ये एक्शन थ्रिलर फ़िल्म थी. इसके निर्माता साजिद नाडियाडवाला थे. ये फ़िल्म 2016 में आई बाग़ी का सीक्वेल थी. फ़िल्म में टाइगर श्रॉफ़ और दिशा पाटनी मुख्य किरदार में थे. इस फिल्म ने लगभग 200 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

5. बधाई हो

Source: telegraphindia

ये फ़िल्म बहुत ही गंभीर पारिवारिक मुद्दे को हंसते-हंसते बयां करती थी. इसमें आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, गजराज राव, नीना गुप्ता, शीबा चड्ढा और सुरेखा सीकरी मुख्य किरदार में थे. फ़िल्म को अमित रविंद्रनाथ शर्मा ने निर्देशित किया था.

6. स्त्री

Source: tosshub

स्त्री, अमर कौशिक द्वारा निर्देशित 2018 की एक भारतीय हास्य-डरावनी फ़िल्म थी. इसके निर्माता दिनेश विजन, राज निदिमोरु और कृष्णा डीके थे. इस फ़िल्म में राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में थे.

7. राज़ी

Source: bookmyshow

ये फ़िल्म हरिंदर सिक्का के उपन्यास कॉलिंग सहमत पर बनाई गई थी. इसकी कहानी 1971 भारत-पाक युद्ध के दौरान की थी. इसका निर्माण करण जौहर ने किया था. इसमें आलिया भट्ट और विक्की कौशल मुख्य भूमिका में थे.

8. पीहू

Source: bmscdn

डायरेक्टर विनोद कापड़ी की फ़िल्म 'पीहू' ने इस साल काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया था. फ़िल्म की कहानी 2 साल की बच्ची के इर्द-गिर्द घूमती थी. ये फ़िल्म साल की सुपरहिट फ़िल्मों में शामिल है.

9. अंधाधुन

Source: firstmomsclub

श्रीराम राघवन द्वारा निर्देशित ये एक कॉमेडी थ्रिलर फ़िल्म थी. इसमें आयुष्मान ख़ुराना, तबु और राधिका आप्टे ने मुख्य भूमिका निभाई थे. इस फ़िल्म के निर्माता वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और मैचबॉक्स पिक्चर्स थे.

10. पैडमैन

Source: wordpress

ये फ़िल्म अरुणाचलम मुरुगनथम की वास्तविक जीवन की कहानी से प्रेरित थी, जिन्होंने कम लागत वाले सैनिटरी पैड बनाने की मशीन का आविष्कार किया था. इसके लिए उन्हें पद्मश्री से भी नवाज़ा गया था. इसमें मुख्य भूमिकाओं में अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और सोनम कपूर थीं. इसके निर्देशक आर बाल्कि थे.

11. मंटो

Source: gstatic

ये फ़िल्म प्रसिद्ध उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की जीवनी पर आधारित थी. इसे नंदिता दास ने लिखा और निर्देशित किया था. इसमें मुख्य भूमिका नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी ने निभाई थी.

12. सूरमा

Source: sbs

ये फ़िल्म हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर आधारित थी. शाद अली द्वारा निर्देशित और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और सीएस फ़िल्म्स द्वारा निर्मित इस फ़िल्म में प्रमुख भूमिकाओं में दिलजीत दोसांझ और तापसी पन्नू थे.

13. मनमर्ज़ियां

Source: tosshub

फ़िल्म आज की युवा पीढ़ी की दास्तान थी. इसमें मुख्य भूमिका में विक्की कौशल, तापसी पन्नू और अभिषेक बच्चन थे. इसके निर्देशक अनुराग कश्यप थे.

14. मुक्काबाज़

Source: b4uaflam

ये एक स्पोर्ट्स ड्रामा फ़िल्म थी. इसका निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया था. विनीत कुमार सिंह, ज़ोया हुसैन, जिमी शेरगिल और रवि किशन फ़िल्म में मुख्य भूमिकाओं में थे.

15. कारवां

Source: maktoobmedia

रोड ट्रिप और सफ़र पर बनी इस फ़िल्म का मिजाज़ बाकी फ़िल्मों से थोड़ा अलग था. इसमें मुख्य भूमिका में इरफ़ान ख़ान थे. इसका निर्देशन आकर्ष खुराना ने किया था.

16. वीरे दी वेडिंग

Source: thenational

महिलाओं के इशूज़ को सहजता से कहती ये एक बहुत ही अच्छी फ़िल्म थी. इसे शशांक घोष ने निर्देशित किया था. इस फ़िल्म को रिया कपूर, एकता कपूर और निखिल द्विवेदी द्वारा सह-निर्मित किया गया था. फ़िल्म में करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और शिखा तलसानिया की प्रमुख भूमिकाओं में थीं.

17. हिचकी

Source: sharadpatel

ये ब्रैड कोहेन की आत्मकथा फ़्रंट ऑफ़ द क्लास: हाउ टौरेटे सिंड्रोम मेड मी द टीचर आई नेवर हैड का एक भारतीय संस्करण थी. इसे सिद्धार्थ पी मल्होत्रा द्वारा निर्देशित और यश राज फ़िल्म्स के तहत मनीष शर्मा द्वारा निर्मित थी. इस फ़िल्म में रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में थीं.

18. रेड

Source: indianexpress

ये फ़िल्म 1981 यूपी के कानपुर में घटी छापामारी की घटना पर आधारित थी. इसका निर्देशन राजकुमार गुप्ता ने किया था. फ़िल्म में अजय देवगन और सौरभ शुक्ला मुख्य भूमिका में थे.

19. सोनू के टीटू की स्वीटी

Source: india

ये एक कॉमेडी फ़िल्म थी. इसका निर्देशन लव रंजन ने किया था. इस फ़िल्म का निर्माण रंजन के साथ-साथ भूषण कुमार, कृष्ण कुमार और अंकुर गर्ग ने मिल कर किया था. इसमें कार्तिक आर्यन, नुशरत भरूचा और सनी सिंह मुख्य किरदार में थे.

20. मुल्क़

Source: thenews

साधारण मुस्लिम परिवार के डर, कशमकश और क्रोध को दर्शाती फ़िल्म मुल्क़ अनुभव सिन्हा ने निर्देशित की थी. इसमें आशुतोष राणा, ऋषि कपूर, तापसी पन्नू और नीना गुप्ता मुख्य भूमिका में थे.

21. 102 नॉट आउट

Source: bollywoodmdb

ज़िंदगी को खुल के जीना सिखा जाती हैं ऐसी फ़िल्में. इसका निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया था और इसके निर्माता भूषण कुमार और कृष्ण कुमार थे. इस फ़िल्म के मुख्य किरदार अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर थे.

2018 की ये लिस्ट देख लीजिए और कोई फ़िल्म रह गई हो, तो हमें बातइगा.