दोस्तों ऐसे लग रहा है कि जैसे मानसून ने दस्तक दे दी है. अब अगर बारिश की बात हो, तो लोगों को तीन टाइप में बांटा जा सकता है. एक वो जिनको बारिश का मौसम पसंद होता है, दूसरे वो जिनको बारिश बिलकुल पसंद नहीं होती, और तीसरे वो जिनको बारिश तब पसंद होती है, जब वो घर में हों, वरना नहीं. वैसे बारिश को न पसंद करने वाले लोगों के लिए इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे ट्रैफ़िक, जल-भराव, बिजली चले जाना, कीचड़ होना, और कई तरह के कीड़े-मकौड़े आदि. लेकिन एक चीज़ है, जो इन तीनों टाइप के लोगों को बारिश में पसंद होती है और वो है खाना, यानी कि चाय-पकौड़े जैसे मज़ेदार व्यंजन.

तो इसलिए हमने सोचा क्यों न आज आपके लिए खाने की कुछ ऐसी चीज़ों की लिस्ट बनायें, जिसे बारिश के मौसम में खाने से उनका स्वाद दोगुना हो जाता है.

1. हर दिल अजीज़ मसाला चाय

Source: bachelorrecipe

चाय, अपने देश में एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसके बिना 90 प्रतिशत लोगों के दिन की शुरुआत ही नहीं होती. सुबह उठकर एक कप चाय नहीं पियो तो कुछ खालीपन सा लगता है. वहीं अगर बारिश का मौसम हो, और हाथ में एक कप अदरख और इलायची वाली मसाला चाय हो तो क्या कहने. ज़रा सोचिये आप अपनी बालकनी में खड़े होकर बारिश का मज़ा लेते हुए गरमा-गर्म चाय पी रहे हैं. क्यों सोच कर ही अच्छा लगा न?

2. मानसून और पकौड़ों का साथ है अटूट!

Source: news18

बारिश होते ही अपने आप ही पकौड़े खाने का मन कर जाता है. सबसे बड़ी बात है कि इनको बनाने में ज़्यादा मेहनत भी नहीं लगती है. बस बेसन में आलू, प्याज़, हरी मिर्च और गोभी के साथ नमक और अजवाइन मिलाइये और तेल में ताल कर चाय और चटनी के साथ खाइये. क्यों आ गया न मुंह में पानी?

3. समोसा देखकर तो रुका ही नहीं जाता

Source: scoopwhoop.

समोसा तो ऐसी चीज़ है, जो अगर आप बारिश के मौसम में घर से बाहर भी है, तो दुकान से खरीद कर खा सकते हैं. बारिश में भीगते हुए समोसे खाना उसका स्वाद दोगुना कर देता है.

4. भुना हुआ भुट्टा या चटपटी छल्ली

Source: reacho

स्टोव पर भुने हुए भुट्टे का स्वाद अपने आप में अद्भुत अनुभव होता है. मानसून में ठंडी हवाएं चलती हैं और सड़कर पर चलते हुए गरम-गरम भुट्टा खाना मानसून के मज़े को और बढ़ा देता है. और इसका स्वाद तब और बढ़ जाता है जब इस पर नींबू और नमक लगाया जाता है.

5. मैगी, मैगी, मैगी...

Source: Instagram

कई बार ऐसा होता है कि तेज़ बारिश के कारण घर से बाहर नहीं निकलते हैं और कुछ मज़ेदार और टेस्टी खाने का मन करता है, तो ऐसे में आप मैगी भी खा सकते हैं. मैगी बनाने में भी आसान होती है और उसे स्वाद के तो क्या कहने. तो अब बारिश में चाय-पकौड़े बनाने का मन न करे तो प्याज़, टमाटर और हरी मिर्च डालकर झटपट मैगी बनाएं और बारिश का मज़ा लें. इसके अलावा आपको जो पसंद हो आप उसमें वो दाल सकते हैं.

6. मसालेदार चटपटी मूंगफली

Source: Instagram

बहुत से लोग बारिश में घर से बाहर निकलने के बजाये घर में बैठकर मूवी देखना या फिर गाने सुनना पसंद करते हैं. लेकिन मूवी के साथ-साथ अगर आप मसाला मूंगफली खाएंगे तो मज़ा ही आ जाएगा. एक बार ट्राई ज़रूर करियेगा.

7. मोमोज़ से बढ़िया कुछ नहीं

Source: Newsstate

मोमोज़, आजकल हर व्यक्ति को मोमोज़ पसंद होते हैं. मोमो फ़्राइड हों या स्टीम्ड बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. और बारिश में चटपटी लाल चटनी और मेयो के साथ मोमो खाना, इस सुहाने मौसम को और भी रोमांटिक बना देता है.

8. सूप बारिश में भी मज़ेदार लगता है

Source: Instagram

कौन कहता है कि सोप्प केवल सर्दियों में पीना चाहिए? क्योंकि बारिश के मौसम में जो हल्की-हल्की ठंडक का एहसास होता है, उसमें सूप की गर्मी अच्छी लगती है. फिर चाहे वो टमाटर का सूप, Manchow हो या फिर कॉर्न कोई भी सूप. तो आपका फ़ेवरेट कौन सा है?

9. तंदूरी चिकन

Source: Instagram

तंदूर से निकले गरमा-गरम तंदूरी चिकन बारिश के मज़े को दो गुना कर देता है.

10. हॉट चॉकलेट

Source: Laurencariscooks

एक कप हॉट चॉकलेट और बारिश का साथ बहुत स्वादिष्ट होता है.