हनीमून प्लान करते समय क्या आप भी ये सोच रहे हैं कि काश कोई ऐसी जगह मिल जाए, जहां मैं रोमांस में कुछ एडवेंचर ला पाऊं. अगर ऐसी कोई जगह आपके दिमाग़ में नहीं आ रही है, तो Worry Not. आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जगहों की जानकारी लेकर आए हैं.

Source: queenslandbrides

जानिए हमारे साथ इन जगहों के बारे में...

1. गोवा

Source: anderkibaat

गोवा हमेशा ही हनीमून के लिए पहली पसंद रहा है. यहां का नीला पानी, ग्रीनरी और नेचुरल सीनिक ब्यूटी, Beaches, चर्च, मंदिर, ख़ूबसूरत आर्किटेक्चर और नाइट लाइफ़ हमेशा ही लोगों का आकर्षित करता है. मगर गोवा एडवेंचर के लिए भी सही जगह है, तो जो एडवेंचर लवर्स हैं वो यहां पर पैरा सेलिंग, रिवर क्रूज़, डॉल्फ़िन वॉचिंग और वॉटर बोट राइड्स जैसे स्पोर्ट्स ड्राई कर सकते हैं. गोवा जाने का सही समय दिसंबर से जनवरी है.

2. अंडमान

Source: traveltriangle

ख़ूबसूरत Blue Beaches और घने हरे जंगल अंडमान की ख़ासियत है. यहां कपल्स के लिए हैवलॉक आइलैंड सबसे ज़्यादा पॉपुलर है. रोमांस के साथ-साथ अंडरवॉटर एक्टिविटी के लिए सी कोरल बहुत ख़ूबसूरत है. इसके साथ ही नॉर्थ बे पर स्कूबा डाइव, स्नोर्कलिंग, सी वॉक से आप अपने अनुभव को रोमांचक कर सकते हैं. यहां जाने के लिए सबसे अच्छा वक़्त सितम्बर से मार्च है. बारिश में यहां तूफ़ान आने की संभावना बढ़ती है इसलिए ये सीज़न अवॉइड करें.

3. ऊटी

Source: youngisthan

ऊटी को घने जंगलों, ख़ूबसूरत पहाड़ों और सुहावने मौसम की वजह से ‘Queen of the Nilgiris’ कहा जाता है. नीलगिरी की टॉय ट्रेन इस ब्यूटी को देखने का सबसे अच्छा तरीका है. शहरों के शोरगुल से दूर ममलापुरम बीच कपल्स के लिए अच्छा है. डोडाबेट्टा यहां का सबसे ऊंचा पॉइन्ट है, जहां से वैली का नज़ारा दिखता है. ऊटी लेक में पैडल बोट पर जाएं और अगर यहां रुकना चाहें, तो इसके पास ही बोटहाउस भी है. यहां जाने के लिए सबसे अच्छा वक़्त अप्रैल से जून है.

4. लद्दाख

Source: bespokeindiatravel

‘The Moon's Land’ के नाम से प्रसिद्ध लद्दाख, कुल्लू और हिमालय रेंज के बीच में है. यहां जाने का रास्ता ख़ूबसूरत पहाड़ियों और बर्फ़ से ढका है. ये हनीमून कपल के लिए काफ़ी अच्छी जगह है. अगर आप फ़न एक्टिविटीज़ में इंटरेस्टेड हैं, तो यहां पर ट्रेकिंग, साइक्लिंग, रिवर राफ़्टिंग जैसी एक्टिविटी का भी मज़ा ले सकते हैं. यहां जाने के लिए सबसे अच्छा वक़्त मई से अक्टूबर है, बाकी महीनों में यहां रोड बंद रहती हैं.

5. सिक्किम-गंगटोक

Source: cntraveller

अगर आप ग्लेशियर और ख़ूबसूरत वाइल्ड फ़्लॉवर्स का आनंद लेना चाहते हैं, तो सिक्किम जा सकते हैं. यहां का हाईएस्ट माउंटेन कंचनजंगा है. अगर इस रोमांटिक ट्रिप को एडवेंचरस बनाना चाहते हैं, तो गंगटोक में जंगल सफ़ारी और ट्रेकिंग के लिए जाएं. यहां जनवरी-फरवरी के अलावा कभी-भी जा सकते हैं.

6. कर्नाटक

Source: usandeep

नेचर से लेकर एडवेंचर तक के लिए कर्नाटक में बहुत कुछ है करने और देखने के लिए. जैसे- कर्नाटक के वेस्टर्न घाट में मुल्लयानगिरि और बाबा बूदन गिरि पर्वत दोनों ही ख़ूबसूरत जगह हैं, जहां जाने के लिए आपको काफ़ी दूर हाइकिंग और ट्रैकिंग करनी पड़ेगी. इसके साथ ही आप रास्ते में मिलने वाले ख़ूबसूरत नज़ारों का भी आनंद ले पाएंगे. यहां से ढलते सूरज को देखना अद्भुत अनुभव है.

7. देहरादून

Source: traveltriangle

यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल है, जहां आप अपने प्यार के पलों के साथ-साथ कुछ एडवेंचर भी कर सकेत हैं. इनमें हवा में उड़ते हुए आस-पास की प्राकृतिक ख़ूबसूरती को देखने का इससे अच्छा कोई तरीका नहीं हो सकता. देहरादून में असली एडवेंचर चाहिए, तो पैराग्लाइडिंग ज़रूर करें. इसके अलावा देहरादून, ट्रेकिंग के लिए भी बहुत फ़ेमस है. शिवालिक की पहाड़ियों की तलहटी, नाग टिब्बा और भदराज हिल जैसे कई ट्रेकिंग के रास्ते हैं.

8. हिमाचल प्रदेश

Source: thrillophilia

हिमाचल प्रदेश में बसा कसोल भले ही सर्दी के मौसम में ठंड से जमा रहता है. मगर बसंत ऋतु आते ही यहां की ख़ूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. ये भारत के बेस्ट स्प्रिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ प्यार भरा समय बिताना चाहते हैं और आपको एडवेंचर भी सपंद हैं, तो आप यहां ज़रूर जाएं.

अगर रोमांच और रोमांस दोनों चाहिए, तो जल्द ही प्लान करिए इन जगहों पर अपनी अगली हनीमून ट्रिप.