हिन्दुस्तान को त्यौहारों का देश कहा जाता है. विविध संस्कृतियां होने के कारण यहां साल भर कई त्योहार बड़े धूम-धाम से मनाए जाते हैं, इन्हीं त्योहारों में एक होली भी है. होली हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है. इस ख़ास अवसर पर लोग आपसी मन-मुटाव भुला एक-दूसरे को बड़े प्यार से गले लगाते हैं. इसके अलावा घर पर बने अच्छे-अच्छे पकवान खा कर मन ख़ुश हो जाता है. सही कहा न कुछ यूं ही बीतती है न आपकी हर होली?

इसीलिए हमने सोचा कि इस होली कुछ नया करते हैं. अरे-अरे डरिए मत हम आपको कुछ डरावना करने के लिए नहीं रहे हैं. दरअसल, इस होली आपको एक Long Weekend मिल रहा है यानि आपको लगातार तीन छुट्टियां मिल रही हैं. और अगर आप किसी कारणवश अपने घर नहीं जा पा रहे हैं. पर आपके पास तीन छुट्टियां तू हैं ही ऐसे में आप कुछ ख़ूबसूरत जगहों की सैर कर होली के त्योहार को यागदार बना सकते हैं.

1. मथुरा

Source : Jagran

कृष्ण की नगरी मथुरा की होली की बात ही अलग है. ब्रज की होली के रंग अद्भुत और बेहद अनोखे होते है, यहां होली एक और दो दिन नहीं, बल्कि हफ़्ते भर तक खेली जाती है. हर दिन अलग-अलग तरह की होली होती है. मान्यता के अनुसार, सबसे पहले होली भगवान श्री कृष्ण ने राधा रानी के साथ खेली थी, इसलिये ब्रज की होली दुनिया भर में काफ़ी मशहूर है.

2. इगतपुरी

Source : Outlookindia

अगर आप शांति और सुकून की जगह पर त्योहार मानना पंसद करते हैं, तो इगतपुरी से अच्छी जगह कोई जगह नहीं हो सकती. नासिक ज़िले में स्थित ये महाराष्ट्र का सबसे खू़बसूरत और पसंदीदा हिल स्टेशन है. इसके साथ ही ये अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. अगर आप प्राकृतिक ख़ूबसूरती के बीच शांति के चंद लम्हे बिताना चाहते हैं, तो इगतपुरी की ओर रुख़ कर सकते हैं.

3. त्रिचूर फ़ॉरेस्ट

Source : india

ट्रैवल के शौकीन लोगों के लिए केरल का त्रिचूर फ़ॉरेस्ट किसी जन्नत से कम नहीं है. शहर तक फ़ैला ये वन ट्रैकिंग और एडवेंचर के दीवानों की पसंदीदा जगह है. अगर इस होली भीड़ से हटकर कुछ नया और एंडवेंचर भरा करने का दिल करे, तो यहां जाना न भूलें.

4. मुनसियारी

Source : trekearth

मुनसियारी, पिथौरागढ़ से लगभग 125-130 किलोमीटर दूर है. ट्रैकिंग का शौक रखने वालों के लिए ये जगह बेस्ट जगहों में एक है. यहां अमूमन लोग हिमालय रेंज पर ट्रैकिंग करने के लिए आते हैं. अगर बहुत दिनों से ट्रैकिंग नहीं की है या फिर से करने का मूड है, तो मुनसियारी में आपका स्वागत है.

5. तीर्थन घाटी

तीर्थन नदी, पर्यटकों के बीच मछलियों का शिकार करने के लिए काफ़ी लोकप्रिय है. शिमला से करीब 75 किलोमीटर दूर इस जगह का मुख़्य आकर्षण जलोड़ी दर्रा और औट है. अगर हसीन वादियों के बीच होली मनाने का मन करे, तो तीर्थन घाटी जा सकते हैं.

6. कोरिया

Source : mapio

छत्तीसगढ़ न सिर्फ़ अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए जाना जाता है, बल्कि यहां का प्राकृतिक सौंदर्य भी पर्यटकों को ख़ूब लुभाता है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ का कोरिया ज़िला झरनों के लिए भी काफ़ी मशूहर है. अकुरी झरना यहां के प्रसिद्ध झरनों में से एक है. ख़ूबसूरत पहाड़ियों और झरनों के बीच त्योहार मनाने का मज़ा दोगुना हो जाता है.

7. नुब्रा वैली, लद्दाख, जम्मू कश्मीर

Source : india

लेह के पास स्थित नुब्रा घाटी श्योक और नुब्रा नदियों के संगम से मिलकर बनी है. ये जगह ख़ासतौर पर Trekking और Camping पसंदीदा लोगों के लिए है. इसे 'फूलों की घाटी' भी कहते हैं और इसकी सुंदरता आपके दिल को मोह लेगी. साथ ही ये घाटी रेत के टीलों और दो कूबड़ वाले ऊंटों के लिए भी जानी जाती है.

8. येलागिरी

Source : industrialtour

येलागिरी, तमिलनाडु के वेल्लोर ज़िले में बसा छोटा सा हिल स्टेशन है और इसे पर्यटकों का स्वर्ग भी कहा जाता है. पहाड़ियों के बीच हरियाली का नज़ारा देख आपका दिल ख़ुश हो जाएगा. यहां मौजूद झीलों में आप बोटिंग का मज़ा ले सकते हैं, साथ ही पैराग्लाइडिंग कर आसमान छूने की अपनी आकांक्षा भी पूरी कर सकते हैं.

अब भला देर कैसी इस होली इन ख़ूबसूरत जगहों का आनंद लीजिए और हां यहां जाकर कैसा लगा ये बताना मत भूलिएगा.