साल आते रहेंगे और जाते रहेंगे, ये तो प्रकृति का नियम है. लेकिन इन सबके साथ कुछ यादें जुड़ जाती हैं जो हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन कर रह जाती हैं. बीते साल देश और दुनिया में ऐसी घटनाएं हुईं जिन्हें एक नई शुरुआत के रूप में देखा जा सकता है. ग़ज़बपोस्ट पर पेश है 2015 की सबसे 15 ग़ज़ब स्टोरी जिन्हें जान कर आप गौरवान्वित महसूस करेंगे.

1. 3 जून को मणिपुर के चंदेल जिले में पहली बार इंडियन आर्मी ने दूसरे देश की सीमा में कोई सर्जिकल स्ट्राइक किया. उग्रवादियों ने BSF के काफ़िले पर हमला किया, जिसमे 28 जवान शहीद हुए थे.

2. इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार तीनों सेनाओं के महिला सैन्य दस्ते को परेड में शामिल किया गया. परेड की थीम ‘नारी शक्ति’ रखी गई थी.

3. पूजा ठाकुर देश की पहली ऐसी महिला अफ़सर बनीं जिन्हें अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा के स्वागत समारोह के गार्ड ऑफ़ ऑनर के लिए चुना गया था.

4. इंडियन टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर इस साल कुल 10 टाइटल जीते.

5.इस साल 10 अगस्त को भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को गूगल के CEO बनाया गया. इस वजह से पूरे विश्व में भारत को सम्मान की नज़रों से देखा गया.

6. 21 जून को UN ने विश्व योग दिवस के तौर पर घोषित किया है. इस प्रस्ताव को दुनिया के 172 देशों ने यूएन में समर्थन किया था.

7. एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित को भारत सरकार ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' कैंपेन का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया. इस कैंपेन के द्वारा सरकार महिलाओं को सम्मान और हक़ देना चाहती है.

8. बैडमिंटन प्लेयर साइन नेहवाल इस साल वर्ल्ड नंबर 1 प्लेयर बनीं. भारत के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था, क्योंकि इससे पहले यह करनामा किसी भारतीय ने नहीं किया था.

9.कनाडा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब भारतीय मूल के लेफ्टिनेंट कर्नल हरजीत सज्जन को कनाडा की नई सरकार में डिफेंस मिनिस्टर बनाया गया.

10. इंडियन फिल्म 'मसान' को 68वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में जोरदार तालियों के साथ स्वागत किया गया था. इस फेस्टिवल में मसान ने 2 अवार्ड जीते थे.

11.भारत में ट्रांसजेंडर्स के लिए साल 2015 ख़ास रहा. मानबी बद्योपाध्याय किसी भी कॉलेज में प्रिंसिपल बनने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनीं.वहीं, पहली ट्रांसजेंडर पुलिस अफ़सर तमिलनाडु में और छत्तीसगढ़ में पहली ट्रांसजेंडर मेयर बनी.

12. 60 प्रतिशत शारीरिक विकलांग होने के बावजूद 32 वर्षीय इरा सिंघल ने सामान्य वर्ग में यूपीएससी में टॉप कर इतिहास रच दिया.

13.म्यांमार में 25 साल बाद इस साल पहली बार संसदीय चुनाव हुए, जिसमें विपक्षी पार्टी एनएलडी ने शानदार जीत हासिल की.

14. 2015 में Li-Fi यानी लाइट फिडेलिटी की खोज हुई. इसकी स्पीड वाई-फाई से 100 गुना तेज़ है.

15. 2015 में ऑटो इंडस्ट्री में थ्री-डी का काफी यूज किया गया.इस साल चीन में 3D प्रिंटिंग की मदद से दुनिया का पहला घर बनाया गया.3D प्रिंटर कम्प्यूटर प्रिंटर जैसा ही होता है.केवल इसमें सामान्य इंक की जगह प्लास्टिक, वैक्स, रेसिन, पेपर गोल्ड, चॉकलेट वगैरह का इस्तेमाल होता है.

News & Image Source: Dainik Bhaskar