सिनेमा हॉल की उस बड़ी स्क्रीन पर अपने फ़ेवरेट हीरो को देखकर उसके अच्छे अभिनय पर तालियां और सीटियां बजाना. ये सब तो हमेशा से ही होता आया है और होता रहेगा. मगर मनोरंजन के क्षेत्र में वेब सीरीज़ के रूप में जो बदलाव आया है, उसे लोगों ने दिल से पसंद किया है. इतना ही नहीं, लोगों ने इस डिजिटल एंटरटेनमेंट पर अपनी राय और रज़ामंदी देकर इस बदलाव को स्वीकार भी किया है. और करें भी क्यों न ये एक ऐसा माध्यम है, जहां आप अपनी पसंद के हिसाब से जो चाहें वो देख सकते हैं. यही वजह है कि अब हमारे देश में भी Hot Star, Netflix, Amazon Prime जैसे प्लैटफ़ॉर्म्स काफ़ी लोकप्रिय हो गए हैं. और इन पर दिखाई जाने वाली वेब सीरीज़ भी लोगों को पसंद आ रही हैं.

इसी के चलते आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, साल 2018 की कुछ चर्चित वेब सीरीज़, जिन्होंने टीवी और सिल्वर स्क्रीन को कड़ी टक्कर दी है:

1. मिर्ज़ापुर

Source: indianexpress

Amazon Prime की सीरीज़ 'मिर्ज़ापुर' इस साल की सबसे बड़ी हिट वेब सीरीज़ रही. इसमें पंकज त्रिपाठी, विक्रांत मैसी, श्वेता त्रिपाठी, अली फ़ज़ल, रसिका दुग्गल, दिव्येंदु शर्मा, राजेश तैलंग और श्रिया पिलगांवकर जैसी बड़ी स्टार कास्ट थी.

2. सेक्रेड गेम्स

Source: blogspot

Netflix ने इस वेब सीरीज़ की लॉन्चिंग के डिजिटिल दुनिया के क्रिकेट में जैसे पहली ही बॉल पर छक्का लगा दिया. सैफ़ अली ख़ान और नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी स्टारर इस वेब सीरीज़ में पंकज त्रिपाठी, राधिका आप्टे, राजश्री देशपांडे, करण वाही, सुरवीन चावला और जतिन सरना समेत लंबी चौड़ी स्टार कास्ट थी. इसे अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी ने निर्देशित किया है.

3. ब्रोकन बट ब्यूटीफ़ुल

Source: mumbailive

Alt Balaji की इस वेब सीरीज़ में मुख्य भूमिका में विक्रांत मैसी और हरलीन सेठी थीं. ये एक बहुत ही प्यारी और दो ऐसे लोगों की लव स्टोरी है, जो प्यार दो अलग-अलग लोगों से करते हैं. मगर होता वही है, जो तक़दीर चाहती है और तक़दीर ने इन्हें एक-दूसरे के लिए बनाया है.

4. ब्रीद (Breath)

Source: ytimg

ये एक पिता और बेटे की कहानी थी. इसमें आर माधवन के बेटे को लंग्स ट्रांसप्लांट की ज़रूरत होती है. इसके लिए आर माधवन ग़ुनाह के दलदल में फंस जाते हैं. पिता और बेटे के इसी प्यार और समर्पण की कहानी है ये वेब सीरीज़. इसमें आर माधवन, अमित साध, सपना पब्बी और मधुरा नायक थे. इसका निर्देशन मयंक शर्मा ने किया है. ये सीरीज़ Amazon Prime पर आई थी.

5. रंगबाज़

Source: firstpost

Zee5 पर आई ये वेब सीरीज़ उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में साल 1990 की गैंग्स्टर शिव प्रकाश शुक्ला की कहानी है, जिसने महज़ 25 साल की उम्र में लोगों में अपना ख़ौफ़ पैदा कर दिया था. इसमें सौरभ गोयल, साक़िब सलीम, तिग्मांशु धूलिया, रवि किशन, रणवीर शौरी, अहाना और गौरव मिश्रा थे.

6. अपहरण

Source: modernmob

हाल ही में रिलीज़ हुई एकता कपूर की वेब सीरीज़ अपहरण क्राइम और बोल्डनेस का ज़बरदस्त तड़का है. अपहरण की ट्विस्ट से भरी स्क्रिप्ट की सबसे बड़ी यूएसपी ब्लैक ह्यूमर और बोल्ड कंटेंट है. इसमें माही गिल, अरुणोदय सिंह, निधी सिंह और वरुण बडोला थे.

7. द टेस्ट केस

Source: cloud

समाज में महिलाओं की स्थिति को बाख़ूबी दर्शाती है, ये वेब सीरीज़. इसमें दिखाया गाया है कि डिफ़ेंस, जो पारंपरिक रूप से पुरुषों की फ़ील्ड मानी जाती है उसमें एक महिला किस तरह से सर्वाइव करती है और सभी मुश्क़िलों को पार कर अपने मुक़ाम को हासिल करती है. इसमें मुख्य भूमिका में निम्रत कौर, जूही चावला और राहुल देव हैं. इसे निर्देशित नागेश कुकनूर और विनय वायकुल ने किया है. ये सारीज़ ALT Balaji के द्वारा पेश की गई थी.

8. होम

Source: indianexpress

ALT Balaji की इस वेब सीरीज़ में मिडिल क्लास फ़ैमिलीकी कहानी है. इसमें मुख्य भूमिका में अन्नू कपूर, सप्रिया पिलगावंकर, परीक्षित साहनी और हिमानी शिवपुरी थीं. इसके निर्देशक हबीब फ़ैसल थे.

9. करणजीत कौर

Source: vostory

Zee5 पर आई ये वेब सीरीज़ सनी लियोनी की असल ज़िंदगी पर आधारित थी. इसमें सनी लियोनी से जुड़े हर अच्छे और बुरे वाक्यों को रखा गया है. ये बृवेब सीरीज़ सनी लियोनी के एक घरेलू लड़की से पॉर्न स्टार तक के सफ़र को बयां करती है. इसमें सनी लियोनी और राज अर्जुन मुख्य भूमिका में थे. इसका निर्देशन आदित्य दत्त ने किया था.

10. घूल (Ghoul)

Source: webfare

ये एक हॉरर सीरीज़ थी. इसकी ख़ासियत ये थी कि इस सीरीज़ के लेखक निर्देशक पैट्रिक ग्रैहम थे. इसमें राधिका आप्टे, मानव कौल और एसएम ज़हीर मुख्य भूमिका में थे.

11. तुम्बाड

Source: telegraphindia

ये एक हॉरर सीरीज़ थी. इसमें तुम्बाड गांव की रहस्यात्मक कहानी को दर्शाया गया है. इसके निर्देशक राही अनिल बर्वे, आनंद गांधी और आदेश प्रसाद थे. इसमें सोहम शाह ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

12. दी गुड वाइब्स

Source: webfare

ये लक्ष्य और जॉनिता की कहानी है, जिनकी नई-नई शादी हुई थी. इसमें नवीन कस्तूरिया, मानवी गगरू और रितु राज सिंह मुख्य भूमिका में थे.

13. द ग्रेट डिसफ़ंक्शनल फ़ैमिली

Source: gstatic

ये एक फ़ैमिली ड्रामा थी. ये एकता कपूर के ALT Balaji की पेशकेश थी. इसमें के के मेनन, बरुण सोबती और स्वरूप संपत की अहम भूमिका में थी.

14. ट्विस्टड-2

Source: dnaindia

विक्रम भट्ट निर्देशित ट्विस्टेड-2 एक एक्शन थ्रिलर ड्रामा थी. ये ट्विस्ड का पार्ट 2 थी. इसमें निया शर्मा और राहुल सुधीर मुख्य भूमिका में थे.

15. अनटचेबल (Untouchable)

Source: extraimage

विक्रम भट्ट की ये वेब सीरीज़ एक मर्डर मिस्ट्री थी, जो एक सत्य घटना पर आधारित थी. इसमें विक्रम भट्ट, श्रीजिता डे और अनिरुद्ध दवे मुख्य भूमिका थी.

16. हक़ से

Source: indianexpress

ALT Balaji की ये वेब सीरीज़ कश्मीर के एक मुस्लिम परिवार की कहानी है. इस परिवार में चार लड़कियां हैं, जो अपनी-अपनी ज़िंदगी को खुल कर जीना चाहती हैं. इसमें मुख्य भूमिका में राजीव खंडेलवाल, सुरवीन चावला, पारुल गुलाटी, आंचल शर्मा, नेक्षा रंगवाल और रुख़सार थी.

17. ये मेरी फ़ैमिली

Source: vostory

TVF द्वारा प्रस्तुत ‘ये मेरी फ़ैमिली’ में 90 के दशक के सिनेमा को बच्चों की नज़र से दिखाया गया है. इसमें शक्तिमान और कमांडो ध्रुव की कहानियों को दिखाया गया है. इन कहानियों को कहने का तरीक़ा इतना सशक्त है कि आप भावुक हुए बिना नहीं रह पाएंगे. इसमें विशेष बंसल, मोना सिंह और आकर्ष खुराना मुख्य भूमिका में हैं. इसके निर्देशक समीर सक्सेना हैं.

Source: gstatic

इनके अलावा व्हाट्स योर स्टेट्स, इंजीनियरिंग गर्ल्स, और स्मोक जैसी वेब सीरीज़ भी आई थी. वेब सीरीज़ की बढ़ती तादात से साबित होता है कि लोगों को डिजिटल सिनेमा में भी दिलचस्पी होने लगी है.