अपने चहेते सितारों की चमक-धमक भरी ज़िंदगी, हमें उनका दीवाना बना देती है. इनकी रॉयल लाइफ़ देख कर, कई बार मन में ख़्याल आता है कि काश! हम भी इनके जैसे बन पाते. लेकिन क्या आपके दिल में ये सवाल आया कि ये नेम, फ़ेम, बंगला, गाड़ी इन्होंने कैसे कमाया? कैसे ये लोग स्टार बन लाखों-करोड़ों दिलों पर राज कर रहे हैं?

कुछ लोगों को शायद ये लगता होगा कि बॉलीवुड में एंट्री करने वाला हर शख़्स रातों-रात स्टार बन कर शोहरत कमा लेता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. अपने काम को अंजाम देने के लिए कई बार इन स्टार्स को अपनी जान जोख़िम में डालनी पड़ती है. ऐसी ही एक अदाकारा भूमि पेडनेकर भी हैं. 'दम लगा के हईशा' से बॉलीवुड में अपनी शानदार पारी का आगाज़ करने वाली, 'भूमि' आजकल काफ़ी लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं. दरअसल, अपनी फ़िल्म के वक़्त एक्ट्रेस का वज़न 92 किलो था और भूमि ने अपना वज़न घटाकर 56 किलो कर लिया है, जो कि किसी भी शख़्स के लिए बड़ी कामयाबी से कम नहीं है.

इस बारे में बात करते हुए भूमि कहती हैं कि 'बदलते दौर के साथ लोगों की सोच बदल रही है. आज कल दर्शक फ़िल्मों में गैलमर से ज़्यादा, अच्छे अभिनय की उम्मीद करते हैं. मेरे लिए फ़िल्म में वज़न बढ़ाना जोख़िम नहीं था, बल्कि ये एक अच्छा विचार था.' एक्ट्रेस आगे कहती हैं कि वाकई पहले के मुकाबले फ़िल्म प्रेमियों की मानसिकता काफ़ी हद तक विकसित हुई है.

पिछले ढाई सालों के अंतराल में शरीर में आए परिवर्तन के बारे में बात करते हुए भूमि कहती हैं, 'पहले वज़न बढ़ाना, फिर घटाना एक लड़की होने के नाते ये सब मेरे लिए काफ़ी मुश्किल था. 'दम लगा के हईशा' के समय मैंने 27 किलो वेट गेन किया. इसके बाद फिर से मैंने मेहनत की और अब 56 किलो कर लिया. कह सकती हूं कि बीते कुछ सालों में मेरी बॉडी दो Major Transformations में से होकर गुज़री है.'

हालांकि, भूमि ने ये भी साफ़ किया कि वज़न घटाने के लिए उन्होंने किसी तरह के शॉर्ट कट का सहारा नहीं लिया. एक्ट्रेस ने बताया कि मैंने वज़न कम करने के लिए एक सही प्रणाली का चयन किया. पहले 6 महीने के अंदर मैंने 30 किलो वज़न कम किया. शायद इसी वजह से कई लोग मुझे Compliment देते हुए, कहते भी हैं कि आपको देख कर कहीं से भी नहीं लगता कि आप कभी मोटी भी थीं.

Image Source : indiatoday

आगे बताते हुए भूमि कहती हैं कि 'ख़ुद को मेंटेन रखने के लिए मैं अपना बेस्ट देती हूं. ये सब मेरे लिए काफ़ी मुश्किल था, लेकिन इसका निष्कर्षक उतना ही अच्छा निकला.'

हम तो यही कहेंगे कि आपके फ़ैंस को आपका पहले वाला अवतार भी बहुत पंसद था और नया वाला भी.

Source : hindustantimes