'भारत आर्मी' को जानते हैं? अरे, इंडियन आर्मी नहीं... भारत आर्मी. ये वो सेना है, जो इंडियन क्रिकेट टीम को सपोर्ट करने के लिए दुनिया के किसी कोने में पहुंच जाती है. वो भी ढोल, शंख, नगाड़े सब कुछ लेकर.

Source: bbc

1999 के क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के चार अलग-अलग कोनों से चार क्रिकेट फ़ैन्स इंडियन टीम के मैच को देखने के लिए स्टेडियम आते थे. Rakesh, Sukh Nijjar, Shai Tank और Harvey Mann. 'भारती आर्मी' इन चारों के दिमाग की उपज है.

उन्होंने अपना पहला विदेशी दौरा तीन साल बाद वेस्ट इंडीज़ का किया, जहां इनकी उपस्थिति को नोटिस भी किया गया.

Source: indiafantasy

आज आलम ये है कि इनकी टीम में 60 हज़ार से भी ज़्यादा मेंबर्स हैं. 1999 के बाद से कहीं भी भारत का मैच हुआ हो, ये स्टेडियम में उपस्थित होने का दावा करते हैं. धीरे-धीरे इनकी टीम सभी टेस्ट मैचों में भी मौजूद रहने की कोशिश करेगी. भारत आर्मी ख़ुद को मैदान पर मौजूद 12वां खिलाड़ी भी कहती है.

Source: cricbuzz

ये इंडियन टीम के लिए पूरी तरह सपोर्टिव हैं, इनका आदर्श वाक्य है- Win, Lose Or Draw We Will Support You Forever More. मैच के दौरान ये स्टैंड में अपना एंथम सॉन्ग भी गाते हैं- ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे.

भारत आर्मी की टीम कई देशों में सक्रिय है. इनकी अपनी वेबसाईट भी है, जहा मेंबरशिप ली जा सकती है.

Source: catchnews

भविष्य के लिए भारत आर्मी के पास दो लक्ष्य है. पहला, BCCI द्वारा Official Team India Supporter Group का दर्जा प्राप्त करना और दूसरा, 2023 के वर्ल्ड कप में अपने सभी 60 हज़ार ग्रुप मेंबर के साथ स्टेडियम में मौजूद होना.

Source: cricbuzz

Feature Image Source: indiancricketfans