देश बदले न बदले, लेकिन भारतीय रेलवे ज़रुर बदल रहा है. ये बात हम यूं ही हवा में नहीं कह रहे हैं, बल्कि दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली 'बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस' का बदला हुआ रूप देख कर बोल रहे हैं. 

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस का नया रूप देख कर, आप उस पर से अपनी नज़रें नहीं हटा पाएंगे. भारतीय रेलवे ने मिथिला पेंटिंग से इस ट्रेन में क्या भव्य बदलाव किया है. ट्रेन की 9 बोगियां मिथिला पेंटिंग से सजी हुई थी, जिस कारण ट्रेन देखने में बेहद ख़ूबसूरत और आकर्षक नज़र आ रही है. ये कदम पर्यटन को प्रोत्साहित करने, भारत और भारतीय रेल की समृद्ध संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है.

मधुबनी या मिथिला पेंटिंग बिहार के मिथिला क्षेत्र की स्थानीय कला है, जो कि दुनियाभर में काफ़ी विख़्यात है. यही नहीं, भारतीय रेलवे पटना राजधानी के 22 कोच को भी पेंट करने की योजना बना रही है. कहा जा रहा है कि जल्द ही कोच के अंदर और बाहर का हिस्सा मधुबनी पेंटिंग्स से सज़ा हुआ नज़र आएगा.

भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए रेलवे द्वारा उठाया गया ये कदम बेहद सराहनीय है. इससे भी अच्छी बात ये है कि ट्रेन का बदला रूप देख कर दिल ख़ुश हो गया. चलो भाई! इसी बहाने कुछ, तो अच्छा देखने को मिला. 

Source : Indiatimes