बिहार से एक बेहद चौंका देने वाली ख़बर सामने आई है. बिहार शिक्षा विभाग के मुताबिक, कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं, बल्कि एक अलग देश है. दरअसल, राज्य बोर्ड द्वारा 7वीं क्लास के छात्रों के लिए तैयार किए गए एक प्रश्न पत्र में ऐसा सवाल पूछा गया, जिसे देख देश के किसी भी शख़्स का दिमाग़ ख़राब हो जाए. राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों से प्रश्न पत्र में पूछा गया कि इन पांच देशों के लोगों को क्या कहा जाता है. इसमें चीन, नेपाल, इंग्लैंड, कश्मीर और भारत शामिल था.

Image Source : Hindustantimes

बीते मंगलवार को वैशाली ज़िले के एक छात्र ने इस गड़बड़ी की ओर सबका ध्यान आकर्षित कराया. हालांकि, अधिकारी इसे प्रिंट की ग़लती बता रहे हैं.

Image Source : NDTV

बिहार में 5 अक्टूबर को शुरू हुई ये परीक्षा आज ख़त्म हो जाएगी. परीक्षा केंद्र सरकार के सर्व शिक्षा अभियान के तहत आयोजित की जा रही है, जिसकी देखरेख का जिम्मा बिहार एजुकेशन प्रॉजेक्ट काउंसिल (BEPC) के पास है. मामले पर BEPC स्टेट प्रोग्राम ऑफ़िसर प्रेम चंद्र का कहना है कि 'ये घटना बहुत ही शर्मनाक है और मैं शर्मिंदा हूं.'

वाकई बिहार शिक्षा विभाग द्वारा ये ग़लती काफ़ी शर्मनाक है. क्या इस तरह से राज्य सरकारें बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का दावा कर रही हैं.

Source : timesofindia