हम सभी के शरीर में जन्म से ही कुछ निशान होते हैं. ये निशान उन लोगों के लिए अनेक सवाल लेकर आते हैं, जिनके शरीर में निशान काफ़ी बड़े या ऐसी जगह होते हैं, जो आसानी से दिखाई देते हैं. ऐसे ही प्रश्नों का सामना डेनमार्क की एक फ़ोटोग्राफ़र Linda Hansen की फ़ोटो प्रदर्शनी में शामिल लोगों को करना पड़ता था.

ये सवाल कुछ ऐसे थे:

1. क्या आपके Boyfriend ने आपको पीटा?

2. क्या आप चेहरे को पेंट करने के बाद धोना भूल गईं ?

3. आपने चेहरे पर ऐसे लिपस्टिक क्यों फैला रखी है?

Linda Hansen की इस फ़ोटो प्रदर्शनी में ऐसे लोगों की फ़ोटो थी, जिनके शरीर में जन्म से ही निशान थे. उन्होंने इस प्रदर्शनी को Nevus Flammeus नाम दिया गया था, जिसका मतलब Port-Wine Stain यानि जन्म से मौजूद निशान होता है. ये लाल, गहरे गुलाबी और हल्के गुलाबी रंग के होते हैं. Linda Hansen ने ये फ़ोटो प्रदर्शनी इसलिए लगाई ताकि लोग Birthmark वाले लोगों को घूरकर और बार-बार मुड़ कर न देखें.

Linda Hansen इस फ़ोटो प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों से पूछ रही हैं कि आप इन फ़ोटोज़ को कितनी देर तक देख सकते हैं? इन फ़ोटोज़ की दूसरी Details को देखने के लिए आप कितना समय लेते हैं? जैसे- इनकी नाक या इनके द्वारा पहने हुए कपड़े.

ये Details काफ़ी महत्वपूर्ण होती हैं. जब आप इन फ़ोटोज़ की दूसरी Details को देखते हैं, तो ये Birthmarks आपके लिए ज़्यादा कौतुहल का विषय नहीं रहते हैं. मैं इसे टैटू बनवाने जैसा देखती हूं. ये असमान्य भले हों लेकिन ये ख़ूबसूरत होते हैं.

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

16.

17.

18.

19.

तो क्या ये अच्छा नहीं है कि आपके पास प्रकृति के दिए हुए ख़ूबसूरत निशान हैं?

Source- Boredpanda