दोस्तों अगर आपने गौर किया हो तो अगर किसी पत्थर को तेज़ से फेंकों तो वो दो टुकड़ों में टूट जाता है. इससे ज़्यादा कुछ नहीं होता. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि चिली और पेरू के समुद्री तल में एक ऐसा पत्थर पाया जाता है, जो गिरने पर दो टुकड़ों में तो टूटता भी ही है, साथ ही इसमें से खून निकलने लगता है. हमें और आपको हमेशा से यही बताया जाता है कि पत्थर निर्जीव होते हैं. लेकिन इस अद्भुत पत्थर के बारे में जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे.

Source: unbelievable-facts

दरअसल, चिली और पेरू के समुद्री किनारों और समुद्र के अंदर बहुतायत ये पत्थर पाए जाते हैं. इन पत्थरों को देखकर कोई अनुमान भी नहीं लगा सकता कि ये पत्थर नहीं, बल्कि एक समुद्री जीव है. इस जीव को Pyura Chilensis नाम से जाना जाता है. जो सांस भी लेता है और खाना भी खाता है. साथ ही अपने सेक्स बदलने की क्षमता की वजह से बच्चे भी पैदा करता है.

Source: unbelievable-facts

Pyura Chilensis में Clear Blood और Vanadium की उच्च मात्रा पायी जाती है. Vanadium एक दुर्लभ और रहस्यमयी तत्व है. इस जीव में पाया जाने वाला Vanadium, बाकी समुद्री जीवों की तुलना में एक करोड़ ज़्यादा होता है.

Source: b'Source: newstracklive'

हालांकि, ये किस तरह से Vanadium की इतनी अधिक मात्रा एकत्रित करते हैं और इनका कौन सा अंग इसमें इनकी मदद करता है, ये अभी तक पता नहीं चल पाया है.

Source: unbelievable-facts

चूंकि Pyura Chilensis साथी की तलाश में चारों ओर नहीं जा सकते हैं, इसलिए ये Hermaphroditic (उभयलिंगी) होते हैं. जब ये पैदा होते हैं, तब ये नर होते हैं, और धीरे-धीरे इनमें मादा के अंग भी विकसित हो जाते हैं. इसी वजह से ये प्रजनन के लिए ज़रूरी Sperms और Eggs दोनों को एक साथ रिलीज़ करते हैं, जो आपसे में मिलकर जीव का निर्माण करते हैं. वास्तव में इनके सूक्ष्म जीव चट्टानों पर चिपके होते हैं, जो धीरे-धीरे बड़े (वयस्क) होते हैं.

Source: newstracklive

आपको बता दें कि इस जीव के मांस को लोग बहुत स्वाद से खाते हैं. इसका मांस बहुत महंगा बिकता है. ये ऊपर से पत्थर सा सख्त और अंदर से बेहद नरम होता है. इसका मांस निकालने के लिए तेज़ चाकू की ज़रूरत पड़ती है.

Source: unbelievable-facts

लोग इसके मांस को कच्चा खाना पसंद करते हैं. आज कल इसके मांस की बहुत डिमांड है. इसीलिए लोग इस पत्थर रूपी जीव की तलाश समुद्र की गहराइयों में कर रहे हैं.