कुछ बातें ऐसीं होती हैं, जिसे लोग अकसर बताते नहीं थकते. पर क्या आप उन बातों पर आसानी से विश्वास कर लेते हैं? हम लेकर आये हैं आपके लिए दुनिया भर से ऐसे ही कुछ रहस्यों का पिटारा, जिसे पढ़ कर आप हैरान रह जायेंगे. ये उनके लिए भी है, जो धरती पर किसी और के होने की सम्भावना को नकारते आये हैं. 

आप पढ़िए इन रहस्यों को और बताइए इनमें कितनी है सच्चाई?

1. The House That Bled

बात सितम्बर 1987 की है, Georgia के Atlanta शहर में Mr. William Winston का घर था. William और उनकी पत्नी Minnie दोनों एक हॉरर फिल्म पर काम कर रहे थे. एक शाम जब Minnie नहाने गयीं, तो उनको बाथरूम के फ़र्श पर खून के छीटें मिले. Minnie ने अपने पति को बताया. काफी खोजबीन के बाद उन्हें खून के धब्बे किचन, बेडरूम और घर के हर हिस्सों में मिले. उन्हें पूरे घर में खून के धब्बे दिखने लगे, डर कर उन्होंने पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने जब खून की जांच की तब वो खून ना ही William का था और ना ही Minnie का.

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि William ऐसे Pranks का हिस्सा रह चुके थे, जिनकी वजह से कुछ लोगों की जान चली गयी थी. इसीलिए इन्हें बुरी शक्तियां डरा रही थीं.

2. Alien Abduction: Betty and Barney Hill

Betty और Barney Hill की कहानी सबसे अजीब है क्योंकि इनका ऐसा आरोप था, जिस पर विश्वास कर पाना इतना आसान नहीं होगा. इन दोनों ने एलियन पर अपहरण का मुकदमा दर्ज़ किया था. सितम्बर 19, 1961, को Betty और Barney Hill अपने घर लौट रहे थे. तभी उन्होंने रास्ते में एक अजीब आकार का विमान देखा था. उन्होंने उसको देखने के लिए गाड़ी रोक दी. उन दोनों को विमान से निकली एक किरण ने बेहोश कर दिया. जब उन्हें होश आया तो वो अपने शहर से 35 मील की दूरी पर थे और उन्हें कुछ भी याद नहीं था कि वो यहां कैसे आये? फिर वो अपने घर आ गये, उनकी घड़ी काम नहीं कर रही थी और उनके कपड़ों पर गुलाबी रंग का अज्ञात पाउडर लगा हुआ था. बाद में इस पर बहुत जांच हुई पर इसके पीछे के रहस्य का पता नहीं चल पाया.

3. Zodiac Killer

Zodiac Killer अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे कुख्यात खूनी था. इस पर एक हॉलीवुड फ़िल्म भी बन चुकी है, जिसमें Jake Gyllenhaal ने इस खूनी का किरदार निभाया है. Zodiac Killer कैलिफ़ोर्निया में 1960 से 1970 के बीच में वारदात को अंज़ाम देता था. उसने 30 लोगों को बेरहमी से मार डाला, पर सूत्रों की मानें तो उसने 5 लोगों की ही हत्या की थी. Zodiac Killer हत्या करने से पहले एक चिट्ठी San Francisco के अख़बारों में भेजता था. वो कहता था कि इसे पहले पन्ने पर छापा जाये. वो खुद को Zodiac कहता था. ऐसा माना जाता था कि जो चिट्ठी वो लिखता था इसमें Cryptogram होता था. उसको सुलझा लेने पर उसे पकड़ा जा सकता था, पर कोई उसे सुलझा नहीं पाया. ये अमेरिका का सबसे रहस्यमयी कातिल था, जो ना कभी पकड़ा गया और ना ही पहचाना गया.

4. Emails From The Grave

जून 2011 में 32 वर्षीय Jack Froese दिल की बीमारी से मर गये. हालांकि उनकी मौत बड़ी असामान्य थी क्योंकि उनकी उम्र बहुत कम थी. इससे भी अजीब बात तब हुई जब उनके परिजनों को उनके नाम से ईमेल आने लगे. उनके खास दोस्त Tim Hart को Froese के नाम से एक ईमेल मिला, जिसका विषय था 'मैं देख रहा हूं'. इस ईमेल में वही बात थी जिसका ज़िक्र मरने से Froese अकसर करते थे. जब Hart ने मेल का रिप्लाई किया तो इन्हें जवाब भी मिला. ये मेल किसने किये थे, ये रहस्य भी सुलझ नहीं पाया.

5. Alien Implants

कई वर्षों से लोग ऐसा दावा करते आये हैं कि उन्हें अज्ञात शक्तियों द्वारा अपहृत किया गया और उन पर अप्राकृतिक प्रयोग भी किये गए. Dr. Roger Leir जो इन विषयों पर सालों से शोध कर रहे हैं, ने बताया कि ये संभव हो सकता है. Dr. Roger Leir ने भी ऐसे कई प्रयोग देखे हैं, जिसमें इंसानों के शरीर से अज्ञात धातु और रेडियो वेव्स के घाव मिले हैं. ऐसा किसने किया होगा और उसकी मंशा क्या होगी, ये अभी तक पता नहीं चल पाया है.

6. Lars Mitank

जर्मन पर्यटक Lars Mitank बुल्गारिया में छुट्टी मना रहे थे, बीच पर उनकी किसी से लड़ाई हो गयी, हलकी चोट के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. इन्हें एंटीबायोटिक्स देकर हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गयी. उन्हें डॉक्टर्स ने कुछ दिन हवाई सफ़र करने से मना किया. उसके बाद वो अपने दोस्तों को भेज कर खुद वहीं रुक गये. फिर कुछ ही दिनों के बाद उन्होंने अपनी मां को फोन किया और कहा कि उनका क्रेडिट कार्ड कैंसिल करवा दें. उसके बाद उन्हें आखिरी बार एअरपोर्ट के वीडियो फुटेज में देखा गया. उसके बाद वो कभी नहीं दिखे.

7. Ghostship: SS Ourang Medan

आपने अपने जीवन में किसी भुतहा जहाज की कहानी जरुर सुनी होगी. पर वास्तव में एक भुतहा जहाज है, जिसका नाम SS Ourang Medan. जून 1947 में दो अमरीकी जहाजों को ये आपातकालीन सन्देश मिला कि SS Ourang Medan नाम का एक शिप डूब रहा है, इसके कप्तान और पूरा क्रू डूब कर मर चुके हैं.

बचाव कार्य के दौरान कोई ज़िन्दा नहीं मिला. सब मरे पड़े थे और सबकी आंखें खुली थी. उनके शरीर पर कोई निशान नहीं थे. अब तक ये रहस्य भी संसार में भटक रहा है.

8. Kendrick Johnson

Kendrick Johnson नाम के एक शख्स की लाश उसके Gym की फ्लोर पर पड़ी मिली. जांच की रिपोर्ट से ये सामने आया कि जूते पहनते वक़्त Mat से दम घूटने पर उनकी मौत हो गयी. पर Kendrick Johnson के माता-पिता ने एक निजी डॉक्टर से उनकी शरीर की जांच करवाई, जिससे पता चला कि उनके शरीर से कई अंग गायब थे और Gym में Newspaper से लिपटे पाए गये. जब Gym का CCTV फुटेज देखा गया तो किसी भी एंगल से Kendrick Johnson कैमरे में रिकॉर्ड नहीं हुए थे. ये रहस्य भी बड़ा अजीब था.

9. “You’ll Never Find Him”

14 मई 2011 को Amy Marie Fry-Pitzen अपने होटल के कमरे में मृत पायी गयीं. उन्होंने आत्महत्या की थी और एक Suicide Note छोड़ा था. नोट पर लिखा था- "You’ll Never Find Him". उन्होंने अपने बेटे Timmothy को इंगित करके ये नोट लिखा था. अपनी आत्महत्या से तीन दिन पहले उन्होंने अपने बेटे को स्कूल से ये कह कर निकलवा दिया था कि उनके घर में कोई पारिवारिक Emergency है. उनके पति ने बताया कि Fry-Pitzen काफी समय से डिप्रेशन में थीं. बस इनके बेटे के जन्म ने उनकी ज़िन्दगी बदल कर रख दी थी. ऐसा कहा जा रहा था कि उन्होंने आत्महत्या करने से पहले अपने बेटे की हत्या कर दी होगी. ये राज़ भी अब तक सुलझ नहीं पाया.

10. Dyatlov Pass: “From now on we know that snowmen exist”

फ़रवरी 26, 1959 को 9 लापता यात्री मृत पाए गए. साथ ही साथ उनका टेंट भी फटा हुआ था. उनमें से 2 की लाश पानी के अन्दर मिली, तो वहीं बाकी तीन की लाश टेंट के पास जलाई गयी आग में मिली. बाकी सबकी लाश को ज़मीन से 15 फ़ीट नीचे बर्फ में दफना दिया गया था. उनके कपड़े बता रहे थे कि उन पर रेडिएशन का बुरा प्रभाव पड़ा था. उनके बाल गहरे स्लेटी रंग के हो गये थे. उनके शरीर पर चोट का कोई निशान नहीं था पर उनमें से एक की जीभ गायब थी. कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि ये काम Snowman का है. जहां वो लोग मरे पड़े थे, वहां से थोड़ी दूर पर जंगल था, पर कोई भी आदमी Snowman के डर से उन्हें बचाने या देखने नहीं आया. तो सवाल ये ही उठता है कि क्या सच में Snowmnan होते हैं?

11. The Mysterious Death of Elisa Lam

जनवरी 26, 2013 को Elisa Lam ने Los Angeles के Cecil होटल में चेक-इन किया. उसे एक संयुक्त कमरा मिला था, पर थोड़ी ही देर बाद उसके साथ रहने वाली लड़की ने मेनेजर को उसके अजीब बर्ताव के बारे में बताया. इसके बाद उसे अलग कमरे में शिफ्ट करा दिया गया. होटल के सर्विलांस कैमरे से उसे पागलों जैसी हरकतें करते हुए देखा गया, वो किसी से छिपने की कोशिश कर रही थी. 18 दिन बाद उसकी लाश होटल की छत पर रखे वाटर टैंक से मिली. आश्चर्य की बात तो ये है कि छत पर जाना बहुत मुश्किल था क्योंकि दरवाजे लॉक्ड थे और उन्हें खोलने पर अलार्म बजता था और जहां उसकी लाश मिली वो वाटर टैंक परमानेंट फिक्स्ड था. इसका मतलब उसको खोलना मुमकिन नहीं था. ये रहस्य भी अब तक अंधेरे में ही है.

12. Lights Over Phoenix

ये शायद UFO को देखे जाने का सबसे बड़ा प्रमाण होगा. हज़ारों लोगों ने एक साथ UFO को देखा. Phoenix Lights में ये नज़ारा दिखा था मार्च 13, 1997 को. Phoenix के लोग उस रात धूमकेतु दिखने के इंतज़ार में आसमान को निहार रहे थे, तभी उन्हें नारंगी लाल गेंदें आकाश में तैरती नज़र आयीं. उसी रात आकाश से एक V-Shape Craft वहीं से गुजरा. ये आम जहाजों की तुलना में काफ़ी बड़ा था. आखिर क्या था, ये कोई नहीं जान पाया?

13. 112dirtbag (The Disappearance of Maura Murray)

फ़रवरी 2004 में Muara Murray ने अपने यूनिवर्सिटी प्रोफेसर से ये झूठ बोल कर छुट्टी ली कि उसके घर में किसी की मौत हो गयी है और उसे कुछ दिनों के लिए घर जाना पड़ेगा. चार दिन के बाद उसे एक फोन आया, जिसके बाद उसकी आंखों में आंसू आ गये. उसके पिता के सिवा कोई और नहीं जानता था कि वो फोन किसका था और कहां से आया था. अपने गायब होने के दिन Murray ने अपनी कार रूट 112 A पर क्रैश कर दी. एक बस चालक ने उसे आंखिरी बार देखा और पुलिस को ख़बर दी. आठ साल के बाद उसके गायब होने वाले दिन ही शाम में, एक वीडियो YouTUBE पर पोस्ट किया गया. वीडियो का टाइटल 'HAPPY ANNIVERSARY' था जिसको अपलोड करने वाले का यूजर नेम था- '112dirtbag'. वीडियो में एक बुढ़िया चेहरे को ढंक कर लगातार हंसे जा रही है. पुलिस ने इस घटना को Murrey से जोड़ दिया. हालांकि इस वीडियो और Murrey के केस से पर्दा नहीं उठ पाया.

14. The Hum

'The Hum' नाम की एक रिपोर्ट में ये बताया गया था कि पूरी दुनिया 1970 में एक अजीब स्थिति से जूझ रही थी. लोगों ने एक साथ ऐसा दावा किया कि एक ऐसी आवाज़ जिसका कोई स्त्रोत नहीं था, और जिसकी फ्रीक्वेंसी बहुत कम थी, लगातार उन्हें परेशान कर रही थी. कुछ लोग ऐसे भी थे, जो इस आवाज़ को सुन नहीं पा रहे थे. लेकिन जो लोग इसे सुन रहे थे, उनके लिए इसको सह पाना बहुत मुश्किल था. Report के अनुसार, ये आवाज़ लोगों को Suicide करने पर मजबूर करती थी.

वैज्ञानिकों ने भी इस आवाज़ तक पहुंचने के लिए जी जान लगा दी, पर कोई फायदा नहीं हुआ. कुछ लोगों ने तो ये भी कहा कि ये आवाज़ पृथ्वी के केंद्र से आ रही थी. हालांकि इस जानलेवा आवाज़ के लिए कोई तथ्यपरक सिद्धांत सामने नहीं आ पाया.

15. Art Bell Area 51 Phone Call

सितम्बर 11, 1997 को Art Bell Radio Show को एक कॉल प्राप्त हुई. फोन करने वाले व्यक्ति ने खुद को एरिया 51 का कर्मचारी बताया. आपको बता दें कि एरिया 51 अमेरिका की सबसे ख़ुफ़िया जगह है.

ये रही उस कॉल की Recording:

उस आदमी से बात करने के बाद रेडियो को ट्रांसमिशन का भारी नुकसान हुआ. फिर थोड़ी देर बाद जब सामान्य हुआ तो कॉलर जा चुका था. ऐसा एक बार और हुआ, पर रेडियो और सम्बंधित विभाग इस कॉलर का पता नहीं लगा पाया.

तो ये थे दुनिया के आश्चर्यजनक रहस्य. अगर आपको लगता है कि धरती पर कुछ अदृश्य शक्तियां नहीं हैं, तो इनका रहस्य सुलझा दें. आपको अगर ये रहस्य वाकई आश्चर्यजनक लगते हैं, तो इसे शेयर करें.