उत्तर भारत में ज़्यादातर शादियां सर्दियों के दिनों में होती हैं. करें भी तो क्या? यहां की गर्मियां इतनी गर्म होती हैं कि उन दिनों बाहर निकलना ही मुश्किल हो जाता है. ऊपर से गर्मियों में शादी करने वाले नए जोड़े को समझ ही नहीं आता की ऐसे मौसम में इंडिया में Honeymoon के लिए कौन सी जगह सही रहेगी. अगर आपकी शादी भी इस गर्मियों में हुई है या फिर अगर आप भी इसी तरह के किसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पहुंचें हैं. हम आपको इंडिया की 10 ऐसी Honeymoon Destinations के बारे में बतायेंगे, जहां इस मौसम में जाना फ़ायदेमंद भी है और आपकी जेब को ज़्यादा नुकसान भी नहीं होगा .

1. अंडमान

अंडमान में वो सब है जो एक नए जोड़े को एक Honeymoon-Trip से चाहिए होता है. एक दम सही मौसम, एकांत Beaches, सुंदर रिसॉर्ट्स, स्वादिष्ट भोजन के अलावा और भी बहुत कुछ. Havlock Island, Elephanta Beach, Neil Island, Cellular Jail यहां की सबसे Favorite जगह हैं. यहां जायें तो ‘Scuba Diving’ करना न भूलें.

2. लेह-लद्दाख

3-Idiots याद है? उस फिल्म का आख़िरी Scene जिस ख़ूबसूरत जगह पर शूट हुआ है, वह लद्दाख है. कश्मीर की चोटी पर स्थित यह जगह बुद्धिस्ट संस्कृति का एक अलग नज़ारा तो दिखाती ही है, साथ ही साथ अपनी प्राकृतिक सुन्दरता से मंत्र्मुघ्द कर देती है. जन्नत जगह है, ख़ासकर Honeymoon कपल्स के लिए. जिसने भी Kashmir शहर से लेह-लद्दाख का सफ़र Bike पर किया है, वो ही इस जगह की ख़ूबसूरती को अच्छे से तराश पाया है.

3. केरल

हैरान मत होइये, दक्षिण भारत वाले केरल की ही बात कर रहां हूं. Beaches है यहां, वो भी एक से बढ़कर एक. यहां हरियाली है, शान्ति है और साफ़ हवा है,जो आपको Metro Cities से बहुत दूर होने का एहसास कराएगी. वर्कला की चट्टानें और कोवलम के Beaches आपको हमेशा याद रहेंगे.

4. मनाली

इंडिया में हनीमून कपल्स का Paradise कहा जाता है मनाली को. हिमाचल का यह पहाड़ी शहर लगभग हर मौसम में Tourists से भरा रहता है.

5. गंगटोक और दार्जिलिंग

एक सिक्किम की धड़कन है तो दूसरा पश्चिम बंगाल का आकर्षण. एक ही Trip में दोनों जगह का लुफ़्त उठाया जा सकता है. दार्जिलिंग की टॉय-ट्रेन की सवारी तो कभी न भूलने वाला अनुभव है.

6. लक्षद्वीप

नीले-नीले आसमान के नीचे, नारियल के पेड़ों के बीच, सफ़ेद रेत पर चलना हर किसी की किस्मत में नहीं होता.

7. ऊटी

सुंदर झील, Lush-Green पहाड़ व मदहोश कर देने वाले नजारों के बीच यहां भी एक टॉय-ट्रेन चलती है.

8. कूर्ग-कर्नाटका

बहुत सुंदर जगह है. Trekking कर सकते है यहां. वैसे तो Coffee की पैदावार के लिए यह जगह ज्यादा मशहूर है, लेकिन यहां की Natural Beauty ने राज्य में Tourism बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है.

9. उत्तराखंड (नैनीताल, अल्मोड़ा, कौसानी) - प्रकृति के उपहार.

यह राज्य तो खासकर अपने Adventure Sports के लिए जाना जाता है. River Rafting हो, trekking या फिर Banjee Jumping. कमज़ोर दिल वालो के लिए भी बहुत कुछ है. नया जोड़ा नैनीताल से अपनी यात्रा शुरू कर उसे और रोमांटिक और यादगार बनाने के लिए अल्मोड़ा और कौसानी की ओर जा सकता है.

10. मेघालय (शिलांग, चेरापूंजी) - पूरब का स्कॉटलैंड

पूर्वोत्तर का ‘दिल’ कहा जाने वाला शिलांग देश का सबसे आकर्षक Hill-Station है. मेघालय के गावं इंडिया ही नहीं Asia के सबसे स्वच्छ गांवों में से एक हैं.

इन सब जगहों की सबसे खास बात ये है कि यह आपको Nature के बहुत करीब होने का एहसास करातीं हैं. प्राकृतिक दृश्यों को देखने का आनंद Artificial चीजों के स्पर्श से कहीं ज्यादा है. इसके अलावा यहां घूमना आपकी जेब को भी बहुत ज़्यादा नुकसान नहीं पहुचाएगा.

Source : traveltriangle