ज़रूरी नहीं सारे खून के रिश्ते जन्म से ही हों. कुछ खून के ​रिश्ते रक्तदान से भी बनते हैं. ये रिश्ता इंसानियत का होता है. इसकी सच्चाई शायद किसी और रिश्ते से ज़्यादा होती है. वैसे तो ये रिश्ता हर कोई निस्वार्थ निभाता है, ​लेकिन फिर भी अगर आपने आज तक रक्तदान न किया हो तो आपको इसके कुछ फायदे बताते हैं.

1. खून का प्रवाह बेहतर होता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है

Source- Tasteforlife

रक्तदान करने से खून और बेहतर तरीके से प्रवाह होता है. इससे ब्लड वैसल्स की लाइनिंग कम डैमेज होती हैं और शरीर में आर्टरी ब्लॉकेज कम होती है. इस कारण रक्तदाताओं में हार्ट अटैक का खतरा 88% कम होता है. Loyola University Health System Blood Bank के निदेशक Phillip De Christopher ने बताया कि बाकी लोगों के मुकाबले रक्तदाता बहुत कम अस्पताल में भर्ती होते हैं. रक्तदाताओं को हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और कैंसर का खतरा कम होता है.

2. कैलोरीज़ कम होती हैं

Source- Women Health

वजन घटाने का एक अच्छा तरीका रक्तदान भी है. एक बार ब्लड डोनेशन से 650 कैलोरी कम होती है. तीन महीने में एक बार आप रक्तदान कर सकते हैं.

3. मुफ़्त में चेक-अप

Source- Mirror

रक्तदान से पहले आपका एक छोटा-सा चेक-अप होता है जिसमें आपके शरीर का तापमान, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर और हीमोग्लोबिन का स्तर देखा जाता है. इसके बाद खून को टेस्ट के लिए प्रयोगशाला भेजा जाता है जिसमें 13 अलग तरह के टेस्ट होते हैं. एचआईवी और West Nile Virus की जांच, इसमें से कुछ भी पॉज़िटिव होता है तो आपको तुरंत बता दिया जाता है.

4. शरीर में Iron की मात्रा बनी रहती है

Source- Spinacare

हमारे शरीर में 5 ग्राम Iron होता है, ये ज़्यादातर लाल रक्त कोशिकाओं और बोन मैरो में मौजूद होता है. जब आप रक्तदान करते हैं, आप 1/4 ग्राम Iron खो देते हैं. इस Iron की आपूर्ति एक हफ्ते के अंदर आपके भोजन से हो जाती है. इस तरह शरीर में Iron का स्तर बना रहता है. वैसे भी शरीर में ज़्यादा Iron, ब्लड वैसल्स के लिए अच्छा नहीं होता.

5. अच्छा लगता है

Source- Itmlab

Red Cross के मुताबिक एक व्यक्ति के खून से तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है. नवजात शिशु के शरीर में खून कम इस्तेमाल होता है. ऐसे में एक यूनिट खून 2 से 3 बच्चों के काम आ सकता है. अब इससे बेहतर क्या होगा कि आपकी वजह से किसी की जान बच जाए.

तो खून का रिश्ता बना रहे हैं न आप?

Article Source- Time