बाक़ी फिल्में अपनी जगह और बायोपिक अपनी जगह. इन फ़िल्मों का अपना ही क्रेज़ होता है. ख़ास कर, जब वो फ़िल्म आपके किसी चहेते स्टार या सेलिब्रिटी की ज़िन्दगी पर बन रही हो. इस साल की शुरुआत भी कई बायोपिक से हुई. कुछ दिनों में सचिन पर बनी बायोपिक भी आने वाली है. ये सिलसिला अभी चलता रहेगा, क्योंकि पूरे साल भर कुछ ऐसी बायोपिक रिलीज़ होने वाली हैं, जिनका इंतज़ार फ़िल्मी दीवानों ने सालों से किया है.

1. साइना

भारत की सबसे सफ़ल और कमिटेड बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक, साइना नेहवाल की ज़िन्दगी पूरी फ़िल्मी है. 2009 से अभी तक वो उसी फ़ॉर्म में खेल रही हैं, जिससे उन्होंने शुरुआत की थी. पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी, पुलेला गोपीचंद की इस शिष्या की ज़िन्दगी पर आधारित फ़िल्म में उनका रोल निभाएंगी श्रद्धा कपूर. फ़िल्म का नाम होगा साइना.

2. कल्पना चावला

कल्पना चावला को उनकी आकस्मिक मौत के बाद, आज भी भारत की सुपर वीमेन में से एक माना जाता है. वो बचपन से ही एरोनॉटिक्स पढ़ना चाहती थी. कल्पना का माइंड इतना शार्प था कि उनके माता-पिता को उनकी उम्र बढ़ा कर लिखवानी पड़ी, ताकि स्कूल में उनका एडमिशन हो जाए. भारत से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद कल्पना US चली गयीं और कुछ समय बाद नासा का हिस्सा बनी. उसके बाद की उनकी कहानी सबको पता है. कहा जा रहा है कि उनके ऊपर बनने वाली अनाम फ़िल्म में शायद उनका रोल PC निभाएं. वैसे प्रियंका की जर्नी भी कल्पना की ही तरह रही है. वो इस रोल के लिए अच्छी चॉइस हैं.

3. Daddy

कभी मुंबई के कुख्यात माफ़िया किंग रहे अरुण गावली के जीवन पर बनने वाली फ़िल्म डैडी का ये पोस्टर काफ़ी दिनों से चर्चा में है. गुंडे से नेता बने गावली का नाम मुंबई के बायकुला गैंग के नाम से फ़ेमस था. इस गैंगस्टर पर बन रही फ़िल्म में अर्जुन रामपाल ये रोल प्ले करने वाले हैं. वैसे अर्जुन ने अभी तक ऐसा कोई रोल नहीं किया है. ये फ़िल्म सरप्राइज़ लेकर आएगी.

4. संजय दत्त

बाक़ी फ़िल्मों से अलग, इस फ़िल्म की शूटिंग चालू हो चुकी है. फिल्म में संजय दत्त का रोल रणबीर कपूर कर रहे हैं. शूटिंग की जितनी भी पिक्चर्स अभी बाहर आई हैं, उनमें रणबीर काफ़ी हद तक संजू बाबा की तरह लग रहे हैं. बॉलीवुड के सबसे विवादित सेलेब्स में से एक, संजय दत्त की लाइफ़ में काफ़ी उतार-चढ़ाव आये हैं. उनकी लाइफ़ किसी हैप्पी-ट्रैजिक बॉलीवुड फ़िल्म से कम नहीं.

5. हसीना - क्वीन ऑफ़ मुंबई

दाऊद इब्राहिम की तरह ही, उसकी बहन हसीना पार्कर भी, मुंबई की कुख्यात डॉन थी. '91 में जब अरुण गावली ने हसीना के पति, इस्माइल पार्कर की हत्या की, तो उसकी गद्दी पर बैठी हसीना. किडनैपिंग से लेकर बॉलीवुड की फ़िल्मों के लिए विदेशी मार्केट में जगह बनाने बनाने तक, हसीना ने सब कुछ किया. अब इस अंडरवर्ल्ड क्वीन पर बन रही फ़िल्म, हसीना-क्वीन ऑफ़ मुंबई में श्रद्धा कपूर उनका रोल निभाने जा रही हैं. फ़िल्म के लिए पहला लुक भी श्रद्धा ने शेयर किया था. फ़ील आई न?

पिछले साल की कुछ ब्लॉकबस्टर बायोपिक्स की तरह, इस साल भी इंतज़ार रहेगा इन फ़िल्मों का.