कुश्ती... दिमाग़ और शरीर की एकाग्रता का खेल है. अब जाकर इस खेल को महिलाओं के लिए Accept किया जा रहा है, वरना कुछ साल पहले तक तो लोग यही समझते थे कि कुश्ती सिर्फ़ पुरुषों का ही खेल है.

कुश्ती के लिए भी एक प्रोपर ड्रेस कोड है. Long Skirts और Stockings को रिंग में Imagine करना ही असंभव है. लेकिन Bolivia की Indigenous महिलाएं Ring Fights में अपनी पारंपरिक पोशाक ही पहनती हैं. अब आप सोचेंगे कि स्कर्ट में फ़ाइट, कैसे?

समुद्री तल से 4,150 मीटर की ऊंचाई पर स्थित El Alto Gym में हर रविवार को दर्जनों महिला पहलवान Fight करने के लिए इकट्ठा होती हैं. Ayamara Origin की ये महिलाएं, अपनी परांपरागत Puffy, Multi-Layered Skirt ही पहनती हैं. कमर तक लंबी चोटी, Bowler Hat, पहनकर ये Cholitas, यानि कि महिला Wrestler Ring में उतरती हैं. ये महिलाएं, पुरुष या महिला पहलवान से कुश्ती करती हैं.

विदेशी पर्यटक ये शो देखने के लिए बहुत सारा पैसा चुकाते हैं. एक Fight देखने के लिए लोग लगभग 60 Euro तक चुकाते हैं. 2008 में US के एक टॉक शो में इन Cholitas को इंटरव्यू देने के लिए बुलाया गया था.

हालांकि अब Cholita Wrestling सैलानियों के लिए ही होती है.

इस तरह की कुश्ती में कोई Violence नहीं होता और ये बस मनोरंजन के लिए किया जाता है. शुरुआत में कुछ Male Wrestlers लड़ते हैं और शो के अंत में Cholitas ऐन्ट्री लेती हैं. Cholitas ही इस शो की जान हैं.

आमतौर पर ये Cholitas गरीब परिवारों से ही आती हैं. बहुत कड़ी ट्रेनिंग के बाद ही एक महिला Cholita यानि कि महिला Wrestler बनती है.

Source: Cluebees