हम अपनी बॉलीवुड हस्तियों के बारे में बात करते हैं, तो अकसर उनके फ़ैशन, लाइफ़स्टाइल, गॉसपिस पर ख़ूब ध्यान देते हैं. लेकिन, बॉलीवुड में ऐसे भी सितारे हैं, जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए पढ़ाई को बीच में ही अधूरा छोड़ दिया था. ऐसे कई सेलिब्रिटीज़ हैं, जो आज सुपरस्टार हैं, लेकिन उनकी एजुकेशन बहुत कम है. फिर भी हम इन Celebs के स्टारडम और ग्लैमर को देखते ही फ़ैन हो जाते हैं. आइए देखते हैं कौन है ये सितारे.

1.दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने हाल में ही हॉलीवुड मूवी 'XXX' में काम कर सबको चौकांया था, लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ़ होंगे कि दीपिका ने बेंगलुरु के Mount Carmel में एडमिशन तो लिया, लेकिन ठीक से पढ़ाई न कर पाने की वजह से बीच में ही कॉलेज छोड़ दिया. उसके बाद, उन्होंने ग्रेजुएशन के लिए इग्नू में नाम दर्ज करवाया, लेकिन एक बार फिर अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाई थीं.

2.आमिर ख़ान

दंगल में दमख़म दिखा चुके आमिर का नाम भी इस लिस्ट में हैं. बॉलीवुड के Mr. Perfectionist सिर्फ़ 12वीं पास हैं. इन्होंने Narsee Monjee College में एडमिशन तो लिया, लेकिन कॉलेज कभी नहीं गए.

3. करीना कपूर

सिर्फ़ 20 साल की उम्र में बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली अदाकारा, करीना कपूर ने Mithibhai College में एडमिशन तो लिया, लेकिन ग्रेजुएशन कम्पलीट नहीं कर पाई.

4. रनबीर कपूर

रनबीर कपूर खुले आम कबूल कर चुके हैं कि उनका पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं लगता था. लेकिन वो न्यूयॉर्क के Lee Strasberg Theatre and Film Institute में एक्टिंग सीखने गए थे.

5. करिश्मा कपूर

कई सुपर हिट फ़िल्मों में काम कर चुकी, करिश्मा का भी पढ़ाई में हाथ तंग था. करिश्मा ने अपने एक्टिंग के सपने को साकार करने के लिए अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं की थी. उन्होंने 16 साल की उम्र में फ़िल्म 'प्रेम कैदी' से डेब्यू किया था.

6. ऐश्वर्या राय

मिस यूनिवर्स रह चुकी ऐश्वर्या भी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. ऐश अपने स्कूल टाइम में हमेशा एवरेज स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने 'जय हिन्द कॉलेज' से ग्रेजुएशन 2nd ईयर में ही छोड़ दी थी.

7. प्रियंका चोपड़ा

प्रिंयका की स्कूलिंग इंडिया और अमेरिका में हुई है. इस अदाकारा ने भी अपनी ग्रेजुएशन छोड़ कर मॉडलिंग और फ़िल्मों को तवज्जो दी.

8. सलमान ख़ान

सलमान ख़ान मुंबई के St. Stanislaus High School और ग्वालिर के सिंधिया स्कूल के स्टूडेंट रहे हैं. सबके दिलों पर राज करने वाले सलमान ख़ान ने बांद्रा के नेशनल कॉलेज में एडमिशन तो लिया था, लेकिन अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की.

9. काजोल देवगन

काजोल अपनी एक्टिंग के लिए बॉलीवुड में बहुत फ़ेमस हैं. काजोल ने अपनी स्कूलिंग पंचगनी के St. Josephs Convent School से पूरी की. सिर्फ़ 17 की उम्र में डेब्यू करने वाली इस अभिनेत्री ने आगे पढ़ाई नहीं की थी.

10. अक्षय कुमार

अक्षय कुमार ने मुंबई के Don Bosco School से अपनी स्कूलिंग पूरी की. इसके बाद ग्रेजुएशन के लिए गुरु नानक ख़ालसा कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन पढ़ाई बीच में छो़ड़ दी.

11. कैटरीना कैफ़

छोटी उम्र में मॉडलिंग इंडस्ट्री में आ जाने की वजह से कैटरीना ने भी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की.

12. श्रीदेवी

ख़ूबसूरत अदाकारा श्रीदेवी भी ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं हैं.

इन सितारों ने अपने सपने के लिए बेशक कॉलेज ड्रॉप किया हो, लेकिन इन सेलेब्स ने अपने पैशन के लिए कड़ी मेहनत की और सफ़लता हासिल की.

Article Source- smokyevening