ज़्यादातर लोगों के लिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ रोल मॉडल होते हैं. इनके फ़ैन्स इनसे जुड़ी हर चीज़ जानने की कोशिश करते रहते है. इनकी पसंद से लेकर नापसंद तक, रहने से लेकर घुमने तक, बच्चों से लेकर रिश्तेदारों तक की जानकारी भी, इनके फ़ैन्स को बख़ूबी पता होती है. लेकिन, क्या आपने कभी अपने पंसदीदा Celebs की एजुकेशन के बारे में ध्यान दिया है? क्या आप जानते हैं इन Celebs ने कहां से और कितनी पढ़ाई की है? अगर आप नहीं जानते तो आज जान लीजिए, अपने पंसदीदा सितारों के बारे में.

1. रनबीर कपूर

Source- Hindustantimes

रनबीर कपूर की स्कूलिंग मुंबई के 'HR College Of Commerce And Economics' से हुई है. रनबीर ने न्यूयॉर्क से फ़िल्म प्रोडक्शन का कोर्स किया है. इन्होंने 'Lee Strasberg Theater and Film Institute', New York से एक्टिंग सीखी है. संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'ब्लैक' में रनबीर असिस्टेंट डायरेक्टर थे.

2. फ़रदीन ख़ान

Source- Arrechintu

फ़रदीन की प्राथमिक शिक्षा जूहू के 'जमनाबाई नरसी स्कूल' से हुई है. उसके बाद उन्होंने 'बिज़नेस मैनेजमेंट कोर्स' में एडमिशन लिया था. लेकिन वो अपनी इस डिग्री को पूरा नहीं कर पाए थे. उन्होंने 'The Kishore Namit Kapoor Acting Institute' से एक्टिंग की ट्रेंनिंग ली है.

3. सोहा अली ख़ान

Source- Shortday

सोहा अली ख़ान ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से की है. सोहा ने मास्टर्स, लंदन की 'Oxford University' से की थी.

4. अभिषेक बच्चन

Source- Firstpost

अभिषेक बच्चन की स्कूलिंग 'जमनाबाई नरसी स्कूल' से हुई. इसके बाद वो स्विट्जरलैंड के 'Aiglon College' चले गए, फिर 'Boston University' पढ़ाई के लिए गए, लेकिन बीच में पढ़ाई छोड़ भारत वापस आ गए थे. साल 2000 में फ़िल्म 'रिफ़्यूजी' से अभिषेक ने डेब्यू किया था.

5. करीना कपूर

Source- Cache

करीना ने अपनी स्कूलिंग मुंबई के 'जमनाबाई नरसी स्कूल' और देहरादून के 'Welham Girls स्कूल' से की. करीना ने 'Mithibai College' में एडमिशन तो लिया, लेकिन बीच में ही कॉलेज छोड़कर करीना ने हावर्ड कॉलेज में माइक्रोसॉफ्ट कम्प्युटर कोर्स में एडमिशन लिया था. करीना दो किताबों 'An Autobiographical' और 'Two Nutrition Guides' की सह-लेखिका भी रह चुकी हैं.

6. इमरान ख़ान

Source- Tumblr

इमरान ने अपनी स्कूलिंग कैलिफ़ोर्निया के 'फ़्रेमोनंट स्कूल' से की. अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद इमरान फ़िल्म निर्देशक के रूप में अपनी पढ़ाई करना चाहते थे, इसके लिए उन्होंने न्यूयॉर्क की एक युनिवर्सटी से फ़िल्म मेकिंग में डिग्री हासिल की. इसके बाद इमरान ने 'मार्केट रिसर्च और एडवर्टाइज़िंग' में भी डिग्री ली. भारत आकर उन्होंने 'The Kishore Namit Kapoor Acting Institute' से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली. ट्रेनिंग के बाद फ़िल्म 'जाने तू या जाने न' से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी.

7. परिणीति चोपड़ा

Source- Mazale

परिणीति चोपड़ा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अंबाला के 'जीसस एंड मेरी स्कूल' से की. परिणीती बॉलीवुड के सितारों में एक ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने 'बिज़नेस और फ़ाइनेन्स' में ट्रिपल डिग्री हासिल की हुई है. इन्होंने यशराज फ़िल्म्स स्टूडियो में मार्केटिंग विभाग के साथ पब्लिक रिलेशन सलाहकार के रूप में इंटर्न भी कर चुकी हैं.

8. रणदीप सिंह हुडा

Source- Web.com

रणदीप ने 'दिल्ली पब्लिक स्कूल', नई दिल्ली से अपनी स्कूलिंग की. पढ़ाई पूरी करने के बाद, हुडा 1995 में मेलबॉर्न चले गए और मार्केटिंग में ग्रेजुशन की डिग्री और 'बिज़नेस और ह्युमन रिसोर्सेस मैनेजमेंट' में मास्टर की डिग्री ली. मीरा नायर की फ़िल्म 'मानसून वेडिंग' के साथ उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया.

9. अमीशा पटेल

Source- Shortday

अमीशा ने मुंबई के 'Cathedral and John Connon स्कूल' से पढ़ाई की. Massachusetts की 'टुफ़्स यूनिवर्सिटी' में इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट होने के बाद, खांदवाला सिक्योरिटीज लिमिटेड के एक आर्थिक विश्लेषक के रूप में उनका कैरियर शुरू हुआ. लेकिन बाद में, उन्होंने थिएटर और फ़िल्मों को ही अपने कैरियर के रूप में चुना.

10. श्रुति हसन

Source- Plumeriamovies

श्रुति ने चेन्नई में 'Abacus Montessori स्कूल' में पढ़ाई की थी और मुंबई के 'सेंट एंड्रयूज कॉलेज' से 'साइकोलॉजी' में ग्रेजुएशन किया. श्रुति ने चेन्नई लौटने से पहले, कैलिफोर्निया में 'म्युज़िशयन इंस्टीट्युट' में संगीत सीखा. अभी वो एक अभिनेत्री, गायक और संगीतकार के रूप में काम करती हैं.

Article Source- shiksha