हर इंसान के साथ एक अतीत जुड़ा होता है, जो इंसान के बदलने के बावजूद कभी नहीं बदलता. अपने ऐसे ही अतीत को पीछे छोड़ कर हमारे कुछ सेलेब्स बहुत आगे बढ़ चुके हैं, पर ये कमबख़्त अतीत आज भी उनका पीछा नहीं छोड़ता. अब जैसे बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार के बारे ये आप सब जानते हैं कि बॉलीवुड में आने से पहले वो मॉडलिंग किया करते थे. हालांकि उस समय उन्हें किसी ने इतना नोटिस नहीं किया, जितना कि आज करते हैं. ऐसा सिर्फ़ अक्षय कुमार के साथ ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड के कई बड़े सितारों के साथ भी हुआ है कि फ़ेमस होने से पहले भी कई बार पर्दे पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा चुके हैं. आज हम आपके लिए सेलेब्स की कुछ ऐसी ही तस्वीरें ले कर आये हैं, जिनमें वो फेमस होने से पहले भी पर्दे पर काम करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

स्मृति ईरानी

'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से स्मृति ईरानी इस शो से इतनी पॉपुलर हुई कि घर-घर में उनकी पहचान बनने लगी. अपनी इसी पॉपुलैरिटी के दम पर स्मृति राजनीति में आई और एक सफ़लता के नए आयाम गढ़ने लगी. ख़ैर क्या आप जानते हैं कि 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' करने से पहले स्मृति एक म्यूज़िक अल्बम में साइड रोल के तौर पर भी काम कर चुकी थीं.

Source: Janta

सिंगर मिका के गाने 'बोलियां' में स्मृति उनके साथ नाचती हुई दिखाई दे रही हैं.

Source: mrzee81

शाहिद कपूर और आएशा टाकिया

शाहिद कपूर के बारे में अकसर कहा जाता कि वो पहली बार एक म्यूज़िक अल्बम में नज़र आये थे, पर दोस्त ये आधा सच है. 

Source: IBN Live

दरअसल शाहिद, आएशा के साथ बचपन में ही Complan D का एक एड कर चुके थे.

Source: youtube

आफ़ताब शिवदासानी

अपनी पहली ही फ़िल्म 'मस्ती' के ज़रिये आफ़ताब ने लड़कियों के दिलों पर अपने नाम की मोहर लगा दी थी, पर 'मस्ती' को उनकी पहली फ़िल्म कहना थोड़ा ग़लत है. 

Source: The Gaea Times

क्योंकि भाई साहब चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर फ़िल्म 'चालबाज़' में श्री देवी के साथ भी काम कर चुके हैं.

Source: Make-up

राजकुमार हिरानी

'मुन्ना भाई MBBS' और '3 Idiots' जैसी फ़िल्मों का निर्देशन कर चुके राजकुमार हिरानी आज शायद ही कभी पर्दे पर दिखाई देते हों, पर एक वक़्त था, जब वो टेलीविज़न पर फेविकोल का एड करते हुए दिखाई देते थे.

Source: Only noodle

इस एड में हिरानी, विधु विनोद चोपड़ा को समझाते हुए कहते हैं 'ये फेविकोल का जोड़ है!

Source: Only noodle

विधु विनोद चोपड़ा

आज विधु विनोद चोपड़ा की पहचान बॉलीवुड के सबसे सफ़ल निर्माता-निर्देशक के रूप में होती है, पर बहुत ही कम लोग जानते हैं कि वो निर्देशन की तरह उन्हें एक्टिंग में भी महारत हासिल है.

Source: Shemaroo

फ़िल्म 'जाने भी दो यारो' के महाभारत वाले सीन में उनकी कॉमिक टाइमिंग ने सबका दिल जीत लिया था.

दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड और म्यूज़िक अल्बम में काम करने से पहले दीपिका एक एड में भी दिखाई दे चुकी हैं. Close-Up टूथपेस्ट के इस एड में वो अपने चमकते हुए दांतों के साथ पर्दे पर दिखाई दी थीं.

Source: Soulfulldream

ह्रितिक रोशन

फ़िल्म 'कहो न प्यार है' से पहले ही ह्रितिक फ़िल्म 'भगवान दादा' में सुपरस्टार रजनीकांत के साथ काम कर चुके हैं. इस फ़िल्म में उन्होंने रजनी सर के बेटे का किरदार निभाया था.

Source: amit6401

इसी फ़िल्म के एक सीन में वो श्री देवी के साथ भी स्टेज शेयर करते हुए दिखाई दिए थे. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि क्यों कहा जाता है कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं.

Genelia D'Souza

Genelia D'Souza ने भी अपने करियर की शुरुआत एक एड फ़िल्म के साथ ही की थी, जिसमें वो एक पेन का प्रमोशन करती हुई दिखाई दी थीं.

Source: Neeraj Rao

उस समय Genelia D'Souza पर शायद इसलिए नज़र नहीं गई, क्योंकि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन इस एड में मुख्य भूमिका में थे.

काजल अग्रवाल

तमिल और तेलगु फ़िल्मों के बाद बॉलीवुड में एंट्री करने वाली काजल असल में बॉलीवुड से साउथ सिनेमा कि तरफ़ गई थीं. 2004 में आई फ़िल्म 'क्यों! हो गया न' के एक गाने में काजल, ऐश्वर्या राय के पीछे डांस करती हुई दिखाई दी थीं.

Source: Guy

आलिया भट्ट

'स्टूडेंट्स ऑफ़ द ईयर' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने से पहले आलिया 'संघर्ष' में भी बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम कर चुकी हैं. इस फ़िल्म में अपनी क्यूटनेस से उन्होंने दर्शकों की काफ़ी वाह-वाही भी लूटी थी.

Source: HD Image

संजय दत्त

बॉलीवुड में आने से पहले संजू बाबा साइड रोल में दिखाई दे चुके हैं. फ़िल्म 'रेशमा और शेरा' में एक कव्वाली सीन में संजू बाबा कव्वालों के साथ गाते हुए दिखाई दिए थे.

आमिर खान

फ़िल्म 'यादों की बारात' में आमिर साहब चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में दिखाई दिए थे. 1973 में आई इस फ़िल्म में Mr. Perfectionist सूसू ब्रेक भी बड़े प्यार से मांगते हुए दिखाई दिए थे.

Source: safidsang

इमरान खान

अपने मामू आमिर खान की तरह ही इमरान खान ने भी चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. वो पहली बार 'जो जीता वही सिकंदर' फ़िल्म में नज़र आये थे. फ़िल्म के एक सीन में उनकी पैंट भी उतार दी गई थी.

अहमद खान

बॉलीवुड के बड़े कोरियोग्राफर में से एक अहमद खान भी पहली बार पर्दे पर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही दिखाई दिए थे. 1987 में आई फ़िल्म 'मिस्टर इंडिया' में उन्होंने अनिल कपूर के एक बच्चे का किरादर निभाया था.

Source: Filmi Gaane

Remo D'Souza

Remo D'Souza ने अपने करियर की शुरुआत एक डांसर के तौर पर ही की थी, पर पहली बार वो साइड रोल के ही किरदार में दिखाई दिए थे. फ़िल्म 'अफ़लातून' के एक गाने में Remo D'Souza अक्षय कुमार के साथ नाचते हुए दिखाई दिए थे.

Source: T-series