बॉलीवुड या शोबिज़ बिजनेस में सेलेब्स के लिए ऐसा ज़रूरी हो जाता है कि वे हमेशा अच्छे दिखें. कैमरें उनका हमेशा पीछा करते रहते हैं. बॉलीवुड के सेलेब्रिटी इसे लेकर हमेशा प्रेशर में रहते हैं. कई बार वे कैमरे के सामने एक तरह के ही पोज़ मारते हैं और वहीं पोज़ धीरे-धीरे उनके पहचान से जुड़ जाते हैं. लोग इन सितारों के स्टाइल और पोज़ेस की नकल करने लगते हैं. आख़िर हम बॉलीवुड और फ़िल्मों को लेकर इतने तत्पर जो रहते हैं और उन्हें भी तो हमेशा कैमरे के ही सामने होना होता है. मगर, इन सभी के बीच कुछ ऐसे भी सितारे होते हैं जो किसी पोज की अति कर देते हैं. शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा इस मामले में सबसे आगे आते हैं. तो आप भी ऊपर से नीचे चलते जाइए और बॉलीवुड के मशहूर सितारों की तस्वीरें देखते जाइए...

1. आमिर खान तस्वीर खिंचाने के दौरान हमेशा अपने पॉकेट में हाथ डाल लेते हैं.

2. यह पोज़ प्रियंका चोपड़ा का फेवरेट पोज़ है. गर आपने गौर किया हो तो वे कई गानों में भी इसी पोज़ को देती नज़र आती हैं. लगभग सारे फोटोशूट्स में उनका यह पेज दिखलाई देता है.

3. तो नेहा धूपिया भी प्रियंका की कुंभ मेले में बिछड़ी बहन सरीखी लगती हैं.

4. अभिषेक बच्चन उनकी शुरुआती फ़िल्मों से लेकर सफ़लतम फ़िल्मों तक में ऐसे ही पोज़ मारते दिखते हैं.

5. अंग प्रदर्शन को सलमान खान से बेहतर कौन समझ सकता है, और वे इस बात को बख़ूबी जानते हैं कि उनके दर्शक उनसे क्या अपेक्षा रखते हैं.

और जब वे अपने पोज़ में थोड़ा बदलाव भी करते हैं तो वे ज़्यादा आगे नहीं जा पाते.

6. ऐसा लगता है कि देओल खानदान के इस छोटे सितारे की गर्दन में कोई विशेष दिक्कत है. हालांकि 90 के दशक में बॉबी ने उनके इसी पोज़ से पूरे भारत को इम्प्रेस किया था.

7. जब बॉलीवुड के मोस्ट ऐंग्री मैन ने अपनी उंगलियां उठा लीं तो समझ लीजिए कि मामला बहुत सीरियस हो गया है, और दूर कहीं ज्वालामुखी फट रहा है.

8. अब फ़िल्में देखने वाला ऐसा शायद ही कोई इंडियन हो जो शाहरुख खान के इस पोज से वाकिफ़ न हो. अब ऐसा तो सभी मानते हैं कि वे इस पोज़ को कुछ ज़्यादा ही रिपीट करते हैं, लेकिन उनकी फ़िल्में भी इस पेज के बिना अधूरी लगती हैं.

‘यस बॉस’ से लेकर ‘माई नेम इज खान’ तक सारी फ़िल्मों में उनका ये सिग्नेचर पोज देखने को मिलता है. कई बार तो ये पोज़ हमें बोर कर देता है.

और यदि आप बार-बार एक ही पोज़ को ट्राइ करते हैं तो फ़िर क्या ही कहा जाए...

9. बॉलीवुड के पुराने और मशहूर ऐक्शन हीरो सुनील शेट्टी भी एक ही पोज पर टिके हुए हैं, और उनकी बेल्ट भी बदलती नहीं दिखती.

10. जॉन अब्राहम की थोड़ी-थोड़ी दाढ़ियां और चेहरा एक तरफ़ घुमाने का अंदाज़ जिससे उनके डिंपल दिखलाई पड़े, और उनके हृष्ट-पुष्ट शरीर को एक विशेष ऐंगल से दिखलाती तस्वीरें.

11. क्या आपने “तेरा तेरा तेरा सुरूर” के गायक और कभी पूरे इंडिया पर राज करने वाले इस गायक/अभिनेता को टोपियों के बगैर और किसी पोज़ में देखा है. उनकी दाढ़ी हमेशा लगभग एक ही साइज में रहती है. अब इसके आगे मैं कुछ नहीं कहना चाहता...

I/I Source: DM