आज की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी में हर इंसान तरक्की, पैसा, शोहरत, नाम और पहचान चाहता है. ये चाहत आम इंसान की ही नहीं, बल्कि बड़े-बड़े नामी-गिरामी लोग, राजनेता, अभिनता-अभिनेत्री की भी होती है. अब अगर बात की जाए बॉलीवुड स्टार्स की तो वो इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं, फिर वो चाहे काम को लेकर उनका पैशन हो या लगन, या फिर अपने पीआर के ज़रिये पब्लिसिटी स्टंट, या फिर फ़िल्म रिलीज़ होने से पहले मंदिरों के दर्शन करना हो. लेकिन अब तो नाम की स्पेलिंग बदलने का ज़माना आ गया है.

जी हां, आपको ये तो पता ही होगा कि कुछ समय पहले तक तो बॉलीवुड स्टार्स में फ़िल्मों में आने से पहले अपना नाम बदलने का चलन रहा है. लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव हुआ है, अब गुड लक के लिए ये स्टार्स अपना नाम नहीं बदलते हैं, बल्कि अपने नाम की स्पेलिंग बदल रहे हैं. मगर ऐसा करने से पहले वो अंक ज्योतिषियों (Numerologists) की सलाह लेते हैं, ताकि उनको यश और शोहरत मिले. वैसे तो हमको नहीं पता कि ऐसा करने से कुछ होता है या नहीं. कोई फल मिलता है कि नहीं, पर इतना ज़रूर कह सकते हैं कि नाम की स्पेलिंग बदलने से या एक अक्षर घटाने या बढ़ाने से नाम का उच्चारण बदल जाता है, जो कई बार काफ़ी फ़नी भी हो जाता है. क्योंकि समझ ही नहीं आता कि उनके नाम को पढ़ना और बोलना कैसे है...!

अरे अगर आपको यकीन नहीं होता तो बॉलीवुड के इन सुपर स्टार्स को ही ले लीजिये, जिन्होंने गुड लक के लिए अपने नाम की स्पेलिंग ही बदल डाली.

1. जिमी शेरगिल

जिमी शेरगिल ने भी अपने नाम में एक एक्स्ट्रा 'I' जोड़ा है, जिसके बाद से उनका पंजाबी फ़िल्मों में काफ़ी बोलबाला है. वहीं बॉलीवुड में उनका हाल थोड़ा ढीला है.

2. करीना कपूर

कुछ समय पहले करीना कपूर ने भी अपने नाम में से एक 'E' हटाकर उसकी जगह 'I' जोड़ा था, पर उनके पिता रणधीर कपूर ने उनको इसकी अनुमति नहीं दी, इसलिए उन्होंने वापस अपने नाम की स्पेलिंग बदल ली. पर क्या सच में उनको इसकी ज़रूरत थी कभी भी.

3. अजय देवगन

करियर में सफ़लता के लिए अजय देवगन ने भी इस टोटके को अपनाया. जी हां, उन्होंने Devgan में से 'A' को हटा दिया. अगर देखा जाए तो ये उनके लिए काम भी किया शायद क्योंकि आइए करने के बाद रिलीज़ हुई उनकी गोलमाल सीरीज़, सिंघम आदि फ़िल्में बड़ी हिट साबित हुई.

4. करिश्मा कपूर

कपूर खानदान की करिश्मा कपूर ने अपने नाम में से 'H' को हटा दिया और अब उनका नाम करिश्मा की जगह करिस्मा हो गया है.

5. रितेश देशमुख

रितेश देशमुख ने केवल अपने दोस्त के कहने पर अपने नाम में एक एक्स्ट्रा 'I' जोड़ लिया.

6. रानी मुखर्जी

कुछ कुछ होता है से फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत करने वाली रानी मुखर्जी ने करियर के बीच में ही इंग्लिश में अपने नाम में Mukherji की स्पेलिंग बदलकर कर Mukerji कर ली.

7. आयुष्मान खुराना

गुड लक की चाह में आयुष्मान खुराना ने अपने नाम में एक एक्स्ट्रा 'N' और 'R' जोड़ लिया. अब अगर उनके करियर ग्राफ़ पर नज़र डाली जाए तो दो मत हैं एक ये कि क्या ये इनके लिए काम किया या नहीं.

8. सुनील शेट्टी

सुनील शेट्टी ने अपने नाम में एक्स्ट्रा 'E' जोड़ने में थोड़ी देर कर दी क्योंकि जब उन्होंने ये कदम उठाया तब तक उनका फ़िल्मी करियर ख़त्म हो चुका था.

9. अध्ययन सुमन

बहुत से लोगों को पता ही नहीं होगा कि ये हैं कौन, तो पहले तो हम आपको ये बता दें कि अध्ययन सुमन, शेखर सुमन के सुपुत्र हैं. इन्होंने अपने नाम Adhyayan को Adhyan कर लिया. लेकिन उनका करियर तो वैसा का वैसा ही रहा.

10. तुषार कपूर

तुषार कपूर ने भी अपने नाम में एक्स्ट्रा 'S' लगाया, अब उनके लिए क्या कहें... वो अपने नाम में कितने एक्स्ट्रा 'S', 'T' और 'R' लगा लें उनके लिए कुछ काम नहीं कर सकता है.

11. विवेक ओबेरॉय

विवेक ओबेरॉय के बारे में केवल यही कहा जा सकता है कि भले की वो पूरी अंग्रेजी वर्णमाला को ही क्यों न अपने नाम में जोड़ लें, पर कोई कमाल नहीं कर पाएंगे. विवेक ने भी अपने नाम में एक एक्स्ट्रा 'I' जोड़ लिया है.

12. सोनम कपूर

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि बॉलीवुड में कदम रखने से पहले सोनम अपना नाम Sonam A. Kapoor लिखती थीं. लेकिन सफ़ल फ़िल्मी करियर की चाह में उन्होंने नाम के बीच में से 'A.' को हटा दिया. शायद उनके लिए ये कारगर भी साबित हुआ क्योंकि तब से वो B-town की फ़ैशन क्वीन के सिंहासन पर राज कर रही हैं.

13. ह्रितिक रोशन

नाम की स्पेलिंग बदलने का सबसे ज़्यादा फ़ायदा अगर किसी को हुआ है तो वो है ह्रितिक रोशन. उन्होंने अपने नाम की शुरुआत में एक 'H' जोड़ा और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनका फ़िल्मी करियर हमेशा सफ़ल रहा. हालांकि, उनकी पर्सनल लाइफ़ में कई उतार-चढ़ाव आये.

14. राजकुमार राव

राजकुमार राव को कौन नहीं जानता, अपनी बेहतरीन अदाकारी से उन्होंने करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया है. राजकुमार राव का पहले नाम राज कुमार यादव था पर उन्होंने अपना सरनेम यादव अपने नाम में से हटा दिया और उनके लिए ये किसी जादू की तरह काम किया.

15. टीना आहूजा

जाने-माने एक्टर गोविंदा की बेटी नर्मदा/टीना आहूजा ने बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले अपना नाम बदल कर नर्मदा से टीना कर लिया.

16. जावेद जाफ़री

जावेद जाफ़री ने अपने नाम की स्पेलिंग में इतने बदलाव कर लिए हैं कि समझ ही नहीं आता कि उनके नाम को बोला कैसे जाए.

देखो भाइयों नाम में कुछ नहीं रखा है, जब तक मेहनत नहीं करोगे फल कैसे मिलेगा, क्यों सही कहा ना!

Designed By: Kumar Sonu