हाल ही में Zoom चैनल को दिए गए इंटरव्यू में एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया. हांलाकि, ये मुद्दा उन्होंने 10 साल पहले भी उठाया था, लेकिन तब इसे गंभीरता से न लेते हुए अनसुना कर दिया. इसके साथ ही अभिनेत्री ने हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ों की चुप्पी पर भी निशाना साधा. इस मामले पर कई स्टार्स ने चुप रहना बेहतर समझा, तो वहीं कई लोगों ने कहा तनुश्री ये सब पब्लिसिटी के लिए कर रही हैं.

Source : Boxofficeindia

ग़ौर करने वाली बात ये है कि जब-जब बॉलीवुड में किसी अभिनेत्री ने शारीरिक हिंसा का मुद्दा उठाया है, तो उस पर एक्शन लेने के बजाए उसे पब्लिसिटी स्टंट करार दिया गया है. यही नहीं, यहां आप समाज का दोगलापन देखिए जब कोई एक्ट्रेस चुप रहती है, तो बोलते हैं जिस समय यौन हिंसा हुई उस समय क्यों नहीं बताया और जब वो इसके ख़िलाफ़ अावाज़ उठाती हैं, तो कहा जाता है कि ऐसा हो नहीं सकता. वैसे यौन हिंसा का ये पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी बहुत सी अभिनेत्रियां इस घटना का शिकार हो चुकी हैं, लेकिन उन्हें न्याय दिलाने के बजाए चुप करा दिया गया.

बॉलीवुड की इन एक्ट्रेस को अब तक नहीं मिला न्याय:

1. तब्बू

Source : firstpost

अभिनेत्री तब्बू की बड़ी बहन फ़राह ने अभिनेता जैकी श्रॉफ़ पर तब्बू को मोलेस्ट करने का आरोप गया था. एक इंटरव्यू के दैरान फ़राह ने कहा था कि मैं और जैकी मॉरिशस में एक फ़िल्म की शूटिंग कर रहे थे, तब्बू भी मेरे साथ आई थी. उस वक़्त वो करीब 14-15 साल की होगी. इस दौरान जैकी ने तब्बू का शारीरिक शोषण करने की कोशिश की. हालांकि, फ़राह द्वारा लगाए आरोप सच साबित नहीं हो पाए और ये मामला कब शांत हो गया पता नहीं चला. कहा जाता है कि इसी वजह से तब्बू और जैकी श्रॉफ़ ने कभी साथ काम नहीं किया.

2. सोनम कपूर

Source : wwgossip

बीते साल एक टॉक शो के दौरान सोनम कपूर ने भी बचपन में उनके साथ हुई यौन हिंसा का ख़ुलासा किया था. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इस वजह से वो 2-3 साल तक किसी से बात तक नहीं कर पाई थी.

3. रेखा

Source : quora

बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस रेखा की बायोग्राफी 'रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी' में लेखिका यासीर उस्मान ने इस घटना का ज़िक्र करते हुए बताया है कि 15 साल की उम्र में उनका शीरीरिक शोषण किया गया था, उनके को-स्टार विश्वजीत ने फ़िल्म के एक सीन के दौरान अभिनेत्री को ज़बरन 5 मिनट तक 'Kiss' किया.

4. ममता कुलकर्णी

Source : mysoretrendz

एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी ने डायरेक्टर राज कुमार संतोषी पर शारीरिक हिंसा का आरोप लगाते हुए बताया था कि डारेक्टर ने फ़िल्म चाइना गेट की शूटिंग दौरान उनसे बदसलूकी की थी.

5. डेजी ईरानी

Source : yimg

बतौर बाल कलाकार अपने करियर की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री डेज़ी ईरानी भी बचपन में छेड़छाड़ का शिकार हो चुकी हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस मामले पर बात करते हुए कहा था कि कि 1957 में 'हम पंछी एक डाल के' की शूटिंग के दौरान उनके संरक्षक बने अकंल ने उनका शारीरिक शोषण किया.

6. कंगना रनौत

Source : knewsodisha

अभिनेत्री कंगना भी शारीरिक शोषण का दर्द सह चुकी हैं. पत्रकार बरखा दत्त की क़िताब लॉन्च के दौरान उन्होंने इस मुद्दे पर बात करते हुए कहा था कि संघर्ष के दिनों में उनका यौन शोषण किया गया. हांलाकि, कंगना ने उस शख़्स का नाम नहीं बताया, लेकिन ये ज़रूर कहा कि वो शख़्स बॉलीवुड से है और वो उसे कभी अपना गॉडफ़ादर मानती थी.

बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं, जिन्होंने यौन शोषण का सामना किया है. इनमें से कई लोगों ने अपनी आवाज़ उठाई, तो कई इंड्रस्टी में काम न मिलने के डर से चुप रह गई. बुरा लगता है जब काम के बदले एक्ट्रेसेस का शारीरिक उत्पीड़न किया जाता है, उससे भी ज़्यादा बुरी है बॉलीवुड के स्टार्स की चुप्पी और पुलिस का कोई कार्यवाही न करना.