बॉलीवुड मूवीज़ एक्शन, लव, इमोशन, मेलोड्रामा और सबसे ज़्यादा अपने गानों के लिए जानी जाती हैं. यहां ये कहना अतिश्योक्ति न होगी कि हिंदी फ़िल्में हर भारतीय की पहली पहली पसंद होती हैं. विदेशों में भी हिंदी फ़िल्में शुरुआत से ही पसंद की जाती रही हैं. ऐसे बहुत से देश हैं, जहां बॉलीवुड मूवीज़ के रिलीज़ होने का इंतज़ार लोग बेसब्री से करते हैं. तो इसी बात पर चलिए जानते हैं कि कौन से वो देश हैं, जहां बॉलीवुड फ़िल्में बहुत ही चाव से देखी जाती हैं.

इजिप्ट

मिस्र में बॉलीवुड मूवीज़ का क्रेज़ लोगों के सिर चढ़ कर बोलता है. वहां की सरकार अपनी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को बचाने के लिए बॉलीवुड फ़िल्मों पर बैन भी लगा चुकी है. लेकिन भारी पब्लिक डिमांड के चलते 25 साल बाद वहां की सरकार ने इसे हटा लिया. उनके फ़ेवरेट कलाकारों में बॉलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन सबसे आगे हैं.

रूस

Source: cloudfront.net

बॉलीवुड के शो-मैन राज कपूर की फ़िल्म आवारा जब रशिया में रिलीज़ हुई थी, रशियन्स तो इसके मुरीद हो गए थे. उनकी फ़िल्मों के बाद शाहरुख खान ने इसे आग बढ़ाया. शाहरुख की 'डीडीएलजे', 'परदेस', 'के3जी', 'कल हो न हो' जैसी फ़िल्में वहां बहुत देखी गई. रूसी यहां से प्रेरणा भी लेने लगे हैं, जिसकी झलक वहां के कुछ पॉप सॉन्ग्स में दिखती है.

पेरू

पेरू में भी बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख का क्रेज़ है. उनकी सुपरहिट फ़िल्म 'डीडीएलजे' पर एक स्टेज शो भी किया जा चुका है. यही नहीं, पेरू के लोगों ने शाहरुख के नाम पर फै़न पेज़ भी बनाया हुआ है. पेरू की राजधानी लीमा में तो होली भी मनाई जाती है, जो अक्सर बॉलीवुड फ़िल्मों का हिस्सा होती है.

जर्मनी

जर्मनी में जब मल्टीस्टारर बॉलीवुड फ़िल्म, 'कभी ख़ुशी कभी ग़म' रिलीज़ हुई, तो वहां कई दिनों तक थिएटर हाऊस फुल दिखाई दिए थे. जर्मनी यूरोप में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाला दूसरा ऐसा देश है, जहां बॉलीवुड मूवीज़ का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन बहुत शानदार रहता है. शाहरुख खान की फ़िल्म 'डॉन-2' की शूटिंग जब वहां हो रही थी, तो उनके जर्मन फैंस उन्हें कड़ाके की ठंड में भी देखने के लिए गए थे.

चीन

बॉलीवुड के मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट आमिर खान की फ़िल्में चीन में भी काफ़ी धूम मचाती हैं. उनकी फ़िल्म 'दंगल' वहां बॉक्स ऑफ़िस के रिकॉर्ड तोड़ रही है. उन्हें ट्रीब्यूट देते हुए उनके चीनी फै़ंस ने 'दंगल' के एक गाने पर डांस कर सोशल मीडिया पर शेयर किया था, जो बहुतों को पसंद आया. उनके फै़ंस ने आमिर को ढेरों मेल्स भी भेजे हैं.

पोलैंड

मिस्र में अमिताभ, तो पोलैंड में शाहरुख खान की फ़िल्मों का नशा लोगों पर चढ़ा दिखाई देता है. वहां के एक न्यूज़पेपर ने अपना सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए शाहरुख की फ़िल्मों की डीवीडी बांटनी शुरू कर दी थीं.

अफ़ग़ानिस्तान

अफ़ग़ानिस्तान में भले ही पॉलीटिकल उठापठक और अशांति है, लेकिन वहां के लोग भी हिंदुस्तानी फ़िल्में देखने के शौकीन हैं. वहां आपको बहुत से लोग मिल जाएंगे, जिन्होंने हिंदी फ़िल्में देखकर हिंदी बोलना भी सीख लिया है.

नाइजीरिया

Nigerians के बीच 60 के दशक से ही हिंदी फ़िल्में काफ़ी पॉपुलर रही हैं. ये आज भी नई फ़िल्मों की अपेक्षा पुरानी फ़िल्में देखना पसंद करते हैं, क्योंकि इनका मानना है कि अाजकल की बॉलीवुड फ़िल्मों में हॉलीवुड को कॉपी करने की ललक दिखाई देती है.

जापान

Source: pinkvilla

जापान के लोगों को हिंदी फ़िल्में इतनी पसंद हैं कि वहां आपको हर शहर में बॉलीवुड स्टाइल में डांस सिखाने वाली क्लास के बिल बोर्ड्स नज़र आएंगे. इसका श्रेय जाता है थलाइवा रजनीकांत को, जिनकी फ़िल्में वहां बहुत ही पसंद की जाती हैं.

मालदीव

Source: deseretnews

मालदीव में बहुत से इंडियन्स बसे हैं. यहां की गलियों में आपको भोजपुरी और बॉलीवुड गाने सुनाई दे जाएंगे. मालदीव के लोगों ने भोजपुरी और हिंदी भाषा भी फ़िल्मों से ही सीख ली है.

हिंदी फ़िल्मों के ग्लोबल फै़ंस की इस लिस्ट में से अगर कोई देश छूट गया हो, तो कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.

Source: Indiatimes