बॉलीवुड, बॉलीवुड की सपनों की दुनिया में ले जाने वाली फ़िल्में... आज हम कुछ इसी के इर्द-गिर्द बात करने जा रहे हैं. बॉलीवुड ने लोगों को ऐसे सपने देखना सिखाया है, जिनका रियल लाइफ़ में सच होना नामुमकिन ही होता है. हर कोई चाहता है कि उसके सपने सच हो जाएं. वैसे भी देखा जाए, तो कौन सी लड़की होगी जो 'हम आपके हैं कौन' के प्रेम जैसा लाइफ़ पार्टनर, या 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के राज जैसा प्यार करने वाला बॉयफ्रेंड नहीं चाहती होगी. वहीं ऐसा कोई लड़का भी नहीं होगा जो 'गोलियों की रास लीला, राम लीला' की लीला, या 'रब ने बना दी जोड़ी' की तानी जैसी लड़की को अपनी ज़िन्दगी में शामिल नहीं करना चाहता होगा. पर चाहने और पाने में काफ़ी बड़ा अंतर होता है. इसलिए अधिकतर लोग यही कहते हैं कि ऐसा सिर्फ़ फ़िल्मों में ही हो सकता है. हक़ीक़त में ये सब नहीं होता.

फ़र्ज़ कीजिए कि बॉलीवुड के कुछ ऐसे सीन्स जो आपको बहुत पसंद हों, वो हक़ीक़त का रूप ले लें, तो कैसा होगा? इसलिए हमने सोचा क्यों न आज आपके साथ बॉलीवुड के कुछ ऐसे सीन्स की बात करते हैं, जो अगर रियल लाइफ़ में किसी के साथ हो जाएं, तो उसकी तो लाइफ़ ही बन जाए.

1. कुछ-कुछ होता है

Source: b'Source: youtube'

'कुछ-कुछ होता है' का वो सीन याद है, जब राहुल (शाहरुख़ खान), टीना (रानी मुखर्जी) के पास जाता है और बोलता है कि एक आदमी का सिर सिर्फ़ तीन औरतों के सामने झुकता है, एक देवी मां के सामने, दूसरा अपनी मां के सामने और तीसरा... प्यार के इज़हार का ये अंदाज़ कभी रियल लाइफ़ में हो सकता है भला!

2. लड़की के आते ही म्यूज़िक बजना

Source: zeenews.india

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि किसी ख़ूबसूरत लड़की के सामने आते ही आपके बैकग्राउंड में म्यूज़िक बजने लगा हो. लेकिन 'मैं हूं न' में जब भी सुष्मिता सेन शाहरुख़ खान के सामने आती है, तो तीन-चार लड़के म्यूज़िक बजाने लगते हैं, जो सिर्फ़ शाहरुख़ खान को ही दिखते हैं. असल ज़िन्दगी में ऐसा हो ही नहीं सकता.

3. मोहरा का टिप-टिप बरसा पानी गाना

Source: gajabdunia

कभी किसी लड़की को लड़के को किसी सुनसान जगह पर बुलाकर और इस तरह का डांस करते देखा है. भाई असल ज़िन्दगी में अगर कोई लड़की ऐसा करे, तो लोग उसको देश निकाला दे दें.

4. दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे

Source: b'Source: youtube'

इस फ़िल्म ने तो सारे रिकार्ड्स ही तोड़ डाले थे. पर आपको क्या लगता है कि कोई लड़का अपनी गर्लफ्रेंड से शादी करने के लिए उसी के घर में उसके होने वाले पति का दोस्त बनकर रहे. इतना ही नहीं रोज़ छत पर बैठकर लड़का-लड़की घंटों बातें करें और किसी को कानों-कान ख़बर न लगे. लेकिन फिर भी अगर किसी को 'DDLJ' के राज जैसा लड़का मिल जाए तो वो तो सातवें आसमान पर पहुंच जाए.

5. दिल तो पागल है

Source: youtube

हज़ारों लोगों की भीड़ के सामने स्टेज पर अपने प्यार का इज़हार किया था इस फ़िल्म में माधुरी दीक्षित ने. वो डायलॉग कुछ ऐसा था, 'मैं उसे बहुत प्यार करती हूं, एक दिन के लिए नहीं, एक पल के लिए नहीं, ज़िन्दगी भर के लिए. क्या आप ऐसा करने की हिम्मत रखते हैं.'

6. हम आपके हैं कौन

फ़िल्म का वो सीन तो याद होगा ही, जब सलमान खान ऑफ़िस से घर आते हैं और माधुरी दीक्षित उनके लिए खाना परोसती है. यहां तक तो रियल लगा, लेकिन घर में दोनों डांस करने लगते हैं. उस समय भरे पूरे परिवार के लोग कहां चले जाते हैं. और असल ज़िन्दगी में अगर रात में ज़रा सी खटपट होती है, तो घर के लोग डंडा लेकर बाहर आ जाएंगे.

7. Once Upon a Time in Mumbai

Source: wittyfeed

फ़िल्म में अजय देवगन, कंगना को इम्प्रेस करने के लिए 400 रुपये का एक ग्रीन एप्पल लेकर जाते हैं और वो उनसे इम्प्रेस हो हो भी जाती है. पर ज़रा सोचिये अगर कोई आपको किलो सेब देकर आई लव यू बोले तो आपका क्या रिएक्शन होगा?

8. क्योंकि कल हो न हो

Source: quoracdn

'कल हो न हो' का वो सीन आज भी देखकर बड़ी हंसी आती है, जब शाहरुख़ खान सैफ़ की खाली डायरी को लेकर अपने दिल की बात प्रीटी ज़िंटा के सामने रखते है, वो डायलॉग आज भी कुछ अलग फ़ीलिंग देता है. अब डायलॉग भी पढ़ लीजिये, 'प्यार तो बहुत लोग करते हैं, पर मेरे जैसा प्यार कोई और नहीं कर सकता क्योंकि किसी के पास तुम जो नहीं हो.'

9. ये जवानी है दीवानी

Source: myboundlessthoughts

अगर कोई अपनी ज़िन्दगी की सबसे इम्पोर्टेन्ट मीटिंग छोड़कर किसी लड़की को प्रपोज़ करने आ जाए तो रियल लाइफ़ में सब उसको बेवकूफ़ ही कहेंगे. पर ज़रा सोचिये कि आपके साथ ऐसा हो जाए तो क्या आप उसको न बोल पाएंगी.

10. पब्लिक प्लेस में गाना और नाचना

Source: youtube

क्या आपमें से कभी किसी के साथ ऐसा हुआ है कि कोई लड़का आपको मनाने के लिए सड़क पर डांस करे और गाना गाये. नहीं न, लेकिन बॉलीवुड फ़िल्मों में अधिकतर फ़िल्मों में ऐसा एक-न-एक गाना ज़रूर होता है.

11. दुश्मन की लड़के से प्यार

Source: wittyfeed

ये तो सिर्फ़ फ़िल्मों में ही पॉसिबल है क्योंकि अगर रियल लाइफ़ में कोई लड़का-लड़की ऐसा करें तो उसका अंजाम तो आपको पता ही है. बॉलीवुड में ऐसी कई फ़िल्में बन चुकी हैं, पर 'गोलियों की रास लीला राम लीला' की भारत ही कुछ अलग है. इसमें दीपिका पादुकोण दुश्मन के इलाके में जाकर दुश्मन के बेटे को Kiss करके आती है और फिर ये सिलसिल प्यार में बदल जाता है.

12. ट्रेन से लटककर हीरोइन को हाथ देना

Source: content.ixigo

दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे का ये सीन बॉलीवुड का आइकॉनिक सीन है. पर ज़रा सोचिये कि ऐसा कभी असलियत में हो सकता है क्या?

13. बिना इंस्ट्रूमेंट्स के म्यूज़िक बजना

Source: b'Source: youtube'

फ़िल्म कुछ-कुछ होता है का समर कैम्प वाला ये सीन बहुत ही Sensuous है, जब शाहरुख़ खान काजोल को डांस करने के लिए बुलाते हैं और काजोल इशारे से कहती है कि 'No Music'. तब शाहरुख़ अपनी उँगलियों के जादू से म्यूज़िक बजा देते हैं. क्या रियल लाइफ़ में ऐसा हो सकता है?

वैसे तो बॉलीवुड में बहुत सी फ़िल्में बनी हैं, लेकिन कुछ के सीन्स हमेशा के लिए याद रह जाते हैं. अगर आपको भी ऐसे कोई सीन देखकर लगता हो कि काश रियल लाइफ़ में ऐसा हो जाए, तो हमारे साथ शेयर ज़रूर करियेगा.