बॉलीवुड का नाम हॉलीवुड से प्रेरित होकर ही रखा गया था. लेकिन बॉलीवुड, हॉलीवुड से इतना प्रेरित हो जाएगा, ये किसी ने नहीं सोचा था. हिन्दी फ़िल्मों के कुछ सीन्स में तो चोरी पकड़ना मुश्किल है, पर कुछ फ़िल्मों के सीन्स देखकर ये साफ़ पता चलता है कि ये हॉलीवुड से कॉपी, माफ़ करिए प्रेरित हैं.

ये हैं वो सीन जिन्हें हिन्दी फ़िल्ममेकर्स ने बड़ी सफ़ाई से चुराया गया है.

बर्फ़ी

इस फ़िल्म में रणबीर, प्रियंका, Illeana के एक्टिंग की जितनी तारीफ़ की जाए कम है. पर इस फ़िल्म के कई सीन हॉलीवुड की फ़िल्मों से प्रेरित थे. बर्फ़ी के कई सीन चार्ली चैपलिन की फ़िल्मों से प्रभावित थे.

1.

Source: India Today

जैसे-सौरभ शुक्ला के साथ बैंक का सीन, ये चार्ली चैपलीन की 1917 में आई फ़िल्म 'The Adventurer' से प्रेरित था.

2.

Source: India Today

प्रियंका के मनोरंजन के लिए रणबीर एक डमी के साथ सोफ़े पर बैठते हैं. ये सीन हूबहू Singin' in The Rain से कॉपी किया गया है.

3.

Source: MTV

फ़िल्म की शुरुआत में जो सीढ़ी वाला सीन है वो 1922 में आई Buster Keaton's की Cops की कॉपी है.

शूटआउट एट लोखंडवाला

Source: Quora

संजय द्त्त और विवेक एक होटल में मिलते हैं और आपस में दमदार डायलॉगबाज़ी करते हैं, 'गोली मेरी भी चलेगी, शायद तेरे से पहले चलेगी.' ये सीन 1995 में आई Heat की कट-टू-कट कॉपी है. सीन के अधिकतर डायलॉग भी बिल्कुल Same हैं.

गजनी

Source: Quora

आंखों में आंसू आ गए? भई इसमें भी हॉलीवुड की प्रेरणा छिपी है. असिन एक अंधे व्यक्ति को रास्ता पार करवाती हैं और उनको सड़क की हर छोटी से छोटी चीज़ के बारे में बताती हैं. ये सीन पूरी तरह Amelie से प्रेरित है.

कहानी

Source: Book My Show

विद्या की एक्टिंग की जितनी दाद दी जाए कम है. फ़िल्म के क्लाइमेक्स में विद्या अपनी प्रेगनेंसी का राज़ खोलती हैं. ये सीन Taking Lives से कॉपी किया हुआ है.

सिंघम

Source: Book My Show

मन में Title Track गुनगुनाना बंद करो और हक़ीकत पढ़ो. वो सीन याद है जब चलती हुई SUV से सिंघम बाहर निकलते हैं. वो सीन Bruce Willis की Red से उठा लिया गया और हम थियेटर में सीटियां बजाकर आ गए.

ओम शांति ओम

Source: MTV

क्या तो गाने थे फ़िल्म के! उस फ़िल्म में अक्षय कुमार भी थे. याद आया, अवॉर्ड फन्शन वाला सीन? उसमें अक्षय कुमार का एक बहुत ही Funny सीन को दिखाया गया है. वो पूरा सीन Swedish फ़िल्म Kopps से चुरा लिया गया और आपको अभी तक सीन ही याद नहीं आया है. जाओ Youtube पर देख लो.

3 Idiots

Source: Blogspot

बहती हवा सा था वो, इसीलिये आप भी भावनाओं में बह गए फ़िल्म देखकर. लेकिन फ़िल्म का एक बेहद अहम सीन पश्चिम के एक Ad से प्रेरित है. वो सीन याद है, जब तीनों Idiots देर से परीक्षा की कॉपी जमा करते हैं और बड़े ही शान से Invigilator को धमकाते हैं, वो सीन भी प्रेरित है.

दिलवाले

Source: Rushlane

फ़िल्म के बारे में जितना कम कहा जाए बेहतर, बस कुछ गाने बहुत सही थे. इस फ़िल्म ने भी हॉलीवुड से कुछ ज़्यादा ही प्रेरणा ले ली. Mission Impossible 2 से कार वाला सीन चेप लिया.

ग्रैंडमस्ती

Source: Quora

इस फ़िल्म में CBFC को साक्षात ऊपरवाला नज़र आया, पर Nudity नहीं. ख़ैर, इस फ़िल्म का भी एक सीन अंग्रेज़ी फ़िल्म Austin Powers से चुराया गया था.

दबंग

Source: Quora

भाई के Fans से माफ़ी, पर दंबग का Action सीन भी Transporter फ़िल्म से कॉपी किया हुआ है.

आवारा, पागल, दीवाना

Source: Quora

अक्षय कुमार दोनों हाथों में बंदूकें लिए स्वैग के साथ गोलियां चला रहे हैं. ये सीन भी Matrix की पूरी कॉपी है.

आज के लिए इतना ही. इससे ज़्यादा चोरी की ख़बरें पढ़ना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Source: Quora, MTV

Feature Image Source: India Today