बॉलीवुड फ़िल्मों का एक वो दौर था, जब हीरो-हीरोइन स्टूडियो में ही रुकी हुई गाड़ी में गाना गाते और नाचते थे, और जब फ़िल्म पर्दे पर आती थी तो दिखता था कि गाड़ी तेज़ स्पीड में सड़क पर दौड़ रही है. ठीक वैसे ही उस दौर में हीरो और गुंडों के बीच होने वाली फ़ाइटिंग में ढिशूम-ढिशूम की आवाज़ बैकग्राउंड आर्टिस्ट निकालते थे. पर आज सिनेमा का दौर बदल चुका है. आज की फ़िल्मों में हर सीन को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के एडिटिंग टूल्स का, नई-नई तरह टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है.

ऐसी ही एक तकनीक है VFX (Visual Effects), जिसका इन दिनों बॉलीवुड में बहुत ज़्यादा इस्तेमाल हो रहा है. VFX ऐसी तकनीक है जिसके जरिये एक कमरे में फ़िल्माए गए सीन को पर्दे पर विदेश की लोकेशन में दिखाया जा सकता है. VFX के इस्तेमाल से आम से सीन को इतना ख़ास और सशक्त बना दिया जाता है कि दर्शक हैरान हो जाते हैं कि क्या कमाल कर दिया गया है फ़िल्म में. फिर वो चाहे संजय लीला भंसाली की पद्मावत हो, कृष सीरीज़ की फ़िल्म हो, या बाहुबली सीरीज़ हो.

आज हम आपको बॉलीवुड फ़िल्मों के कुछ बेहतरीन सीन्स दिखाने जा रहे हैं, जिससे आपको यक़ीन हो जाएगा कि फ़िल्मों के दृश्यों को कैसे अविश्वसनीय बनाया जाता है.

1. पद्मावत

अगर आपको याद हो तो संजय लीला भंसाली की फ़िल्म पद्मावत अपनी रिलीज़ से पहले काफ़ी विरोध झेल रही थी. फ़िल्म में कई सींन्स पर सेंसर बोर्ड की कैंची चली थी. इसके अलावा फ़िल्म के घूमर गाने में भी दीपिका पादुकोण के पेट को VFX तकनीक से ढंका गया था.

2. टाइगर ज़िंदा है

टाइगर ज़िंदा है का पहला सीन यही था और लोगों ने इसको देखकर दांतों तले उंगली दबा लीं थी और सलमान खान के फ़ैन्स तो पगला ही गए थे. पर सच तो ये है कि इस सीन में सियार तो असली थे, लेकिन सलमान और इसकी लड़ाई VFX का कमाल थी.

3. बाहुबली - द बिगनिंग

1000 करोड़ से ज़्यादा का बिज़नेस करने वाली फ़िल्म बाहुबली का दूसरा नाम VFX रखा जाए तो ग़लत नहीं होगा. इस फ़िल्म में हर दूसरा सीन VFX का कमाल था.

4. सुल्तान

सुल्तान में सलमान की फ़ाइटिंग की सबने तारीफ़ की थी, मगर इसमें भी कई जगह VFX अपना कमाल कर गया था. जैसे इस सीन में फ़ाइटिंग रिंग को VFX तकनीक से ही दिखाया गया था.

6. चेन्नई एक्सप्रेस

अगर आपने चेन्नई एक्सप्रेस देखी है, तो आप इन सब सीन्स को अब अच्छे से समझ पाएंगे.

7. कॉकटेल

कॉकटेल के इस सीन को स्टूडियो में फ़िल्माया गया था, जबकि फ़िल्म में इस सीन में दीपिका पादुकोण ऊंची बिल्डिंग की टॉप फ़्लोर की बालकनी में बैठी हुई दिखाई गई हैं. अब समझे ये हरा पर्दा कितने कमाल का है.

8. क्रिश

क्रिश फ़िल्म में में कई सारे सीन्स में VFX का इस्तेमाल किया गया है. आप खुद ही देख लीजिये.

9. किक

किक फ़िल्म का ये सीन सबको बहुत पसंद आया था. पर अब समझ आया न कि इसको कैसे फ़िल्माया गया था.

9. जुड़वा 2

जुड़वा फ़िल्म के सीक्वल जुड़वा 2 में वरुण धवन ने VFX के साथ कमाल किया है.

10. हैप्पी न्यू ईयर

हां जी, तो अब समझ आया कुछ?

11. भाग मिल्खा भाग

मिल्खा सिंह की ज़िन्दगी के एक ऐतिहासिक पल को पर्दे पर उतारना आसान नहीं था, पर VFX ने इसको आसान बना दिया.

इन सभी हिट फ़िल्मों के ये वो सीन थे जिनको हर दर्शक ने रियल माना था. ख़ैर, अब अगर रियलिटी के पास तक पहुंचना है तो नई-नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल तो करना पड़ेगा ही न.