नृत्य एक कला है लेकिन हम भारतीयों के लिए डांस फ़ील है. जब भी मूड बन जाए, डांस निकल आता है. जैसे भी निकले उसके कोई जज नहीं कर सकता. बारात में जो होता है, हम उसे नृत्य नहीं कहते हैं डांस ही कहते हैं. लेकिन इस डांस के भी कुछ बेसिक्स हैं. जिन्हें सीख लिया गया तो डांस के मज़ा में चार चांद लग जाएगा और आपके स्वैग में जो बेहिसाब इज़ाफ़ा होगा, सो अलग.

हम जिस डांस की बात कर रहे हैं उसके क़ायदे सीखने के लिए बॉलीवुड की शरण में जाना होगा. वहां मिलेंगे हमें इसके शूरवीर. इन 9 धुरंधरों से बाराती डांस के उसूल सीखे जा सकते हैं.

1. सलमान ख़ान

डांस के लिए एनर्ज़ी की भरपूर ज़रूरत पड़ती है. उसके बिना नाचना थोड़ा मुश्किल है. अगर आपके भीतर एनर्ज़ी की कमी है तो आप सल्लु भाई से डांस सीख सकते हैं. समझो तो ये डांस का क्रैश कोर्स कराते हैं. कभी-कभी तो भाई खड़े-खड़े ही डांस कर डालते हैं. एक बार तो भाई मुंह से ही नाच गए थे (पों-पों गाना याद ही होगा)

2. नाना पाटेकर

अगर आप नाना को एक नॉन-डांसर समझते हैं तो इसका मतलब आप नाना के सच्चे वाले फ़ैन नहीं है. जब नाना नाचते थे तब उनके सामने कोई नहीं टिकता था, एक्टिंग की तरह नाना डांस में भी ख़ुद को झोंक देते थे. नाना जब पग घुंघरु बांध कर नाचते थे तो क्या अमिताभ क्या रेखा. मेरी बातों पर भरोसा नहीं तो ऊपर लगी नाना के डांस का ये वीडियो देख लीजिए.

3. सनी देओल

सनी देओल एक मेहनती डांसर हैं. आलसी इंसानों से इल्तिजा है कि सनी पाजी के डांस से दूर रहें. उनका हाथ ढाई किलो का है और पांव दस किलो का. और वो पांव जिस ज़मीन पर पड़ता है न, वहां दरार नहीं पड़ती सीधे भूकंप आ जाता है.

4. धर्मेंद्र

सनी पाजी के पिता और उनके डांस गुरु- धर्मेंद्र. जो एक्शन और डांस सनी देओल ने किया है और दुनिया जिसकी दीवानी है, उसका श्रेय धर्मेंद्र को जाता है. जब ये जट यमला पगला हो कर नाचता था तब साथ वाली हीरोईन आस-पास भी नहीं फटकती थी. नॉर्मल हीरो ज़मीन पर नाचता है धर्मेंद पेड़ों पर भी नाच लेने में सक्षम थे.

5. अजय देवगन

अजय देवगन ने एक्शन और डांस के बीच की मज़बूत रस्सी को तोड़ कर उसके फ़र्क को मिटा दिया है. अब ये मालूम नहीं पड़ता कहां एक्शन चल रहा है और कहां डांस हो रहा है. अगर आप अजय देवगन से डांस सीखना चाहते हैं तो मेरी यही सलाह होगी कि आप पहले अपने एक्सिडेंटल इंश्योरेंस के कागज़ात को दोबारा से जांच लें. क्या पता कंपनी डांस के दौरान चोटिल हुए इंसान को कवर नहीं करती होगी.

6. सुनील शेट्टी

अन्ना के बारे में यही कहा जा सकता है कि ये हम-आप जैसे डांसर हैं. इनको किसी कैटेग्री में नहीं रखा जा सकता. जब ज़रूरत पड़ती है, नाच देते हैं. अगर शांत बैठे हैं, तो पता नहीं चलेगा कि इस इंसान के भीतर एक बेहतरीन बारात डांसर भी है. अन्ना असल में आम आदमी डांसर हैं.

7. अनिल कपूर

वन टू का फ़ोर... फ़ोर टू का वन किसने किया? जवाब नहीं देना है सबको मालूम है. बॉलीवुड के सदाबहार डैसिंग डैपर एक्टर अनिल कपूर ने भी कई आइकॉनिक डांस स्टेप दिए हैं हमें. आप इनसे डांस के अलावा स्टाईल भी सीख सकते हैं. ये हमारे पापा के लिए फ़ैशन आइकॉन थे और आज के युवाओं के लिए भी हैं.

8. संजय दत्त

संजू ने पहली बार डांस किया क्योंकि कोरिग्राफ़र ने बोला था, दूसरी बार डांस किया क्योंकि सीन की डिमांड थी, तीसरी बार तक संजू बाबा डांस आईडल बन चुके थे. आज संजू बाबा के डांस स्टेप को रीमेक कर नए-नए हीरो हिट हो रहे हैं. संजू बाबा चीज़ ही ऐसी हैं, उन पर फ़िल्म बने या उनके डांस का रिमेक हो, हिट तो होना ही है.

9. मिथुन चक्रवर्ती

अगर बाराती डांस में थोड़ा क्लास देखना है तो मिथुन दा के पास जाइए. पैरों से ऐसी कलाकारी निकलती है कि देखने वालों के मुंह से बोल नहीं निकलते. अपने डिस्को किंग की कदम ताल की दुनिया दीवानी है. डांस की दुनिया में मुथिन दा का सिक्का चलता है. जहां बड़े-बड़े डांसर डांस रिऐल्टी शो में जज बनते हैं, मिथुन दा को जज का जज बनाया जाता है.

आप किसे अपना गुरु बनाना चाहेंगे?