कहते हैं कि संगीत मानसिक तनाव को कम करता है. अगर किसी का मूड ख़राब हो और उसका मनपसंद गाना बजा दो, तो तुरंत ही उसका मूड ठीक हो जायेगा. बॉलीवुड में हमेशा से म्युज़िक की एक ख़ास जगह रही है. शास्त्रीय संगीत हो या वेस्टर्न बॉलीवुड में संगीत की हर शैली, हर राग पर आधारित गाने आपको सुनने के लिए मिल जाएंगे. अगर पुराने गानों की बात की जाए, तो जो सुकून और शान्ति उन गानों को सुनकर मिलती है, वो आज के गानों में कम ही है. चाहे गीत के बोलों की बात की जाए या फिर उसके सुर-लय-ताल की, उस दौर के गीतों की हर बात ही निराली है. शायद यही वजह है कि आज भी पुराने गानों को मॉडर्निटी और टेक्नोलॉजी से सजा कर दोबारा पेश किया जा रहा है.

मगर कई बार पुराने गानों के नए वर्ज़न इतने बकवास होते हैं कि सुना ही नहीं जाता. पर हर रीमिक्स सॉन्ग के साथ ऐसा नहीं है. कई बार फ़िल्म मेकर्स और म्युज़िशियन पुराने गानों में नई एनर्जी भर देते हैं. कोक स्टूडियो और टी-सीरीज़ मिक्सटेप के इस दौर में गानों के रिप्राइज़ वर्ज़न आज की जनरेशन की मांग और पसंद दोनों हैं. पुराने गानों के कुछ नए वर्ज़न इतने अच्छे हैं कि ऐसा लगता ही नहीं है कि वो पुराने गाने का रिप्राइज़ वर्ज़न है, ऐसा लगता है मानो कोई नया गाना ही बनाया गया है.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ पुराने गानों के न्यू वर्ज़न को सुनाने जा रहे हैं. शायद इन गानों को सुनने के बाद आप इनको अपनी प्लेलिस्ट में ऐड कर लें.

1. एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा

फ़िल्म '1942 A love Story' का 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' दिल को छू जाता है. इसको दोबारा एक प्राइवेट एल्बम के लिए सनम पुरी ने गाया है.

2. पल पल दिल के पास तुम रहती हो

अभिनेत्री राखी गुलज़ार और अभिनेता धर्मेंद्र पर फ़िल्माये गए इस गीत को भी एक प्राइवेट एल्बम के लिए रीक्रिएट किया गया था.

3. ये रातें ये मौसम नदी का किनारा

अभिनेत्री नूतन और अभिनेता किशोर कुमार पर फ़िल्माये गए इस गीत को भी एक प्राइवेट एल्बम के लिए रीक्रिएट किया गया था.

4. तेरे रश्क़-ए-कमर

2017 में रिलीज़ हुई 'बादशाहो' जिसका एक गाना 'मेरे रश्के कमर' नए तरह से पेश किया गया था. असल में ये एक कब्वाली है, जिसे उस्ताद नुसरत फतह अली खां ने गया है. फ़िल्म में इस गाने को अजय देवगन और इलियाना पर फ़िल्माया गया था.

5. कुछ न कहो

फ़िल्म 1942 A love Story का 'कुछ ना कहो' गाना बहुत ही ख़ूबसूरत है. इसको दोबारा एक प्राइवेट एल्बम के लिए सनम पुरी ने गाया है.

6. लग जा गले के फिर ये हंसी रात हो न हो

साधना और मनोज कुमार की फ़िल्म 'वो कौन थी' के इस गाने को कई बार अलग-अलग रूप में पेश किया गया है. बॉलीवुड फ़िल्म 'बॉम्बे टॉकीज़' में भी इस गाने को एक बच्ची पर फ़िल्माया गया था बेहद ख़ूबसूरत था.

7. एक अजनबी हसीना से यूं मुलाक़ात हो गई

इस गाने को भी एक प्राइवेट एल्बम के लिए रीक्रिएट किया गया था, जो सुनने में काफ़ी अच्छा है.

8. हर किसी को नहीं मिलता यहां प्यार ज़िन्दगी में

श्रीदेवी की फ़िल्म 'जांबाज़' के इस गाने को अक्षय कुमार की फ़िल्म 'बॉस' में दोबारा फ़िल्माया गया. इसके नए रूप को अरिजीत सिंह और निति मोहन ने गाया है.

9. आज जाने की ज़िद न करो

वैसे तो ये ग़ज़ल है, जिसको कई सिंगर्स ने अपने-अपने में अंदाज़ में गाया है. मगर 2016 में रिलीज़ हुई बॉलीवुड मूवी 'ऐ दिल है मुश्किल' में इसे नए अंदाज़ में पेश किया गया है.

10. कहीं करता होगा वो मेरा इंतज़ार

ब्लैक एंड वाइट सिनेमा के दौर का ये गाना विश्वजीत पर फ़िल्माया गया था. इस गाने का रीमेक उस टाइम आया था, जब हिंदी इंडि पॉप काफ़ी लोकप्रिय हो रहा था. गाने के नए वर्ज़न को पॉप सिंगर अनामिका ने गया था.

11. लैला मैं लैला...

1980 में रिलीज़ हुई फ़िल्म क़ुर्बानी के गाने लैला मैं लैला... ने उस समय भी काफ़ी सुर्खियां बटोरीं थीं. इसी गाने को नए तड़के के साथ 2017 की शुरुआत में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'रईस' में पेश किया गया और इस बार भी ये गाना ख़ूब चर्चा में रहा.

12. दो लफ़्ज़ों की है दिल की कहानी

फ़िल्म 'डॉन' का ये गाना बहुत ही प्रसिद्ध हुआ था, जिसे आशा भोसले ने गया था. इसका रीमेक आशा भोसले की हीएक प्राइवेट एल्बम में बनाया गया था और उसे भी आशा ताई ने ही गाया था.

13. तम्मा-तम्मा लोगे

फ़िल्म 'थानेदार' में माधुरी दीक्षित और संजय दत्त के गाने 'तमा-तमा' को वरुण धवन और आलिया भट्ट की फ़िल्म 'बद्रीनाथ की धुलनिया' में भी नए अंदाज़ में यूज़ किया गया है. दोनों ही फ़िल्मों में इस गाने को बप्पी लाहड़ी ने गाया है.

14. सारा ज़माना हसीनों का दीवाना

अभिताभ बच्चन की फ़िल्म 'याराना' के इस गाने का रीमेक फ़िल्म 'क़ाबिल' में आया था. इस नए गाने का म्युज़िक भी काफ़ी मज़ेदार है. गाने के नए वर्ज़न को रफ़्तार और पायल देव ने गाया है.

15. पुकारता चला हूं मैं

दिल को सुकून देने वाले इस गाने के नए वर्ज़न को सुमन श्रीधर ने गाया है. ये गाना प्राइवेट एल्बम Classic Bollywood - Bartender Mix में रिलीज़ हुआ था.

16. दिल क्या करे जब किसी को किसी से प्यार हो जाए

फ़िल्म 'क़ाबिल' में इस पुराने गाने को नए तरीके से फ़िल्माया गया था. यह गाना है दिल क्या करे 'जब किसी को किसी से प्यार हो जाए'. फ़िल्म में इस गाने को जुबीन नौटियाल ने गाया था.

17. कह दूं तुम्हे या चुप रहूं दिल में मेरे आज क्या है

फ़िल्म 'बादशाहो' में ही एक और पुराने गाने को नए रूप में पेश किया गया और वो गाना है 'कह दूं तुम्हे या चुप रहूं दिल में मेरे आज क्या है'. असल में ये गाना फ़िल्म दीवार का है, जिसमें शशि कपूर और नीतू सिंह थे.

18. बिजली की रानी मैं हूं आयी

शैतान फ़िल्म का गाना 'हवा हवाई', अपने ज़माने की हिट फ़िल्म मिस्टर इंडिया के गाने 'हवा हवाई' का रीमेक है. उस गाने में श्रीदेवी लीड में नजर आईं थीं.

19. तू-तू है वही

2003 में आई एक प्राइवेट एल्बम के लिए इस गाने को बेहद ख़ूबसूरत अंदाज़ में पेश किया गया था.

20. खोया-खोया चांद

ये काफ़ी पुराना गाना है और इसका रीमेक फ़िल्म 'शैतान' के लिए बनाया गया था. खोया-खोया चांद का नया वर्ज़न भी काफ़ी अच्छा है सुनने में मज़ा आता है इसे भी.

21. नीले-नीले अम्बर पर

वैलेंटाइन डे के अवसर पर आई एक रोमांटिक एल्बम में इस गाने को नए रूप ने पेश किया गया. पर इसकी ख़ासियत ये है कि इसके फ़ील ऑरिजनल गाने के जैसी ही है.

आखिर में ये कहना चाहूंगी कि जहां कुछ लोगों का मामना हो सकता है कि पुराने गानों के साथ छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए, वहीं कुछ लोग ये भी मानते होंगे ये बदलाव नई पीढ़ी को पुराने सिंगर्स और गानों के बारे में बताने के लिए ये एक बेहतर विकल्प है और इसे एक्सेप्ट किया जाना चाहिए.

इस बारे में क्या राय है कमेंट करके बताइयेगा.