बॉलीवुड वो इंडस्ट्री है, जिसने हज़ारों कलाकारों को पहचान दी है. मुंबई हर कलाकार का सपना होता है, मगर यहां संघर्ष बहुत है. कई बार सपनों के इस शहर में कलाकारों को पांव जमाने में थोड़ा वक़्त लगता है लेकिन कभी-कभी पहली बार में उनके सपने सच हो जाते हैं. कहते हैं बॉलीवुड फ़िल्में दो चीज़ों से चलती हैं, एक कहानी और दूसरा गाने. बॉलीवुड में ऐसे कई सिंगर्स हैं, जिनके गाने आते ही हिट हो जाते हैं.

आज हम आपको बताएंगे बॉलीवुड के Famous Singers का वो पहला गाना, जिसने उन्हें रातों-रात Star बना दिया.

1. अरिजीत सिंह

Source: topyaps

आजकल रोमांटिक गानों का मतलब अरिजीत सिंह हो गया है. उनकी आवाज़ में लाखों दिलों को अपना दिल धड़कता महसूस होता है, इसलिए वो आज बॉलीवुड के सबसे सफ़ल कलाकारों में शुमार हैं. अरिजीत ने पहला गाना फ़िल्म 'मर्डर 2' में 'फिर मोहब्बत' गया था, जिसने आते ही धमाल मचा दिया था.

2. श्रेया घोषाल

Source: daily-sun

मख़मली आवाज़ और क्लासिकल सिंगिंग की मल्लिका, श्रेया घोषाल ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में 16 साल की उम्र में ही कदम रखा था. उनका पहला गाना संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'देवदास' का 'बैरी पिया' था. ये गाना सुपरहिट हुआ था, जिसके बाद उन्हें Best Female Playback Singer का National Award भी मिला था.

3. आतिफ़ असलम

Source: superbollywoodexpress

पाकिस्तानी सिंगर आतिफ़ असलम ने पहली बार 'ज़हर' फ़िल्म में 'वो लम्हे' गाना गया था. इस गाने से उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली और रातों-रात हिंदुस्तान में उनके लाखों Fans बन गए.

4. नीति मोहन

Source: youtube

नीति मोहन ने करण जौहर की फ़िल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द इयर' से अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया. उनका पहला गाना था 'इश्क़ वाला लव' जो एक समय लाखों लड़के-लड़कियों के लिए 'Love Anthem' बन गया था.

5. राहत फ़तेह अली ख़ान

Source: freepressjournal

राहत, उस्ताद नुसरत फ़तेह अली ख़ान के भतीजे हैं. उन्होंने बॉलीवुड में पहला गाना फ़िल्म 'पाप' में 'मन की लगन' गया था. ये गाना आज भी पॉपुलर है. इसके बाद राहत ने सैकड़ों गाने गए और सब सुपरहिट हुए.

6. शाल्मली खोलगडे

Source: lifeofatechi

शाल्मली ने पहला गाना फ़िल्म 'इशक़ज़ादे' में 'मैं परेशां' गया था. फ़िल्म और गाना दोनों हिट हुए थे और शाल्मली को कई Awards भी मिले.

7. अदनान सामी

Source: hdimagelib

अदनान सामी ने पहला गाना फ़िल्म 'अजनबी' के लिए 'सिर्फ़ तेरा महबूब' गाया था. अदनान के इस गाने से पहले ही एल्बम में गाए उनके गाने, लोगों ने काफ़ी पसंद किए थे.

8. कनिका कपूर

Source: bollyspice

कनिका ने पहला गाना Meet Brothers के साथ फ़िल्म 'Ragini MMS 2' में गाया था. गाना था 'बेबी डॉल' जो कनिका और सनी लियॉन दोनों की पहचान बन गया.

9. ऊषा उत्थुप

Source: pepsimtvindies

ऊषा जी ने बॉलीवुड ही नहीं,कई क्षेत्रीय भाषाओं में गाने गाकर अपनी एक अलग पहचान बनाई. बॉलीवुड में उनका पहला गाना 1978 में आई फ़िल्म 'शालीमार' में 'वन टू चा चा चा' था. उनकी भारी आवाज़ की वजह से उन्हें पहले किसी ने ब्रेक नहीं दिया, मगर इस गाने के हिट होने के बाद, यही आवाज़ उनकी पहचान बन गई.

बॉलीवुड की कल्पना बिना गानों के नहीं की जा सकती. बॉलीवुड ने कई ऐसे गाने दिए हैं, जो दशकों बाद भी ताज़ा-तरीन लगते हैं. इन गानों ने हज़ारों गायकों को दुनिया भर में पहचान दी है. बॉलीवुड के इन सिंगर्स को भले पहले गाने से ही पहचान मिली हो, मगर उस पहले गाने को पाने के लिए इनका इंतज़ार और इनका संघर्ष कम नहीं था. आज इन गायकों के गीत आपकी ज़ुबान पर हैं, इसलिए आप इन्हें जानते हैं. खैर छोड़िए दुनियादारी, इनमें से किसी भी सिंगर का कोई प्यारा सा गाना सुनिए. यही तो, उनके संघर्षों का उनके लिए असली ईनाम होगा.

Source: desimartini