यूं तो बॉलीवुड का मकसद जनता को Entertain करने का रहता है, और वो ऐसा करती भी हैं. दर्शकों के मनोरंजन का ख्याल रखते हुए पूरे विश्व में सबसे ज़्यादा फ़िल्में Bollywood में बनती हैं. कई फ़िल्में दर्शकों को रास आती है, तो कई फ़िल्मों को दर्शक सिरे से नकार देती है. प्रोड्यूसर के पैसे लगने के कारण फ़िल्म के कलाकारों पर फ़िल्म को सुपरहिट कराने की ज़िम्मेदारी आ जाती है. ऐसे में सिने स्टार्स फ़िल्म के प्रमोशन में लग जाते हैं. कई बार प्रायोजित और आयोजित विवाद भी उत्पन्न किया जाता है. कई बार स्टार्स जनता के बीच भावुक मुद्दे के बीच पेश होते हैं, अप्रत्यक्ष रूप से वो अपनी फिल्म का प्रमोशन कर रहे होते हैं. हम आपको कुछ ऐसी ही फ़िल्मों से जुड़ी Controversies के बारे में बताते हैं.

Three Idiots

आमिर ख़ान की फ़िल्म थ्री इडियट्स को भला कौन भूल सकता है. इस फ़िल्म के प्रमोशन के लिए चेतन भगत को सामने लाया गया था.

Source: b'Source: VB series'

Pink

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने हाल ही में फेसबुक पर अपनी नातिन और पोती को महिलाओं के अधिकार पर एक खुला खत लिखा था. बाद में देखा गया कि वो इसके ज़रिए अपनी फ़िल्म का प्रमोशन कर रहे थे.

Source: b'Source: Dilymotion'

Sultan

अभी हाल ही में सलमान ख़ान ने फेसबुक पर अपने नए-नवेले भांजे के साथ एक फ़ोटो शेयर की, जिसे लोगों ने ख़ूब सराहा. बाद में पता चला कि वो फ़िल्म प्रमोशन का एक हिस्सा था.

Source: b'Source: Yashraj'

Leaked Videos

दर्शकों के बीच रोमांच पैदा करने के लिए प्रोडक्शन हाउस शूटिंग के दौरान की एक वीडियो सोशल मीडिया पर Leaked Videos कह के शेयर करते हैं.

Source: b'Source: leaked'

राधिका आप्टे की मूवी Parched इसका एक उदाहरण है.

Source: b'Source: Bollybol'

शाहरुख खान की फ़िल्म Fan को भी इसी तरह से प्रमोट किया गया.

Source: b'Source: Anna'

Internet Leaked

अकसर देखा गया है कि फ़िल्म रिलीज़ होने से पहले ही इंटरनेट पर मौजूद हो जाती है. दरअसल, प्रमोशन का ये भी एक तरीका है.

बोल बचन

शादी, ब्रेकअप, सगाई और FIR जैसी ख़बरें आप तब सुनते होंगे, जब इन स्टार्स की मूवी रिलीज़ होने वाली हो. देखा जाए, तो ये भी प्रमोशन का एक तरीका है.

Source: b'Source: HT'

एक समय था जब डिस्ट्रिब्यूटर्स तय करते थे कि कौन सी फ़िल्म हिट होगी और कौन सी फ्लॉप, लेकिन आज जनता तय कर रही है. फ़िल्मों के प्रचार के लिए स्टार्स और सुपरस्टार्स दिन-रात एक कर देते हैं. इसके लिए वे नेताओं की तरह तमाम हथकंडे अपनाते हैं.