हर साल की तरह इस साल भी Forbes ने बॉलीवुड के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले स्टार्स की लिस्ट ज़ारी की है. इस लिस्ट में कुछ नए लोग शामिल हुए हैं, जबकि कुछ पहले की तरह ही अपनी जगह बनाये हुए हैं. इस लिस्ट को बनाने के लिए बॉक्स ऑफिस इंडिया, बॉक्स ऑफिस मोजो, IMDB और प्रेस इंटरव्यू से डाटा इकट्ठा किया गया है.

Forbes के मुताबिक, हॉलीवुड और बॉलीवुड दोनों में ज़्यादा कमाई करने के मामले में पुरुषों का दबदबा रहा है. Forbes के आंकड़ों की माने तो, हॉलीवुड के टॉप 10 कमाई करने वाले मर्दों की आमदनी 488.5 मिलियन डॉलर थी, जो टॉप 10 महिलाओं की कमाई का तीन गुना थी. इन आंकड़ों में एक और बात सामने आई कि पिछले 12 महीनों के दौरान हॉलीवुड में केवल तीन महिलाएं ही 20 मिलियन डॉलर कमाने में कामयाब हो पाई हैं.

बॉलीवुड के साथ भी कुछ ऐसा ही दिखाई पड़ता है. यहां केवल दो महिलाएं ही आमिर कलाकारों की शामिल हो पाई हैं. सारी दुनिया में महिलाएं समान काम के लिए समान पैसे के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ रही हैं.

वहीं फ़िल्म इंडस्ट्री में भी ये भेदभाव देखा जा सकता है. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अनुसार, धरती पर ऐसा कोई भी देश नहीं हैं, जहां महिलाओं को पुरुषों के बराबर काम करने के लिए समान पैसे दिए जाते हों. हालांकि इन सब के बीच, 'Game Of Thrones' बिना किसी लिंग आधार के एकसमान पैसा दे कर मिसाल कायम करने में लगा हुआ है.

Designs By: ShrutiMathur