कहते हैं, हम जैसी किताबें पढ़ते हैं, हमारी सोच भी वैसी ही बन जाती है. ज़िन्दगी में सही समय पर सही किताब पढ़ने से किसी ही बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. कई किताबें लोगों की ज़िन्दगी बदल देती हैं.

किताबें सच्ची दोस्त तो होती ही हैं, लेकिन इनकी मदद से कई बार लोगों की ज़िन्दगी भी संवर जाती है. एक अच्छा-सा लेख या फिर एक अच्छी-सी कविता किसी इंसान के ख़ुदकुशी के विचारों को भी मिटा सकता है.

दुनिया के कुछ सफ़ल चेहरों की भी कहानी कुछ ऐसी ही है. दूसरों की ज़िन्दगी में गहरी छाप छोड़ जाने वाली इन 10 मशहूर हस्तियों ने बताया उस एक किताब का नाम, जिसने उनकी ज़िन्दगी बदल दी.

1. Albert Einstein- A Treatise of Human Nature

Einstein जैसा दिमाग़ शायद ही किसी मनुष्य के पास होगा. Intelligence शब्द के समानार्थी हैं, Albert Einstein.

1738 में छपी थी Davide Hume की A Treatise of Human Nature. ये तीन किताबों की सीरीज़ है और इसमें जीवन को काफ़ी अलग नज़रिये से देखा गया है. Einstein ने कई बार इसका बात का ज़िक्र किया है कि इस किताब ने उनको बहुत प्रभावित किया.

Theory Of Relativity के बारे में पूरी दुनिया को बताने से कुछ ही दिनों पहले उन्होंने ये किताब पढ़ी थी. Einstein ने ख़ुद कहा था कि इस किताब ने उन्हें अपने Ideas को शब्द देने में मदद की.

2. J.K.Rowling- Emma

तकनीक के दौर में J.K.Rowling ने एक करिश्मा कर दिखाया, बच्चों को Gadgets छोड़ किताब पढ़ने पर मजबूर किया. उनकी किताबों को न सिर्फ़ बच्चे बल्कि बड़े भी बहुत पसंद करते हैं.

इस लेखिका जो जिस किताब ने सबसे ज़्यादा प्रेरित किया है वो है Jane Austen की Emma.

Rowling ने कहा कि वो चाहे जो भी लिख लें लेकिन वो Emma जैसी दिलचस्प कहानी कभी नहीं लिख सकेंगी. Rowling ने ये भी कहा कि Emma का किरदार उनसे काफ़ी ज़्यादा मिलती-जुलती है.

3.Will Smith, Madonna- The Alchemist

दुनिया के मशहूर गायक Will और Madonna की ज़िन्दगी में एक सकारात्मक मोड़ आया था इस किताब की वजह से. दोनों ही संगीतकारों ने इस बात को माना है कि Paulo Coehlo ने अपनी इस किताब द्वारा उनकी ज़िन्दगी बदल दी.

Will Smith ने एक इंटरव्यू में कहा वो ख़ुद को एक Alchemist के रूप में देखते हैं.

4. Indira Nooyi- Road To Character

Pepsi, CEO Indira Nooyi ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि इस किताब ने उन्हें बहुत बड़ी सीख दी,

'सही चरित्र का निर्माण उतना ही ज़रूरी है, जितना कि आपका करियर.'

दोनों का साथ-साथ चलना इंसान के पूरे विकास के लिए बहुत ज़रूरी है.

5. Jeff Bezos- The Remains Of The Day

Amazon के फाउंडर, Jeff Bezos Wall Street Firm में नौकरी करते थे. Amazon शुरुआत में एक Online Bookseller थी और अब दुनिया की टॉप e-commerce Websites में से एक है. Jeff को किताबों की एहमियत का अंदाज़ा था इसलिये उन्होंने ऑनलाइन बुक सेलिंग शुरू की.

Jeff को किसी बिज़नेस मैनेजमेंट की किताब ने नहीं, Kazuo Ishiguro की Remains of The Day ने प्रेरित और प्रभावित किया. Jeff ने किताब की तारीफ़ में कहा था, ये हर तरह से Perfect किताब है और उन्हें यक़ीन नहीं होता कि इस तरीके की कहानी कोई लिख सकता है.

6. Tim Cook- Competing Against Time

1982 में, कॉलेज की पढ़ाई के बाद Tim Cook को IBM में पहली नौकरी मिली. 1996 में उन्होंने Apple Join किया. 1995 में ही Apple को तकरीबन 1 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था. Tim Cook ने कंपनी के Manufacturing Operations को Reorganize किया और Manufacturers और Distributors के नेटवर्क को Simplify किया.

वो किताब जिसने Tim Cook पर गहरी छाप छोड़ी वो है, George Stalk Jr की Competing Against Time. Time अपने सहकर्मियों को भी ये किताब भेंट करते हैं.

Time Management किसी भी कंपनी के लिए बहुत ज़रूरी है. सही वक़्त पर सही निर्णय कंपनी को बुलंदियों पर ले जा सकता है. Tim ने किताब से ही Ideas लिए और अपने Employees को यक़ीन दिलाया कि Profits के लिए Customers को ख़ुश रखना कितना ज़रूरी है.

7. Ronald Reagan- That Printer of Udell's

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति, Ronald Reagan ने बचपन में Harold Bell Wright की The Printer of Udell's पढ़ी थी. Ronald पर इस किताब की कहानी का दो तरीकों से प्रभाव पड़ा. पहला, इस किताब ने उन्हें Baptised होने के लिए प्रेरित किया. दूसरा इस किताब ने उन्हें यक़ीन दिलाया कि अच्छाई हमेशा बुराई पर जीतती है. इस सीख का अक्स उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान भी देखने को मिला, जब उन्होंने ड्रग्स और साम्यवाद के खिलाफ़ लड़ाईयां लड़ी.

किताबें पढ़ने की आदत नहीं है, तो आज ही से शुरू कर दो. क्या पता आपकी ज़िन्दगी में भी कोई सकारात्मक बदलाव आ जाये.