सोशल मीडिया की हमारी ज़िंदगी में बढ़ती दख़लअंदाजी के साथ ही साइबर क्राइम के खतरे भी लगातार बढ़े हैं. आपने अकसर फ़ेसबुक पर प्यार और फिर धोखे वाली खबरें सुनी ही होंगी. ऐसी सिर्फ़ भारत की ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों की दशा है. ऐसी ही एक घटना अमेरिका से सामने आई है.

फ़ेसबुक पर भारतीय मूल का लड़का, एक अमेरिकन लड़की के प्यार में डूब गया. बाद में पता चला कि वो जिस लड़की पर अपनी जान छिड़क रहा है, वो तो कोई है ही नहीं. इतना ही नहीं, इस लड़की से शादी करने के लिए उसने दूसरे Proposals भी ठुकरा दिए थे.

सोशल मीडिया पर ठगी के शिकार इस लड़के ने अपना नाम न बताने की शर्त पर Unilad को ये सारा किस्सा सुनाया.

इस लड़के की फ़ेसबुक पर Carrol Brown नाम की लड़की से बात होती थी. बातों का सिलसिला चल निकला और ये युवक Carrol से प्यार करने लगा. वो उसका इतना दीवाना हो गया कि उसने इस दौरान आए सभी प्रपोज़ल ठुकरा दिए.

Carrol की मांग थी कि अगर वो उससे शादी करना चाहता है, तो उसे एक हीरे की अंगूठी खरीदकर दे. लड़का प्यार में इस कदर डूबा हुआ था कि इस मांग को पूरी करने के लिए वो दो-दो नौकरियां करने लगा.

28 साल के इस लड़के को इस बात का ज़रा भी अंदाज़ा भी नहीं था कि जिस लड़की के लिए वो ये सबकुछ कर रहा है, वो असल में कोई है ही नहीं.

Carrol के पीछे आखि़र कौन है, इस बात का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है. लेकिन Carrol नाम का सहारा लेकर ये शख़्स दरअसल Courtney Wilsnag नाम की एक लड़की की तस्वीर इस्तेमाल कर रहा था.

Courtney की Selfie से लेकर, उसकी जिम और उसके बर्थडे तक की फ़ोटो इस्तेमाल कर के उसने लड़के को विश्वास में ले लिया. जब भी इस लड़के ने उससे मिलने या वीडियो कॉल करने को कहा, उसने बहाना बनाया कि वो बहुत ही शर्मीली हैं.

Carrol के झूठ का पता उसे तब चला जब उसकी नज़र Courtney के फ़ेसबुक पेज पर पड़ी. उसने Unilad से कहा कि उसके पास कोई जवाब नहीं है कि उसके साथ ऐसा क्यों हुआ. उसे विश्वास नहीं हो रहा है कि उसके साथ इतना बड़ा धोखा हुआ है. उसने कहा, 'मैं उससे बेहद प्यार करता था. अब मेरे लिए सांस लेना भी मुश्किल है.'

चूंकि, इस लड़के को Courtney की तस्वीरें देखकर Carrol से प्यार हुआ था, इसलिए जब उसने इसके बारे में बताने के लिए Courtney से संपर्क किया तो वो खुद को इस बात पर यकीन नहीं दिला पा रहा था कि ये दोनों, दो-दो अलग लोग हैं.

Courtney ने भी इस बारे में कहा, 'मुझे बहुत बुरा लगा कि मेरी तस्वीरों का इस्तेमाल कर के एक सीधे-सादे लड़के को धोखा दिया गया. वो बहुत दुखी है और टूट गया है. लेकिन मैं वो नहीं बन सकती जो मैं कभी थी ही नहीं.'

इस घटना से उन लोगों को सतर्क हो जाना चाहिए, जो खतरे भरी ऑनलाइन दुनिया में लापरवाही से डेटिंग कर रहे हैं. सोशल मीडिया हमें दूर-दराज के लोगों से तो जोड़ता ही है, लेकिन ये हमें मानसिक रुप से तोड़ भी सकता है. एक भारतीय लड़के को काल्पनिक अमेरिकन लड़की से मिले धोखे की कहानी इसी बात की बानगी है.

Article Source : Unilad