कई बार लोग शराब पीने के बाद ज़्यादा ही अग्रेसिव और हिंसक प्रवृति के हो जाते है, लेकिन आखिर ड्रिंक करने के बाद ऐसा क्या होता है, जो देखते ही देखते ही लोग आपना आपा खो बैठते हैं?

यही वजह जानने के लिए University Of New South Wales, Australia के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की. इस रिचर्स में वैज्ञानिकों ने पाया कि सिर्फ़ 2 पैग वोडका पीने से इंसान के दिमाग़ में कुछ बदलाव आते हैं, जो कि आक्रामकता से जुड़े हुए हैं. ड्रिंक करने के बाद लोगों का व्यवहार क्यों बदल जाता है और उसके बाद वो हिंसा पर क्यों उतर आते हैं. इसे समझाने के लिए वैज्ञानिकों ने MRI स्कैन का उपयोग किया.

Source : Indiatimes

इस रिसर्च में प्रतिभागियों को दो ग्रुप्स में बांटा गया. इसमें से एक ग्रुप को वोडका के दो-दो पैग दिए गए और दूसरे ग्रुप को नॉर्मल ड्रिंक्स सर्व की गईं. इसका अध्यन यूनिवर्सिटी के Associate प्रोफ़ेसर Thomas Denson के नेतृत्व में किया गया. शोध में पाया गया कि एल्कोहल युक्त पेय का पदार्थ का सेवन करने वाले लोगों के मस्तिष्क के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स की सक्रियता में कमी आयी, जिसके कारण उनके बात करने के तरीके में बदलाव आया. इससे ये निष्कर्ष निकाला गया कि शराब पीने के बाद व्यवहार में आक्रामकता आ जाती है. इसलिए वो अपनी बात को सही साबित करने के लिए एक ही बात को बार-बार दोहराते हैं.

Source : Indiatimes

तो अब समझ आ गया न कि आखिर शराब पीने के बाद लोगों को गुस्सा क्यों आता है और इसकी क्या वजह है. अगर ये पोस्ट पसंद आया, तो हमें कमेंट में ज़रूर बताएगा.