नवजात शिशु के लिए मां का दूध अति-आवश्यक होता है. डॉक्टरों के मुताबिक, नवजात शिशु मां का दूध पीने से Strong और Intelligent बनता है. ये बातें तो लगभग हर कोई जानता है, लेकिन क्या ये जानते हैं कि 'ब्रेस्ट मिल्क' कैंसर के इलाज के लिए भी बेहद उपयोगी है.

स्वीडन की एक प्रोफ़सर ने ये दावा किया है कि ब्रेस्ट मिल्क से कैंसर का इलाज संभव है. रिसर्च के मुताबिक, ब्रेस्ट मिल्क में Hamlet नामक पदार्थ पाया जाता है, जो ट्यूमर सेल्स को नष्ट करने में सहायक है.

स्वीडन की Lund University में प्रोफ़सर कैथरीना स्वानबोर्ग कई सालों से इस पर रिसर्च कर रही हैं. Mail से बातचीत के दौरान. कैथरीना ने बताया 'ट्यूमर सेल्स को नष्ट करने के लिए Hamlet एक जादुई रूप में काम करता है. Bladder कैंसर रोगियों पर इसका परीक्षण किया जा चुका है, जिसका परिणाम काफ़ी अच्छा और आश्चर्यचकित कर देने वाला था.'

कैथरीना बताती हैं '2015 में 64 साल के Fred Whitelaw, Bowel कैंसर से पीड़ित थे, जब ये बात उनकी 30 साल की बेटी Jill को पता चली, तो पिता को खोने के डर से वो अंदर ही अंदर टूट गई. Jill को ब्रेस्ट मिल्क के शोध के बारे में पता था. वहीं जब उसने ये बात अपने परिवार से शेयर की तो, उन्हें लगा वो मज़ाक कर रही हैं. दूसरी तरफ़ उसे ये भी डर था कि उसके पिता उसका ब्रेस्ट मिल्क नहीं पीएंगे. किसी तरह उसने अपने पिता को समझा-बुझाकर दूध पिलाना शुरू किया और आज उसके पिता सही सलामत हैं.'

वाकई अगर ऐसा संभव है, तो ये किसी कमाल से कम नहीं हैं. एक औरत के लिए इससे बढ़कर ख़ुशी की बात क्या होगी कि वो कई लोगों को नई ज़िंदगी दे सकती है.

Source : metro