स्तनपान एक सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया है, पर न जाने लोगों को इसमें भी क्या वल्गर और घृणास्पद नज़र आ जाता है. 1985 में आई फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' में स्तनपान का एक सीन आया था, तब भी लोगों को बहुत आपत्ति हुई थी. हाल ही में एक और ऐसी घटना सामने आई है, जिसमें स्तनपान को लेकर लोगों की घिनौनी सोच फिर उजागर हो गयी है.

दरअसल, Facebook ने एक महिला के अकाउंट को सिर्फ इसलिए सस्पेंड कर दिया था क्योंकि उसने किसी अजनबी के बच्चे को स्तनपान कराते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट कर दी थी.

US के Missouri की Rebecca Wanosik की एक दोस्त ने उनसे पूछा कि क्या वो सर्जरी के लिए गयी हुई एक औरत की बच्ची को दूध पिला सकती है? Rebecca तैयार हो गयी. बच्ची बहुत ही भूखी थी.

29 वर्षीय Rebecca ने Facebook एक तस्वीर पोस्ट कर के लोगों से अपील की कि स्तनपान को अजीब न समझें. इस तस्वीर में वो एक पांच महीने की बच्ची और अपने आठ महीने के बच्चे को साथ में दूध पिला रही थी. दूध पीते हुए दोनों बच्चों ने हाथ थामे हुए थे.

Rebecca ने बताया कि वो अन्य माओं के साथ इस अद्भुत पल को बांटना चाहती थी. कई लोगों को ये बहुत क्यूट लगा की बच्चों ने हाथ थामे हुए हैं. लेकिन जैसे-जैसे ये पोस्ट फैलने लगी, लोगों के कमेंट्स अश्लील होते चले गए.

लोगों ने उससे कई गन्दी बातें कहीं. स्तनपान कराती हुई मां को ऐसी भद्दी बाते कहना वाकई शर्मनाक है.

हद तो तब हो गयी जब ये तस्वीर डालने के तीन दिन बाद उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया. ये उसे काफी चिंताजनक लगा कि उसके साथ ही बुरा किया गया और Facebook ने उसी का अकाउंट डिसएबल कर दिया.

उनके पति Anthony Wanosik ने भी इस पर ऐतराज़ जताते हुए पोस्ट किया.

Facebook के मुताबिक, कुछ यूज़र्स के रिपोर्ट करने के बाद Rebecca के अकाउंट को डिसएबल किया गया था.

Facebook के प्रवक्ता ने कहा है कि स्तनपान की तस्वीरें Facebook पर लगायी जा सकती हैं. इनमें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं होता. ये अकाउंट गलती से डिसएबल कर दिया गया था और अब वापस चालू कर दिया गया है. Facebook पर हर हफ्ते लाखों रिपोर्ट्स को देखा जाता है, जिसमें गलती हो जाने की सम्भावना बनी रहती है. ये कदम भी ऐसी ही एक गलती था, जिसके हुई असुविधा के लिए वो माफ़ी चाहते हैं.