तमिलनाडु के Thengumarahada गांव की 23 वर्षिय Rasathi की शादी Coimbatore में तय हुई थी. पिता K Avinashi ने ही उसकी शादी तय की थी. शादी की तारीख 20 अगस्त तय की गई थी.

Rasathi का गांव नीलगिरी में पड़ता है, लेकिन Coimbatore जाने का रास्ता Sathyamangalam Tiger Reserve से हो कर गुज़रता है. इससे पहले यात्री को Moyar नदी पार करनी पड़ती है, तब जा कर उन्हें Coimbatore जाने वाली बस मिलती है.

पिता K Avinashi बताते हैं कि उन्होंने अपनी बेटी की शादी 27 साल के Coimbatore निवासी Ranjith Kumar से तय की थी, लेकिन बदकिस्मती से बाढ़ की वज़ह से Moyar नदी का ऊपर उठ गया और आवागमन के रास्ते बंद हो गए.

Source: b'Representational Image'

ज़िले के जंगल विभाग ने ये दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया था कि अभी कोई नदी पार करने की कोशिश ने करे. ऐसा करना जानलेवा हो सकता है.

लेकिन पिता-पुत्री आसानी से हार मानने वालों में से नहीं थे, शुक्रवार को वो जंगल विभाग के अधिकारियों से मिले और उन्हें मामले की गंभीरता से अवगत कराया. इस परिस्थिति को देखते हुए अधिकारियों ने मदद के लिए हांमी भर दी और कुछ गांव वाले भी आगे आ गए.

50 गांव वालों और 12 अधिकारियों की मदद से Avinashi के परिवार वाले एक बांस के बने नांव में बैठ कर नदी पार कर गए. हालांकि ये इतना आसान नहीं था. इस काम के लिए दो गुट बनाए गए थे. एक बार में छ: लोगों को नदी पार करवाया गया.

पूरी टीम हर वक़्त मुस्तैद थी और किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार थी. रस्सी और तैराकों के साथ दोनों टीम तैनात थी.

Source: b'Representational Image'

इसके बाद Rasathi और परिवार के सदस्य ने बस पर सवार हो कर Coimbatore के लिए रवाना हो गए. वापसी के वक़्त उनका कहना है कि बाढ़ के पानी को उतरने का इतंज़ार करेंगे.

Representational  Feature Image: Warble Entertainment