'माइक्रोवेव' कसम से इसके आने से न ज़िंदगी की कई मुश्किलें हल हो गई हैं. चाय बनानी हो या खाना, बिना झंझट के आसानी से इसमें पकाया जा सकता है. खाना पकाने के अलावा भी माइक्रोवेव में बहुत सी ऐसी ख़ासियत है, जिन्हें जानने के बाद आपका दिल ख़ुश हो जाएगा. दरअसल, आज आपको बताते हैं माइक्रोवेव के कुछ ऐसे इज़ी हैक्स, जो आपकी रोज़मर्रा की लाइफ़ को और आसान बना देंगे.

जानना चाहोगे ये 10 हैक्स:

1. रात की बची हुई चीज़ों को बनाएं सुबह का नाश्ता

Source : antoniospizza

रात का खाना सुबह तक बासी हो जाता है और उसमें वो फ़्रेशनेस नहीं रहती है. पर अगर आप रात के बचे हुए खाने को सुबह खाना चाहते हैं, तो उसे माइक्रोवेव में एक ग्लास पानी के साथ रखिए. कुछ मिनट बाद उसे बाहर निकाल लीजिए, देखिए टेस्ट में कोई फ़र्क नज़र नहीं आएगा.

2. आसानी से छीलिये लहसुन के छिलके

Source : ndtv

दुनिया का सबसे कठिन काम लगता है लहसुन के छिलके उतारना, लेकिन माइक्रोवेव आपके इस काम को भी बेहद आसान बनाता है. इसके लिए बस कुछ सेकेंड्स के लिए लहसुन को माइक्रोवेव में गर्म होने दीजिए. अब जब बाहर निकालेंगे, तो आसानी से छिलका उतर जाएगा.

3. आसानी से निकालें नींबू का रस

Source : shendeti

अगर नींबू फ़्रिज़ में रखे-रखे टाइट हो गए हैं और उनसे रस निकलना मुश्किल लग रहा है, तो उसे माइक्रोवेव में रख कर गर्म करें और अब उसे निचोड़े. आसानी से सारा रस निकल जाएगा.

4. प्याज़ काटने पर नहीं निकलेंगे आंसू

Source : volusion

प्याज़ सबसे ज़्यादा रुलाता, लेकिन अगर इसे दो हिस्सो में काट कर कुछ सेकेंड्स के लिए माइक्रोवेव करोगे, तो फिर काटने पर आंसू नहीं निकलेंगे.

5. चिप्स को बनाएं क्रिप्सी

Source : social

चिप्स के पैकेट को खुला छोड़ देने पर वो सील जाते हैं, लेकिन माइक्रोवेव में चिप्स को फिर से पहले जैसा मज़ेदार बनाया जा सकता है. इसके लिए काग़ज़ के पैकेट में चिप्स डाल कर, 10-20 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दीजिए. वो पहले से कुरकुरे हो जाएंगे.

6. 10 मिनट में Lentils को बनाएं खाने लायक

Source : pocsinternational

कई बार ऐसा होता है कि हम रात में Lentils भिगोना भूल जाते हैं, अगर कभी ऐसा होता है, तो उसे पानी में डाल 10 मिनट तक माइ्क्रोवेव करिये, फिर करीब 30-35 मिनट बाद बाहर निकालिए. अब इसका जो बनाना चाहें, बना सकते हैं.

7. Dry Herbs को लंबे समय तक रखे फ़्रेश

Source : ebayimg

Dry Herbs को फ़्रिज़ में रखने के बजाए, इसे पेपर में लपेट 2-4 मिनट तक के लिए माइक्रोवेव में रखें. इसके बाद ये लंबे समय तक सुरक्षित बने रहेंगे.

8. चुटकियों में उतारें टमाटर के छिलके

Source : shopify

अगर टमाटर के छिलने हटाना मुश्किल लगता है, तो इसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दीजिये.

9. ब्रेड को बनाएं फ़्रेश

Source : googleusercontent

ब्रेड अगर खाने में पहले जैसी नहीं लग रही है, तो उसे टिशू पेपर में लेपट कर कुछ सेकेंड्स के लिए माइक्रोवेव करें, इसके बाद वो पहले जैसे लगेगी.

10. ब्राउन शुगर को बनाये सॉफ़्ट

Source : bioo

ब्राउन शुगर को सॉफ़्ट बनाने के लिए इसे 30 सेकेंड तक माइक्रोवेव करिये.

अब तक माइक्रोवेव के इतने सारे फ़ायदे नहीं पता थे न?