ज़िन्दगी भी बड़ी ही अजीब है, पहले तो हम अपनों से प्यार करना सीखते हैं, और फिर जब हमें उनकी आदत हो जाती है तभी वो हमसे छिन जाते हैं. अगर कुछ रह जाती हैं तो बस यादें और उनकी कमी.

ग़म कितना भी गहरा क्यों न हो पर ज़िन्दगी नहीं रुकती है और हम उसी कमी, उसी ग़म के साथ जीना सीख लेते हैं. लेकिन ज़रा सोचिए, किसी के मरने के बाद अगर आपको उनकी मौजूदगी के सुबूत मिले तो आप क्या करेंगे?

ब्रिटेन की एक महिला को 18 महीने पहले गुज़र चुकी अपनी मां की तस्वीर, Google Earth पर दिखी.

Source: The Independent

Denise Underhill, पहले Florida में रहती थी पर मां की मृत्यु के बाद उन्होंने Tamworth शिफ़्त कर लिया था. पर उन्होंने अपनी मृत मां, Beryl Turton को अपने पुराने घर के बाहर, पौधों में पानी देते हुए देखा.

The Independent को Denise ने बताया,

'मैं घर के कामों में लगी थी पर मुझे अपनी मां से बात करने की बहुत ज़्यादा इच्छा हो रही थी. पर ये पूरी तरह से असंभव था. मैंने सोचा मां के पुराने घर को Google Earth पर देखकर ही अपने मन को शांत कर लूं.'
Source: The Independent

पर Google Earth उनकी मां को पौधों में पानी डालते हुए दिखा रहा था, जबकी Denise की मां 2015 में ही गुज़र चुकी थीं. Google Earth पर दिखने वाली ये तस्वीर काफ़ी पुरानी थी, पर इससे Denise के चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई.

Google Earth पर लाखों तस्वीरें देखी जा सकती हैं, इनमें से कुछ तस्वीरें कुछ साल पुरानी भी हो सकती हैं. पर इनसे किसी का दिन भी बन सकता है.

Source: News 18