दुनिया में कई ऐसे मंदिर हैं, जो अपनी अद्भुत संरचना के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने किसी ऐसे मंदिर की कल्पना की है, जो कि कांच से बना हो. ज़ाहिर सी बात है कि नहीं सोचा होगा, पर एक देश ऐसा है जिसने इस नामुमकिन से लगने वाले काम को सच कर दिखाया है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं थाइलैंड में बने Wat Pa Maha Chedi Kaew नामक मंदिर की, जो कि सिसाकेट प्रांत में स्थित है और इसे बौध धर्म के अनुयायी चलाते हैं.

15 लाख़ से अधिक बीयर की बोतलों से बने इस मंदिर का निर्माण 1984 में कराया गया था. मंदिर की अनोखी संरचना देख कर आप इस बात का अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते कि ये बीयर की बोतलों से बनाया गया है. इसकी ख़ूबसूरती पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. अब तक आपके मन में ये ख़्याल आ चुका होगा कि आखिर मंदिर जैसे पवित्र स्थान को बीयर की बोतलों से क्यों बनाया गया, तो जनाब ऐसा करने की वजह भी काफ़ी रोचक है.

Atlas Obscura की रिपोर्ट के अनुसार, आज से करीब 30 साल पहले मंदिर के भिक्षु समुद्र में बढ़ते कचरे की वजह से काफ़ी परेशान थे और इसी समस्या से निजात पाने के लिए उन्होंने लोगों से समुद्र में जमा हो रही बोतलों को Recycle करने के लिए कहा. इसके बाद लोगों ने मदद का हाथ आगे बढ़ाते हुए, मंदिर के निर्माण के लिए खाली बीयर की बोतलों को जमा करना शुरू कर दिया.

यही नहीं, बीयर की बोतलों से भिक्षु न सिर्फ़ मंदिर बनाने में कामयाब रहे, बल्कि उन्होंने उससे शमशान, जल टावर और शौचालय तक बनाया और ये काम आगे भी जारी है.

कभी सोचा न था कि कोई बीयर की बोतल से मंदिर बना सकता है!

Source : SW